मध्य प्रदेश: कमलनाथ की सरकार ने लिया एक और बड़ा फैसला, किसानों को पेंशन देने का किया ऐलान

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने 60 साल से ऊपर की उम्र के किसानों को हर महीने 1 हजार रुपये पेंशन देने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के करीब 10 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के बाद उन्हें एक और बड़ी राहत दी है। सरकार ने किसानों को पेंशन देने का ऐलान किया है। राज्य सरकार 60 साल से ऊपर की उम्र के किसानों को हर महीने 1 हजार रुपये पेंशन देगी। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के करीब 10 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा। हलांकि, इस योजना से सरकारी खजाने पर 1200 करोड़ रुपये का सालान बोझ भी पड़ेगा।

इससे पहले राज्य में सरकार गठन के 2 घंटे के भीतर ही कांग्रेस की सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी थी। मुख्यमंत्री बनते ही कमलनाथ ने किसानों की कर्जमाफी फाइल पर दस्तखत कर दिए थे। इसके तहत राज्य के किसानों का 2 लाख रुपये तक कर्ज माफ कर दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: इसे कहते हैं वादा निभाना: एमपी में सत्ता संभालते ही एक्शन, महज़ 2 घंटे में किसानों के 2 लाख तक के लोन माफ

मध्य प्रदेश: कमलनाथ की सरकार ने लिया एक और बड़ा फैसला, किसानों को पेंशन देने का किया ऐलान

राज्य में सरकार बनने से पहले चुनावी सभाओं में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिन के भीतर कर्जमाफी की जाएगी। इसके साथ ही राहुल गांधी ने किसानों से यह वादा भी किया था कि उनकी बेहतरी के लिए जो भी हो सकेगा कांग्रेस की सरकार उसके लिए कदम उठाएगी।

राहुल गांधी के वादे के मुताबिक, राज्य में कमलनाथ की सरकार लगातार किसानों को राहत देने लिए कदम उठा रही है। इस संबंधन में मख्यमंत्री कमलनाथ अधिकारियों के साथ बैठकें कर रहे हैं, ताकि किसानों को जल्द से जल्द राहत दी जा सके। आने वाले दिनों में किसानों को राहत पहुंचाने के लिए कमलनाथ की सरकार कुछ और कदम उठा सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia