दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप, जानें कब होगी मॉनसून की बारिश, मौसम विभाग का आया अलर्ट

आज मॉनसून कर्नाटक और तमिलनाडु पहुंचने की उम्मीद है। 10 जून तक मॉनसून महाराष्ट्र पहुंच जाएगा और बंगाल की सीमा से टकरायेगा। इसके बाद आगे बढ़ते हुए 15 जून को यह गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार पहुंच जाएगा।

दिल्ली-NCR में गर्मी से बेहाल लोग,  फोटो: Getty Images
दिल्ली-NCR में गर्मी से बेहाल लोग, फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण पश्चिमी मॉनसून केरल पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, 8 जून को मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी है। अब 10 जून तक यह अरब सागर के ज्यादातर हिस्से, दक्षिणी प्रायद्वीप भारत, बंगाल की खाड़ी और उत्तरपूर्वी भारत को कवर कर सकता है।

जानें किस राज्य में कब पहुंचेगा मॉनसून? 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज मॉनसून कर्नाटक और तमिलनाडु पहुंचने की उम्मीद है। 10 जून तक मॉनसून महाराष्ट्र पहुंच जाएगा और बंगाल की सीमा से टकरायेगा। इसके बाद आगे बढ़ते हुए 15 जून को यह गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार पहुंच जाएगा। वहीं, 20 जून को ये गुजरात के आंतरिक इलाकों, मध्य प्रदेश के मध्य हिस्सों और उत्तर प्रदेश में दस्तक देगा। 30 जून को यह राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब पहुंचेगा और आगे बढ़ते हुए आठ जुलाई तक मॉनसून पूरे देश में पहुंच जायेगा।


इन राज्यों में रहेगा हीटवेव जारी

बिहार-झारखंड में चार दिन तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के अलावा ओडिशा, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्से में दो से चार दिनों तक भीषण गर्मी सहित हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

जानें दिल्ली-NCR का हाल?

दिल्ली-एनसीआर में 2 दिनों की गर्मी के बाद आज मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आज से दिल्ली-एनसीआर में बादल छा सकते हैं और लोग गरज के साथ हल्की बारिश का आनंद ले सकते हैं। इस बदलाव के बाद लोगों को आज से तेज गर्मी और लू से राहत मिल जाएगी। माना जा रहा है कि अगले 4 दिनों तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से नीचे रह सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia