5वीं पास मुन्ना बजरंगी ऐसे बना माफिया डॉन, जुर्म की दुनिया में कदम रखने से लेकर गिरफ्तारी तक की पूरी कहानी

1984 में मुन्ना बजरंगी ने लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद एक व्यापारी की हत्या कर दी थी। जुर्म की दुनिया में कदम रखने के बाद बतौर सुपारी किलर उसने कई हत्याएं कीं। 1995 में यूपी एसटीएफ से मुठभेड़ में उसे गोली लगी थी। मुठभेड़ के दौरान वह भाग गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की बागपत जिला जेल में गोली मारकर हत्या कर दी गई है। करीब 27 सालों तक मुन्ना बजरंगी ने जुर्म की दुनाया में कई खौफनाक वारदातों को अंजाम दिया, जिसे सुनकर आज भी लोग खौफ खाते हैं। मुन्ना बजरंगी के जुर्म की दुनिया में कदम रखने और उसकी गिरफ्तारी तक की कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।

यूपी के जौनपुर जिले के पूरेदयाल गांव में 1967 में जन्मे प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ मुन्ना बजरंगी ने जुर्म की दुनिया में 1982 में कदम रखा था। बताया जाता है कि वह बड़ा आदमी बनना चाहता था। उसने 5वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी और छोटे मोटे वारदात को अंजाम देने लगा था।

1984 में मुन्ना बजरंगी ने लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद एक व्यापारी की हत्या कर दी थी। जुर्म की दुनिया में कदम रखने के बाद बतौर सुपारी किलर उसने कई हत्याएं कीं। 1995 में यूपी एसटीएफ से मुठभेड़ के दौरान उसे गोली लगी थी। मुठभेड़ के दौरान वह भागने में सफल रहा था।

इसे भी पढ़ें: क्या सुनील राठी को मुन्ना बजरंगी की हत्या के लिए ही लाया गया था रुड़की से बागपत जेल!

मुठभड़ के दौरान मुन्ना बजरंगी के बच निकलने के बाद यूपी एसटीएफ ने उसकी गैंग पर काफी दबाव बनाया। बताया जाता है कि जब मुन्ना बजरंगी को लगा की उसकी ताकत कम हो रही है तो उसने पूर्वांचल के माफिया डॉन मुख्तार अंसारी से हाथ मिला लिया। इस गठजोड़ के बाद मुन्ना बजरंगी ने 2005 में गाजीपुर के मुहम्मदाबाद से बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय की हत्या कर दी थी।

कृषणानंद राय की हत्या के बाद करीब 9 सालों तक रंगदारी और हत्या समेत कई मामलों में उसका नाम आया। 29 अक्टूबर, 2009 को दिल्ली पुलिस ने मुन्ना बजरंगी को मुंबई के मलाड इलाके से गिरफ्तार कर लिया था। ऐसा कहा जाता है कि एनकाउंटर के डर से उसने खुद की गिरफ्तारी करवाई थी।

इसे भी पढ़ें: जब मुन्ना बजरंगी का नाम सुनते ही सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई थी योगी के मंत्री की

मुन्ना बजरंगी 2012 में मड़ियाहू विधानसभा चुनाव से चुनाव भी लड़ा था, लेकिन चुनाव में उसे करारी शिकस्त मिली थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jul 2018, 10:05 AM