मध्य प्रदेशः ग्वालियर की जनता से राहुल गांधी का वादा- किसानों का देश पर कर्ज, कांग्रेस की सरकार देगी उनका हक

दो दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ग्वालियर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी जी का नारा था, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, लेकिन अब नया नारा आ गया है कि बेटी पढ़ाओ और बीजेपी के विधायकों और मंत्रियों से बचाओ।

फोटोः @INCMP 
फोटोः @INCMP
user

आसिफ एस खान

दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को मध्य प्रदेश पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देर शाम ग्वालियर में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। लाखों की तादाद में पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने जमकर केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने किसानों की पीड़ा का जिक्र करते हुए कहा कि ग्वालियर में जो कुछ भी है वो यहां के लोगों के बाप-दादाओं की बदौलत ही है, जो किसान थे। उन्होंने कहा कि देश पर किसानों का कर्ज है और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो सबसे पहले किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा। मोदी सरकार में युवाओं की बढ़ती बेरोजगारी का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी ने वादा किया था कि उनकी सरकार आने पर हर साल 2 करोड़ लोगों को रोजगार देंगे, लेकिन ये वादा भी जुमला साबित हुआ। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर प्रदेश के युवाओं को उनका हक दिया जाएगा, उन्हें रोजगार दिया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने देश के बैंकों का हजारों करोड़ रुपये लेकर भागने वाले उद्योगपतियों का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी सरकार सिर्फ कुछ उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यह देश किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं और छोटे दूकानदारों से चलता है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ‘गब्बर सिंह टैक्स’ (जीएसटी) लादकर छोटे कारोबारियों की कमर तोड़ दी है। उन्होंने वादा किया कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर मोदी सरकार के जीएसटी को बदलकर आसान जीएसटी लाया जाएगा। उन्होंने महिला सुरक्षा का भी मुद्दा उठाते हुए कहा कि यूपी में एक बीजेपी विधायक पर एक नाबालिग लड़की से रेप का आरोप लगा, लेकिन मोदी जी और योगी जी के मुंह से एक शब्द नहीं निकला। राहुल गांधी ने कहा, “मोदी जी का नारा था, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, लेकिन नया नारा आ गया है कि बेटी पढ़ाओ और बीजेपी के विधायकों और मंत्रियों से बचाओ।”

मध्य प्रदेशः ग्वालियर की जनता से राहुल गांधी का वादा- किसानों का देश पर कर्ज, कांग्रेस की सरकार देगी उनका हक

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दतिया और डबरा की सभाओं को संबोधित करने के बाद शाम को ग्वालियर पहुंचे। सबसे पहले वह सिंधिया राजवंश की छत्री गए और पूर्व केन्द्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया को पुष्प अर्पित किया। उनके साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ भी थे। वहां से तीनों नेता अचलेश्वर मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की। और देश प्रदेश के लिए सुख शांति की प्रार्थना की।

मध्य प्रदेशः ग्वालियर की जनता से राहुल गांधी का वादा- किसानों का देश पर कर्ज, कांग्रेस की सरकार देगी उनका हक

पूजा करने के बाद राहुल गांधी ने ग्वालियर में अचलेश्वर मंदिर से फूलबाग तक ऐतिहासिक रोड शो किया। रोड शो के लिए जैसे ही राहुल गांधी संकल्प रथ पर सवार हुए ग्वालियर का आसमान राहुल गांधी जिंदाबाद, कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद के नारों से गूंज उठा। राहुल गांधी के स्वागत में उमड़े लाखों कांग्रेस कार्यकर्ता और जनता रोके नहीं रुक रही थी। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि संकल्प रथ को आगे बढ़ाने के लिए सुरक्षाकर्मियों को जगह बनाने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही थी। क्या बच्चे, क्या बूढ़े, क्या जवान और क्या महिलाएं हर कोई बस राहुल गांधी की एक झलक पा लेना चाहता था।

इससे पहले दिन में मध्य प्रदेश पहुंचे राहुल गांधी ने दतिया के प्रसिद्ध पीताम्बरा माता के मंदिर में पूजा अर्चना की। इस दौरान उनके साथ प्रदेश कांग्रेस के सभी नेता मौजूद थे। इस दौरान राहुल गांधी ने एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया और केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

मध्य प्रदेश के किसानों से राहुल गांधी का वादा, सरकार बनते ही 10 दिन के अंदर होगा कर्जा माफ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Oct 2018, 10:05 PM