बृजभूषण सिंह पर आरोप लगाना पहलवानों को पड़ेगा भारी! कुक ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कार्रवाई की मांग की

एक समिति बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और अनियमितता के आरोपों की जांच कर रही है, लेकिन अब बृजभूषण के खिलाफ आवाज उठाने वाले पहलवानों के खिलाफ ही दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर हो गई है, जिसमें उन पर आरोप लगाने के लिए कार्रवाई की मांग की गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पहलवानों के खिलाफ ही दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर उन पर सिंह की इमेज खराब करने और न्याय व्यवस्था का मजाक बनाने के लिए कार्रवाई की मांग की गई है। याचिका में सिंह खिलाफ आरोप लगाने वाली विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित कई पहलवानों को आरोपी बनाया गया है। याचिका में कहा गया है पहलवानों ने यौन शोषण कानून का दुरुपयोग किया और न्याय व्यवस्था का मजाक बनाया। अगर किसी पहलवान के साथ यौन शोषण हुआ है तो उसे पुलिस स्टेशन में शिकायत करके कोर्ट और कानूनी प्रकिया के जरिए न्याय की मांग करनी चाहिए थी।

याचिका वकील शारिकसंत प्रसाद की ओर से दायर की गई है, जिन्होंने बताया कि याचिका विक्की नाम के एक शख्स द्वारा दायर की गई है, जो सांसद बृजभूषण शरण सिंह के आधिकारिक आवास 21, अशोक रोड में रहता है और उनके रसोइए के रूप में काम करता है। याचिका में आरोप लगाया गया है कि खिलाड़ियों ने सार्वजनिक रूप से महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाकर बृजभूषण सिंह की प्रतिष्ठा और सम्मान को धूमिल किया और उन्होंने कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग किया और कुश्ती संघ के प्रमुख पर इस्तीफा देने का दबाव बनाया। याचिका में विनेश फोगट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया सहित कई खिलाड़ियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है।

इसे भी पढ़ेंः कुश्ती संघ में 'दंगल' के बीच गोंडा में रैंकिंग टूर्नामेंट भी टला, निराश होकर लौटे खिलाड़ियों ने जताई नाराजगी


हालाकि, दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका पर प्रतिक्रिया देते हुए कुश्ती संघ के अध्यक्ष औऱ बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने ट्वीट कर कहा, “मेरे या मुझसे संबंद्ध किसी अधिकृत व्यक्ति द्वारा धरना देने वाले पहलवानों और न्यूज़ चैनलों के विरुद्ध कोई याचिका प्रस्तुत नहीं की गई है। मैंने किसी अधिवक्ता, लॉ एजेंसी या प्रतिनिधि को किसी न्यायालय में याचिका प्रस्तुत करने की अनुमति या अधिकार प्रदान नहीं किया है। अतः मीडिया के सभी माध्यमों से आग्रह है कि कोई भी अपुष्ट और अप्रमाणिक ख़बर प्रसारित न करें। वर्तमान समय में विषय की संवेदनशीलता और गंभीरता को देखते हुए सभी से अनुरोध है कि किसी अफवाह या भ्रमात्मक तथ्यों को बढ़ावा देकर अव्यवस्था न बढ़ावें।”

बता दें कि हाल ही में साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पूनिया सहित कई बड़े और पदक विजेता पहलवानों ने दिल्ली के जंतर मंतर में भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। पहलवानों के प्रदर्शन से दबाव में आई सरकार ने पहलवानों को आश्वासन दिया कि उनकी शिकायतों को दूर किया जाएगा और आरोपों की जांच होगी। इसके बाद फिलहाल पहलवानों ने अपना विरोध प्रदर्शन बंद कर दिया है।

इसे भी पढ़ेंः आश्वासन पर पहलवानों का धरना खत्म, इन बातों पर बनी सहमति, जांच पूरी होने तक संघ के काम से दूर रहेंगे बृजभूषण


इस बीच भारतीय ओलंपिक संघ ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इसके बाद खेल मंत्रालय ने बृजभूषण सिंह को चार सप्ताह के लिए कुश्ती संघ के कामकाज से अलग कर दिया है। इस दौरान एक निगरानी समिति बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और वित्तीय अनियमितता के आरोपों की जांच करेगी। लेकिन अब बृजभूषण सिंह के खिलाफ आवाज उठाने वाले पहलवानों के खिलाफ ही दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर हो गई है, जिसमें उन पर आरोप लगाने के लिए कार्रवाई की मांग की गई है।

इसे भी पढ़ेंः ओलंपिक संघ ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ जांच के लिए 7 सदस्यीय समिति बनाई, खिलाड़ियों के साथ दो वकील भी शामिल

इसे भी पढ़ेंः WFI अध्यक्ष पद पर रहते हुए बृजभूषण के खिलाफ कैसे होगी निष्पक्ष जांच? पहलवानों ने उठाए सवाल

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia