सेब से भी महंगा हुआ प्याज, यही रफ्तार रहा तो जल्द होगा 100 के पार

प्याज की बढ़ती कीमतें रूकने का नाम ही नहीं ले रही है। प्याज की कीमत 40 रुपए से शुरु होकर अब सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 70 से 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। हालात यह है कि प्याज के सामने सेब की कीमत छोटी साबित हो रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्याज एक बार फिर आम आदमी को रुलाने लगी है। हालात यह है कि यह सेब से भी महंगी हो गई है। औसत क्वालिटी का सेब खुदरा बाजार में 30-40 रुपये प्रति किलोग्राम भी मिल रहा है, लेकिन एक किलोग्राम प्याज के लिए कम से कम 50 से 70 रुपये की कीमत चुकानी पड़ रही है। हालांकि अच्छी क्वालिटी का सेब 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

दिल्ली की आजादपुर मंडी स्थि एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केटिंग कमेटी (एपीएमसी) के एक सूत्र ने बताया कि सेब की कई वेरायटी है, जिसका थोक भाव बीते कुछ दिनों से 200 रुपये से लेकर 1,400 रुपये प्रति पेटी चल रहा है। एपीएमसी सूत्र ने बताया कि कश्मीरी सेब 200-900 रुपये प्रति पेटी (15 किलोग्राम) चल रहा है, जबकि शिमला से आने वाला सेब 600-1,400 रुपये प्रति पेटी (20 किलोग्राम) है।

चैंबर ऑफ आजादपुर फ्रूट एंड वेजिटेबल ट्रैडर्स के प्रेसिडेंट एमआर कृपलानी ने बताया कि शिमला से आने वाला सेब थोक में 30-60 रुपये प्रति किलोग्राम, जबकि कश्मीरी सेब 20-50 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है।


वहीं, आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि आवक में सुधार होने से सोमवार को प्याज में थोड़ी नरमी आई, फिर भी थोक भाव 25-45 रुपये प्रति किलोग्राम था। उन्होंने बताया कि दो कारोबारी सत्रों को मिलाकर सोमवार को आजादुर में प्याज की कुल आवक 150 ट्रक हो गई, जिसके कारण दाम तकरीब 2.50 रुपये प्रति किलो नरम हो गया है।

वहीं, एपीएमसी की वेबसाइट पर सोमवार को प्याज का भाव 22.50-42.50 रुपये प्रति किलोग्राम था और आवक का आंकड़ा 1,370.9 टन दर्ज की गई। राजेंद्र शर्मा ने बताया कि देश के प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में हुई भारी बारिश के कारण नई फसल खराब होने और उसकी आवक में विलंब होने की आशंकाओं से प्याज की आवक अभी भी खपत के मुकाबले कम है, जबकि ऊंचे भाव के कारण खपत में कमी आई है।

पिछले सप्ताह प्याज की आवक घटने से इसका थोक भाव 50 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊंचा हो गया था, जबकि दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न बाजारों में प्याज का खुदरा भाव करीब 75 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया था।

पहले कारोबारियों का कहना था कि दिवाली तक प्याज की कीमत 90 रुपए किलो तक पहुंच सकती है। लेकिन अब व्यापारियों का कहना है कि अब ये कीमत 100 रुपए से लेकर 110 रुपए तक जा सकती है।


हालांकि, भारी बारिश की वजह से प्याज की आवक घटने और कीमतों में तेजी से निपटने के लिए केंद्र सरकार प्याज की आवक की कमी से निपटने की तैयारी कर रही है। खबरों की माने तो सरकार अब प्याज का आयात कर रही है। केंद्र सरकार पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान से प्याज आयात कर रही है। आने वाले कुछ दिन में प्याज का स्टॉक भारत में आ जाएगा। इजिप्ट से भारत में प्याज आयात किया जाएगा जोकि 15 अक्टूबर तक यहां पहुंच जाएगा।

इसे भी पढ़ें: प्याज के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद होनी लगी है चोरी, बिहार के गोदाम 300 बोरियों पर चोरों ने किया हाथ साफ

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia