BBC दफ्तरों पर अभी जारी है इनकम टैक्स विभाग की रेड, कल शुरू हुई थी छापेमारी

बीबीसी के दफ्तरों पर छापे की यह कार्यवाही, 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी द्वारा दो-भाग वाली डॉक्यूमेंट्री के बाद सामने आई है, जिसने पूरे देश में हंगामा खड़ा कर दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आयकर विभाग द्वारा बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में मंगलवार से छापेमारी जारी है। अभी भी आयकर विभाग के अधिकारी बीबीसी के दफ्तरों में मजूदौ हैं। इससे पहले बीबीसी ने देर रात एक बयान जारी कर बताया था कि उसके दिल्ली और मुंबई दफ्तरों में इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी-कर्मचारी अभी भी मौजूद हैं। बहुत से कर्मचारी घर चले गए, लेकिन कुछ लोगों को कार्यलय में ही रोक लिया गया है। बीबीसी के कर्मचारी आईटी अधिकारियों को जांच में मदद कर रहे हैं। बीबीसी ने दोहराया है कि उन्हें मामला जल्द से जल्द सुलझने की उम्मीद है। बीबीसी ने यह भी कहा है कि उसकी पत्रकारिता और आउटपुट जारी है और वह भारत के दर्शकों - श्रोताओं के लिए प्रतिबद्ध है।

हालांकि अभी तक आई-टी विभाग या वित्त मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। रिपोर्टों के अनुसार, आई-टी अधिकारियों ने कार्यालयों में कर्मचारियों से फोन और लैपटॉप जब्त किए हैं।

ये भी पढ़ें : 'BBC पर छापेमारी असहमति की आवाजों को चुप कराने का एक और तरीका है'

ये भी पढ़ें : BBC दफ्तर पर IT रेड की विपक्ष ने की निंदा, कांग्रेस बोली- डर गई सरकार, महबूबा ने कहा- सच्चाई से लड़ने की चुकानी पड़ी कीमत


गौरतलब है कि बीबीसी के दफ्तरों पर छापे की यह कार्यवाही, 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी द्वारा दो-भाग वाली डॉक्यूमेंट्री के बाद सामने आई है, जिसने पूरे देश में हंगामा खड़ा कर दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक,, आई-टी विभाग के अधिकारी पिछले कुछ सालों से संबंधित यूके के राष्ट्रीय प्रसारक के टैक्स विवरण की जांच कर रहे हैं।

बीबीसी ने मंगलवार दोपहर को ट्वीट कर बताया था कि आयकर अधिकारी इस समय नई दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों में हैं और हम पूरा सहयोग कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इस स्थिति को जल्द से जल्द सुलझा लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : डराने के लिए ऐसा किया जा रहा… एडिटर्स गिल्ड ने BBC के दफ्तरों में IT के छापे पर उठाए गंभीर सवाल

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia