महंगाई पर विपक्ष का हल्ला बोल, राहुल गांधी समेत विपक्षी सांसदों का संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन

आज देश में महंगाई को लेकर विपक्षी दलों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

संसद के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है। सोमवार को मानसून सत्र के पहले दिन विपक्ष ने महंगाई, जीएसटी समेत कई मुद्दों पर जमकर हंगामा किया था। आज देश में महंगाई को लेकर विपक्षी दलों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “सभी विपक्षी पार्टियां है वो लड़ रही है और हम लड़ेंगे। जो रोज़मर्रा की चीज़ों पर लगाए जाने वाले टैक्स के खिलाफ हम प्रदर्शन कर रहे हैं। दूध, दही, पनीर जैसी चीज़ों पर टैक्स लगाया गया है इसके खिलाफ हम संसद में भी अपनी बात रखेंगे।”

मानसून सत्र के पहले दिन दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष ने महंगाई, जीएसटी दरों में बढ़ोतरी और अग्निपथ योजना समेत कई मुद्दों पर सरकार को आड़े हाथ लिया। विपक्षी दलों ने इन मुद्दों पर चर्चा की मांग की थी। हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।


विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य विपक्षी सदस्यों ने सशस्त्र बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना, जीएसटी में वृद्धि, मूल्य वृद्धि और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नोटिस दिया था। कामकाज के निलंबन के विपक्ष के नोटिस को स्वीकार नहीं किया गया।

दूसरी ओर आज देश में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ आज भारतीय युवा कांग्रेस केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी।

सोमवार को जनता को महंगाई पर एक और झटका लगा था

गौरतलब है कि महंगाई की मार झेल रहे जनता को सोमवार को एक और झटका लगा। कई चीजों पर जीएसटी की बढ़ोतरी हुई है। जीएसटी काउंसिल के फैसले लागू होने के बाद आज से कई खाद्य वस्तुएं महंगी हो गई है। इनमें पहले से पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, पनीर और दही शामिल हैं। इन पर अब पांच प्रतिशत जीएसटी) देना होगा। इस तरह 5,000 रुपये से अधिक किराये वाले अस्पताल के कमरों पर भी जीएसटी देना होगा। इसके अलावा 1,000 रुपये प्रतिदिन से कम किराये वाले होटल कमरों पर 12 प्रतिशत की दर लागू हुई है।

ये चीजें हुई महंगी

प्रिंटिंग/ड्राइंग इंक’, धारदार चाकू, कागज काटने वाला चाकू और ‘पेंसिल शार्पनर’, एलईडी लैंप, ड्राइंग और मार्किंग करने वाले उत्पादों पर कर की दरें बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दी गई हैं। सौर वॉटर हीटर पर अब 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। जबकि पहले 5 प्रतिशत कर लगता था। सड़क, पुल, रेलवे, मेट्रो, अपशिष्ट शोधन संयंत्र और शवदाहगृह के लिए जारी होने वाले कार्य अनुबंधों पर अब 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा, जो अबतक 12 प्रतिशत था। हालांकि खुले में बिकने वाले बिना ब्रांड वाले उत्पादों पर जीएसटी छूट जारी रहेगी।


रोजमर्रा ये 10 चीजें हुई महंगी


दही, लस्सी और छाछ (5% जीएसटी)
पनीर (5% जीएसटी)
सभी तरह के गुड़ (5% जीएसटी)
खांडसारी शुगर (5% जीएसटी)
नेचुरल हनी (5% जीएसटी)
मुरमुरे, चूड़ा (5% जीएसटी)
छैना मुरकी (5% जीएसटी)
चावल, गेहूं, राई, जौ (5% जीएसटी)
आटा (5% जीएसटी)
टेंडर कोकोनट वॉटर (5% जीएसटी)

इसे भी पढ़ें: जनता पर महंगाई की मार, आज से खाने का सामान और इलाज कराना हुआ महंगा, कांग्रेस बोली- 'विषगुरु' का दावा: 'सब चंगा सी'

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia