दिल्ली में शराब के बढ़े दाम फिर भी खरीददारों की उमड़ रही भीड़, शराब के ठेके के बाहर पुलिस का लाठीचार्ज

दिल्ली में शराब की दुकानों पर मंगलवार को भी लंबी लाइनें लग रही हैं। करोल बाग इलाके में एक वाइन और बीयर शॉप के बाहर लोग तय दिशा-निर्देशों का पालन करते नहीं नजर आए, ग्राहक यहां एक-दूसरे को धक्का देते हुए दिखाई दिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन 3.0 में मंगलवार को दिल्ली में स्थित एक शराब के ठेके के बाहर बड़े पैमाने पर लोगों की भीड़ देखने को मिली, ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को बरकरार रखने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। पूरे देश के कई हिस्सों में सोमवार को भी शराब की दुकानों के बाहर ऐसी ही भीड़ देखी गई।

करोल बाग इलाके में एक वाइन और बीयर शॉप के बाहर लोग तय दिशा-निर्देशों का पालन करते नहीं नजर आए, ग्राहक यहां एक-दूसरे को धक्का देते और दूसरों पर चढ़कर शराब की तीन-तीन बोतलों की मांग करते हुए दिखे, जहां प्रति इंसान के हिसाब से बीयर की एक केस या नौ लीटर शराब ही तय की गई है।

दिल्ली पुलिस कर्मियों ने इस भीड़ को व्यवस्थित करने की बहुत कोशिश की और लोगों को एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी पर रहकर सामाजिक दूरी का पालन करने को कहा, लेकिन जब भीड़ पर इन सबका असर बेअसर दिखा, तो पुलिस को मजबूरन अपनी लाठियां उठानी पड़ी।


दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा कि शराब की बिक्री पर विशेष कोरोना शुल्क लागू होगा, जो एमआरपी का सत्तर प्रतिशत होगा। सोमवार देर रात जारी एक आधिकारिक आदेश में वित्त विभाग ने इसे मंगलवार से लागू कर दिया।

उप सचिव द्वारा हस्ताक्षरित वित्त विभाग के इस आदेश में शुल्क के बारे में कहा गया, “खपत के लिए शराब की सभी श्रेणियां अधिकतम सत्तर प्रतिशत खुदरा मूल्य के साथ खुदरा लाइसेंसधारियों के माध्यम से बेची जाएंगी।”

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, “गृह मंत्रालय द्वारा जारी नए लॉकडाउन में छूट के साथ शराब की लगभग 150 दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है।”

इसे भी पढ़ें: एक तरफ शराबियों को उत्पाती बता रहे केजरीवाल, अब उन्हीं से राजस्व का जुगाड़, 70 फीसदी महंगी हुई दिल्ली में शराब

दिल्ली में शराब के बाद अब तेल भी महंगा, पेट्रोल में 1.67 तो डीजल में 7.10 रुपये का इजाफा, जानें नया रेट


गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छतीसगढ़, बंगाल आदि राज्यों में सोमवार को शराब की दुकानों पर लोग ऐसे उमड़े जैसे कोई मनचाही मुराद मिल रही हो। स्थिति बिगड़ते देख दिल्ली में जल्द ही दुकानें बंद करा दी गई थी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे तो दी गई रियायतें खत्म कर दी जाएंगी और उस दुकान और क्षेत्र को सील करने का कड़ा फैसला लिया जाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 May 2020, 2:29 PM