विभाजनकारी विचारधारा से असली खतरा, RSS के फैलाए जहर और नफरत को बेअसर करने में लग सकते हैं कई साल : जयराम रमेश

जयराम रमेश ने कहा, मुझे लगता है कि हमें देर हो गई, क्योंकि हम चुनावों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे थे और यह यात्रा पहले होनी चाहिए थी, क्योंकि यह विचारधारा की लड़ाई है और आरएसएस द्वारा फैलाए गए नफरत के जहर को बेअसर करने में सालों लग सकते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा सद्भाव बनाने के लिए विभाजनकारी विचारधारा से मुकाबला करने के लिए है, यह चुनाव जीतने की यात्रा नहीं है। कांग्रेस नेता ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, मुझे लगता है कि हमें देर हो गई, क्योंकि हम चुनावों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे थे और यह यात्रा पहले होनी चाहिए थी, क्योंकि यह विचारधारा की लड़ाई है और आरएसएस द्वारा फैलाए गए नफरत के जहर को बेअसर करने में सालों लग सकते हैं। यात्रा के उद्देश्य के बारे में बताते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि यह नागरिकों के बीच प्रेम और सद्भाव फैलाने के लिए है और यात्रा ने कुछ हासिल किया है, लेकिन यह चुनावों को कैसे प्रभावित करेगा, इसकी भविष्यवाणी अभी नहीं की जा सकती है।

जयराम रमेश ने यह भी स्पष्ट किया कि यात्रा तीन दिनों के लिए यूपी में थी, इसे 30 तारीख तक श्रीनगर पहुंचना है, क्योंकि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि असली खतरा विभाजनकारी विचारधारा है, जिसका सामना किया जाना चाहिए, क्योंकि यह संस्थानों को कमजोर कर रही है।


गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के बाद यात्रा 6 जनवरी को हरियाणा में प्रवेश करेगी। यात्रा 11 से 20 जनवरी तक पंजाब में होगी और 19 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में एक दिन बिताएगी। इसके बाद यात्रा 20 जनवरी की शाम को जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी।

जयराम रमेश ने कहा, भारत जोड़ो का संदेश केवल, उन 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों तक सीमित नहीं है, जहां से यात्रा गुजरती है। कई राज्य स्तरीय यात्राओं की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि यात्रा के बाद 'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' चलाया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia