संसद के विशेष सत्र में भाग लेंगे 'इंडिया' गठबंधन के दल, एजेंडा को लेकर सोनिया गांधी लिखेंगी PM मोदी को चिट्ठी

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगी और उन प्रमुख मुद्दों के बारे में बताएंगी जिन पर पार्टी विशेष सत्र के दौरान चर्चा चाहती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र में कांग्रेस भाग लेगी। इस पर फैसला मंगलवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था। इस बीच कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगी और उन प्रमुख मुद्दों के बारे में बताएंगी जिन पर पार्टी चर्चा चाहती है। इस बारे में भी कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक में फैसला लिया गया।

आपको बता दें, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को पार्टी के संसदीय रणनीति समूह के साथ बैठक की। इस बैठक में कांग्रेस द्वारा 18 से 22 सितंबर तक मोदी सरकार द्वारा बुलाए गए विशेष सत्र का बहिष्कार ना करने का फैसला लिया गया। संसदीय रणनीति समूह की बैठक के दौरान कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे समेत पार्टी सांसदों ने सकारात्मक एजेंडे के साथ विशेष सत्र में भाग लेने का फैसला किया।


विशेष सत्र के एजेंडे के लिए सोनिया गांधी अगले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगी। वह प्रधानमंत्री को कई मुद्दों पर चर्चा की विपक्ष की मांग से अवगत कराएंगी। रिपोर्ट के मुताबिक सोनिया गांधी द्वारा पीएम मोदी को पत्र लिखने की योजना का विपक्षी 'इंडिया' गठबंधन के सभी दलों के नेताओं ने समर्थन किया है, जो पांच दिवसीय विशेष सत्र की रणनीति पर चर्चा करने के लिए खड़गे के आवास पर मिले थे।

भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (इंडिया) की दो बैठकों में निर्णय लिया गया कि समूह कि वह अडाणी समूह और जेपीसी की मांग, मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी, मणिपुर की स्थिति, आर्थिक, राजनीतिक और विदेशी मुद्दों को उठायेगा। खबरों की मानें तो मंगलवार रात खड़गे के आवास पर रात्रिभोज पर पार्टी नेताओं की बैठक में नेताओं ने मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों द्वारा इंडिया की बजाय भारत का उपयोग करने के कुछ प्रयासों पर भी चर्चा की।


इससे पहले मोदी सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र को लेकर मंगलवार को सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक हुई। इस बैठक में आगामी 5 दिन के विशेष सत्र में भाग लेने और उस दौरान संसद में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा हुई और रणनीति तय की गई। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने  कहा कि कांग्रेस पार्टी ने फैसला किया है कि हम इस विशेष सत्र में हिस्सा लेंगे, लेकिन चर्चा जनता के मुद्दों पर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सिर्फ ‘मोदी चालीसा’ के लिए हम संसद में नहीं बैठने वाले हैं। चीन और  अडानी से लेकर मणिपुर और मंहगाई से बेरोजगारी तक आम जनता से जुड़े हर मुद्दे पर हम चर्चा की मांग करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia