खड़गे ने हंगर इंडेक्स को लेकर केंद्र को चेताया, कहा- रिपोर्ट खारिज करने के बजाए सार्थक कदम उठाए सरकार

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार को हंगर इंडेक्स को लेकर चेताते हुए कहा है कि सरकार को इस रिपोर्ट को खारिज करने के बजाए इस समस्या के समाधान के लिए सार्थक कदम उठाने चाहिए।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

 कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार को देश की भूखमरी की समस्या को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। उन्होंने विश्व भूखमरी सूचकांक (हंगर इंडेक्स) में भारत की लगातार गिरती स्थिति का जिक्र किया।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि केंद्र सरकार को बजाए किसी एजेंसी की रिपोर्ट को खारिज करने के इस समस्या की तरफ ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बीते 8 साल में इस मोर्चे पर हम लगातार पिछड़ रहे हैं और सरकार के आंकड़े भी ऐसा ही  बताते हैं।

उन्होंने कहा, “दिवाली दरअसल अज्ञानता पर जागरुकता की जीत का त्योहार है, यह ऐसा त्योहार है जिसे जीवन की नई आशाओं और सपनों के साथ मनाया जाता है।” उन्होंने दिवाली के मौके पर देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं भी दीं।


ध्यान रहे कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की स्थिति गिरने पर केंद्र सरकार ने कहा था कि यह भ्रमित करने वाली सूचना है। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने तो बाकायदा बयान जारी किया था। बयान में कहा गया था कि, “"सूचकांक भूख का एक गलत माप है और इसमें गंभीर खामियां हैं। सूचकांक की गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले चार संकेतकों में से तीन बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित हैं और इसलिए यह पूरी आबादी का प्रतिनिधि नहीं हो सकते हैं। चौथा और सबसे महत्वपूर्ण संकेतक कुपोषित (पीओयू) आबादी के अनुपात का अनुमान सिर्फ 3,000 नमूनों पर आधारित है, जो सही नहीं हो सकता।”

बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट को कंसर्न वर्ल्डवाइड एंड वेल्ट हंगर हाईलाइफ नाम का एक एनजीओ जारी करता है। इस साल की रिपोर्ट में भारत की स्थिति 121 देशों के बीच 107वीं है। इस इंडेक्स को दुनिया भर के देशों और इलाकों में भूखमरी की स्थिति का आंकलन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका मकसद लोगों और राष्ट्रों के बीच भूख को लेकर जागरुकता लाना है।

इस रिपोर्ट के जरिए उन क्षेत्रों को सचेत भी किया जाता है जहां स्थिति गंभीर होती है। ध्यान रहे कि संयुक्त राष्ट्र के सस्टेनेबल गोल्स में भी 2030 तक भूख को लेकर जीरो हंगर का  लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia