नक्शे में बेतुके दावे करने से नहीं हो जाता किसी का कोई क्षेत्र: चीन के मैप पर विदेश मंत्री एस जयशंकर की प्रतिक्रिया

चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र को अपने नक्शे में दिखाने पर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। वहीं विदेशमंत्री एस जयशंकर ने कहा कि किसी के बेतुके दावों से भारत का कोई इलाका किसी और का नहीं हो जाता।

विदेश मंत्री एस जयशंकर (फोटो: Getty Images)
विदेश मंत्री एस जयशंकर (फोटो: Getty Images)
user

नवजीवन डेस्क

जी 20 शिखर सम्मेलन के ऐन मौके पर चीन ने दुस्साहसी तरीके से भारत के अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को अपने नक्शे में दिखाया है। इस नक्शे को चीन ने जारी किया है। इस पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने कहा है कि भारत के क्षेत्रों पर किसी के भी बेतुके दावों से कोई इलाका उनका नहीं हो जाएगा।

एक टीवी कार्यक्रम में एस जयशंकर ने कहा कि “चीन पहले भी मैप जारी करके दूसरों के इलाकों पर अपना दावा जताता रहा है। ये उसकी पुरानी आदत है। यह कोई नई बात नहीं है।“ जयशंकर ने कहा कि इसकी शुरुआत साल 1950 में हुई थी। उन्होंने कहा कि हम अपने इलाके को लेकर पूरी तरह से क्लियर हैं। यह सरकार इस बारे में स्पष्ट है कि हमें अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए क्या करना है। आप देश की सीमाओं पर देख सकते हैं। बेतुके दावे करने से कोई क्षेत्र आपका नहीं हो जाता।

इस बीच विदेश मंत्रालय ने भी औपचारिक तौर पर चीन के प्रति अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत ने चीन के मैप के मामले में अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने राजनयिक तरीके से चीन के सामने इस मैप के बारे में सख्त एतराज व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि भारत चीन के इस दावे को खारिज करता है और चीन की तरफ से इस तरह के कदम से सीमा का मुद्दा सुलझाने में जटिलता आ सकती है।


इससे पहले कांग्रेस ने चीन के मैप पर कड़ी आपत्ति जताई थी। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन भारत के अभिन्न अंग है। कांग्रेस ने चीन को ‘आदतन अपराधी’ बताते हुए कहा कि मनमाने तरीके से बनाए गए मैप से हकीकत को नहीं बदला जा सकता।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन भारत के अभेद्य और अभिन्न हिस्से हैं। उन्होंने कहा कि मनमाने तरीके से बनाया गया चीनी मैप इसे नहीं बदल सकता। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया, “अन्य देशों से जुड़े इलाकों का नाम बदलने और उन्हें मैप पर दिखाने के मामले में चीन आदतन अपराधी रहा है। कांग्रेस इस तरह के अवैध सीमांकन या भारतीय इलाकों का नाम बदलने पर कड़ी आपत्ति जताती है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia