पाकिस्तान का नया पैंतरा, राष्ट्रपति कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इंकार, जानिए क्या कहा?

भारत से संबंध सुधारने का दिखावा करने वाले पाकिस्तान ने देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि मौजूदा हालात में पाकिस्तान भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दे सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की बौखलाहट जारी है। एक ओर पाकिस्तान लगातार गीदड़ भभकी दे रहा है तो दूसरी ओर पाकिस्तान भारत से संबंध सुधारने का दिखावा कर रहा है। अब पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि मौजूदा हालात में पाकिस्तान भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दे सकता है।

गौरतलब है कि रामनाथ कोविंद सोमवार से आइलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर जा रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि इस यात्रा के दौरान वे उन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ भारत की चिंताओं को अवगत कराएंगे। खासतौर, पुलवामा सहित इस साल हुए सभी आतंकी हमलों के बारे में जानकारी देंगे और चर्चा करेंगे। वहीं भारत ने पाकिस्तान से राष्ट्रपति कोविंद की आइसलैंड यात्रा के लिए उसका एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि उन्होंने भारत का यह अनुरोध ठुकरा दिया है।

बता दें कि इस साल फरवरी में बालाकोट में भारत के एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान तिलमिला गया था। एयर स्ट्राइक के बाद अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। पाकिस्तान ने आपने बंद एयरस्पेस को लंबे अरसे के बाद खोला था, वो आंशिक तौर था। लेकिन भारतीय विमानों पर प्रतिबंध को जारी रखा था। लेकिन इसी साल जून में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शिरकत करने जाना था तो पाकिस्तान ने कहा था कि वो अपने एयरस्पेस को इस्तेमाल करने नहीं देगा।

इसे भी पढ़ें: ‘सेब के ट्रक’, ‘चूड़ियां’ पाकिस्तानी कोड वर्ड, डोभाल ने किया खुलासा, कहा- मशीनों से उनकी बातचीत पकड़ी गई

Published: 7 Sep 2019, 6:59 PM
लोकप्रिय