विधायक खरीद फरोख्त मामला: तेलंगाना SIT के सामने पेश नहीं हुए बीजेपी महासचिव बीएल संतोष, हो सकती है गिरफ्तारी

बीएल संतोष का नाम पिछले महीने पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन बीजेपी एजेंटों के बीच हुई बातचीत में सामने आया था, जो टीआरएस के चार विधायकों को बड़ी रकम का लालच देकर बीजेपी के पाले में लाने की कोशिश कर रहे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में सोमवार को कथित तौर पर तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष बांडी संजय कुमार के रिश्तेदार भुसारापु श्रीनिवास, जो पेशे से एक वकील है, राज्य पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) के समक्ष पेश हुए। लेकिन बीजेपी महासचिव बी.एल. संतोष और दो अन्य ने अभी तक एसआईटी द्वारा जारी किए गए नोटिस का जवाब नहीं दिया है। करीमनगर के एक वकील भुसारापु श्रीनिवास एसआईटी द्वारा दिए गए समय पर सुबह 10.30 बजे से पहले हैदराबाद के पुलिस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंचे।

सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के चार विधायकों को खरीदने के कथित प्रयास के लिए गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों में से एक सिंहयाजी के लिए श्रीनिवास ने फ्लाइट को फंडिंग की थी।

भारत धर्म जन सेना (बीडीजेएस) के अध्यक्ष तुषार वेल्लापल्ली और जग्गू स्वामी संतोष दोपहर तक पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वे अपने बयान दर्ज कराने के लिए सोमवार को एसआईटी के समक्ष पेश होंगे या फिर समय की मांग करेंगे।

19 नवंबर को तेलंगाना उच्च न्यायालय ने संतोष को जारी नोटिस पर रोक लगाने के लिए बीजेपी की राज्य इकाई के अनुरोध को ठुकरा दिया था। हालांकि, न्यायमूर्ति बी. विजयसेन रेड्डी ने यह स्पष्ट कर दिया कि संतोष को गिरफ्तार नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि एसआईटी ने उन्हें पहले ही आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 41ए के तहत नोटिस जारी किया था।


न्यायाधीश ने कहा कि संतोष को अपनी गिरफ्तारी से डरना नहीं चाहिए और उसे एसआईटी नोटिस में लगाई गई शर्तों का पालन करने के लिए कहा। उसी दिन, अदालत ने तेलंगाना सरकार द्वारा दायर एक आवेदन पर सुनवाई की, जिसमें संतोष को नोटिस देने में एसआईटी के साथ सहयोग करने के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त को निर्देश देने की मांग की गई थी।

न्यायाधीश ने आदेश दिया कि बीजेपी के शीर्ष पदाधिकारी को बिना किसी देरी के नोटिस भेजा जाना चाहिए। उन्होंने एसआईटी को संतोष को ई-मेल या व्हाट्सएप के माध्यम से संबंधित दिल्ली पुलिस अधिकारी को नोटिस देने की अनुमति दी।

एसआईटी ने अपने नोटिस में बीजेपी नेता को 21 नवंबर को हैदराबाद में पेश होने को कहा। साथ ही कहा है कि अगर वह पेश नहीं हुए तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। संतोष का नाम पिछले महीने पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन बीजेपी एजेंटों के बीच हुई बातचीत में सामने आया था, जो टीआरएस के चार विधायकों को बड़ी रकम का लालच देकर बीजेपी के पाले में लाने की कोशिश कर रहे थे।

इन चारों को पिछले महीने मामले में गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों के साथ कथित संबंधों को लेकर पूछताछ के लिए उसी दिन तलब किया गया था। जग्गू कोटिलिल उर्फ जग्गू स्वामी कोच्चि में अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में कार्यरत हैं, जबकि तुषार वेल्लापल्ली केरल में बीजेपी की सहयोगी बीडीजेएस के नेता हैं।

तुषार का नाम, जिसने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ वायनाड से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था, तीन आरोपियों की टीआरएस विधायकों के साथ हुई बातचीत में आया था।
मुख्य आरोपी रामचंद्र भारती ने कथित तौर पर कबूल किया कि जग्गू स्वामी उस नकदी से जुड़ा था, जिसे टीआरएस विधायकों को प्रलोभन के रूप में देने का वादा किया गया था।


रामचंद्र भारती उर्फ सतीश शर्मा, सिंहयाजी और नंदकुमार को साइबराबाद पुलिस ने 26 अक्टूबर की रात हैदराबाद के पास मोइनाबाद के एक फार्महाउस से गिरफ्तार किया था, जब वे टीआरएस के चार विधायकों को मोटी रकम का लालच देने की कोशिश कर रहे थे।

साइबराबाद पुलिस ने एक विधायक पायलट रोहित रेड्डी की गुप्त सूचना पर छापा मारा। उन्होंने आरोप लगाया कि आरोपियों ने उन्हें 100 करोड़ रुपये और तीन अन्य को 50-50 करोड़ रुपये की पेशकश की। आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */