Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रियों पर हो सकता है आतंकी हमला, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, राज्यों को दिए ये निर्देश

गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड और अन्य राज्यों को भी एडवाइजरी जारी की है। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (DGP) अशोक कुमार ने कहा कि उत्तराखंड और अन्य राज्यों की पुलिस को गृह मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी सामान्य है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

सावन के पावन महीने की शुरूआत हो चुकी है। इसके शुरुआत के साथ ही कांवड़ यात्रा भी शुरू हो गई है। शिवभक्तों में कांवड़ यात्रा को लेकर जबरदस्त उत्साह दिख रहा है तो वहीं इस यात्रा को लेकर सरकार की ओर से एक एडवाइजरी भी जारी की गई है। एडवाइजरी आतंकी हमले को लेकर जारी की गई है। जी हां उत्तराखंड में कावड़ यात्रा पर आतंकी हमले का खतरा मंडराता नजर आ रहा है।

से भी पढ़ें: मृणाल पाण्डे का लेख: आया सावन, देवता चले सोने, निकले कांवड़िये

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले का खुफिया इनपुट मिलने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी की है।

गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड और अन्य राज्यों को भी एडवाइजरी जारी की है। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (DGP) अशोक कुमार ने कहा कि उत्तराखंड और अन्य राज्यों की पुलिस को गृह मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी सामान्य है।

उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा को लेकर हमारी पुलिस फोर्स पूरी तरह से अलर्ट है। उत्तराखंड के डीजीपी ने कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा इंतजामों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि इस साल चार करोड़ से अधिक कांवड़ यात्रियों के उत्तराखंड आने और कांवड़ से गंगाजल ले जाकर अपने इलाके में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के अनुमान हैं।

वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार ने रेलवे बोर्ड को भी सावन माह में कांवड़ियों पर मंडराते खतरे को देखते हुए ट्रेनों की सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश दिए गए हैं। गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाना चाहिए। संदिग्ध व्यक्तियों की जांच की जानी चाहिए।

यात्रा से पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

वहीं कांवड़ मेले को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने भी विशेष तैयरी की है। उत्तराखंड पुलिस के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि, "इस बार कांवड़ मेले के लिए प्रशासन ने विशेष प्रबंध किये हैं। कांवड़ मेला-2022 में राज्य में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड पुलिस द्वारा पंजीकरण के लिए पोर्टल खोला गया है।" उन्होंने कहा कि सभी भक्त पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर ही यहां आएं, इससे वे कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं और सुगम और सुरक्षित यात्रा के बाद अपने घर को वापसी कर सकेंगे।

15 जुलाई से शुरू हुआ सावन माह

गौरतलब है कि 15 जुलाई से सावन माह शुरू हो चुका है और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को श्रावण माह के पहले दिन कांवड़ यात्रा शुरू हो चुकी है, जिसमें भगवान शिव के भक्त बड़ी संख्या में गंगा का पानी लेने हरिद्वार पहुंचे। वहीं देश के अन्य राज्यों में भी कांवड़ यात्री पवित्र नदियों को जल लेकर शिवलिंग पर चढ़ाने के लिए यात्रा पर निकल जाते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia