मध्य प्रदेश: कूनो में चीतों की मौत पर उठते सवालों के बीच आया अधिकारियों का बयान, जानें क्या कहा?

मध्य प्रदेश के एक भारतीय वन सेवा अधिकारी ने कहा कि चीतों की निगरानी दक्षिण अफ़्रीकी विशेषज्ञों से प्राप्त निर्देशों और मार्गदर्शन के आधार पर की जा रही है। चीतों के स्वास्थ्य और दवाओं के बारे में नुस्खे दक्षिण अफ़्रीका से प्राप्त होते हैं।

मध्य प्रदेश: कूनो में चीतों की मौत पर उठते सवालों के बीच आया अधिकारियों का बयान।
मध्य प्रदेश: कूनो में चीतों की मौत पर उठते सवालों के बीच आया अधिकारियों का बयान।
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक हफ्ते के भीतर दो वयस्क चीतों तेजस और सूरज की मौत ने एक बार फिर "प्रोजेक्ट चीता" के माध्यम से दुनिया के पहले अंतरमहाद्वीपीय स्थानांतरण पर बहस छेड़ दी है। दशकों के अनुभव वाले मध्य प्रदेश स्थित कुछ वन्यजीव अधिकारियों ने कहा कि "प्रोजेक्ट चीता और भारत में उनके अस्तित्व के बारे में कोई निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी।"

उनका यह भी कहना था कि कूनो चीता परियोजना से जुड़े वन अधिकारी और पशु चिकित्सक दक्षिण अफ्रीकी वन्यजीव विशेषज्ञों और पशु चिकित्सकों से प्राप्त प्रोटोकॉल के संबंध में निर्देशों का पालन कर रहे हैं। वन्यजीव विशेषज्ञ भारत लाए गए अफ्रीकी और नामीबियाई चीतों के व्यवहार और प्रकृति के बारे में जान रहे हैं क्योंकि वे बाघों और अन्य जंगली जानवरों से परिचित हैं, लेकिन चीतों से नहीं।

ये भी पढ़ें : कूनो में चीतों की निरंतर मौतों से उठते सवाल: समय आ गया है कि अब सरकारी जवाबदेही तय हो

मध्य प्रदेश के एक भारतीय वन सेवा (आईएफएस) अधिकारी ने कहा, "चीतों की निगरानी दक्षिण अफ़्रीकी विशेषज्ञों से प्राप्त निर्देशों और मार्गदर्शन के आधार पर की जा रही है। चीतों के स्वास्थ्य और दवाओं के बारे में नुस्खे दक्षिण अफ़्रीका से प्राप्त होते हैं, क्योंकि भारतीय वन्यजीव विशेषज्ञ उनके व्यवहार से बहुत परिचित नहीं हैं।"

एक अन्य वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी, आलोक कुमार, जो मुख्य प्रधान वन संरक्षक (वन्यजीव) के पद से सेवानिवृत्त हुए, ने कहा कि कूनो में लाए गए चीते एक अलग परिदृश्य और जलवायु से आए हैं और वे धीरे-धीरे भारतीय जलवायु और पर्यावरण को अपनाएंगे। उन्होंने कूनो नेशनल पार्क में चीतों की निगरानी में किसी भी तरह की कमी की संभावना से भी इनकार किया और कहा कि इस परियोजना पर पूरी दुनिया की नजर है और यह भारत के लिए प्रतिष्ठा की बात है।

ये भी पढ़ें : मोदी सरकार के 'प्रोजेक्ट चीता' को झटका! कूनो नेशनल पार्क में मिला 'सूरज' का शव, अब तक 8 चीतों की मौत


वर्मा ने कहा, "चीता परियोजना प्रारंभिक चरण में है और इसलिए कोई भी आकलन करना गलत होगा, क्योंकि यह अंतरमहाद्वीपीय स्थानांतरण है। इस परियोजना में हमें किस स्तर पर सफलता मिलती है, यह चार-पांच साल बाद स्पष्ट होगा। वन्यजीव अधिकारी चीतों की नियमित निगरानी कर रहे हैं। और पशुचिकित्सक दैनिक आधार पर उनके व्यवहार को सीख रहे हैं।"

दो चीते - दोनों नर दक्षिण अफ़्रीका से लाए गए  दो नर चीते पिछले पांच दिनों में मर गए।  पांच वयस्क और तीन नवजात शावक चार महीने से भी कम समय में मरे हैं। केएनपी में अब 15 वयस्क और एक शावक चीता जीवित हैं। इन चीतों की मौत ने इस महत्वाकांक्षी  परियोजना पर संदेह पैदा कर दिया है। पिछले साल 7 सितंबर को नामीबिया से आठ चीते और 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 17 सितंबर को केएनपी में बहुत धूमधाम से नामीबियाई चीतों के पहले बैच को जारी किया।

ये भी पढ़ें : मध्य प्रदेश: प्रोजेक्ट चीता को एक और झटका, कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, तीन महीने में 7 वां मामला

हालांकि, मध्य प्रदेश स्थित वन्यजीव कार्यकर्ता अपने विचार पर दृढ़ थे कि जवाबदेही की कमी  चीता परियोजना को नुकसान पहुंचा रही है और केंद्र सरकार और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण, परियोजना के लिए नोडल एजेंसी को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए।

एक वन्यजीव कार्यकर्ता पुष्पेंद्र द्विवेदी ने कहा, "हमारे पास चीतों पर विशेषज्ञता नहीं है, यह समझ में आता है, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि अधिकारियों की कई टीमों ने चीतों को भारत में स्थानांतरित करने से पहले दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया का दौरा किया है और इसलिए, सवाल उठता है कि उन्होंने क्या सीखा है? यदि हम हैं यहां कूनो में चीतों का इलाज किया जा रहा है और वे दक्षिण अफ्रीका की दवाओं पर निर्भर हैं, तो यह बहुत खतरनाक स्थिति है।''

ये भी पढ़ें : ‘चीता आया, चीता आया’ शोर के बीच जान लीजिए क्या है 'प्रोजेक्ट चीता', और किसकी कोशिशें लाई हैं रंग?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia