प्रियंका का मोदी सरकार पर हमला, बोलीं- अर्थव्यवस्था मंदी की गहरी खाई में गिरती जा रही, कब जागेगी सरकार

प्रियंका गांधी ने कहा कि लाखों हिंदुस्तानियों की आजीविका पर तलवार लटक रही है। ऑटो सेक्टर में गिरावट, प्रोडक्शन-ट्रांसपोर्टेशन में निगेटिव ग्रोथ और बाजार के टूटते भरोसे का चिन्ह है। उन्होंने पूछा कि आखिर सरकार कब अपनी आंखें खोलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था से उद्योगों का बुरा हाल और मोदी सरकार ने जनता का दूसरे मुद्दों में उलझा रखा है। लगातार विपक्ष अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों को उठा रहा है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “अर्थव्यवस्था मंदी की गहरी खाई में गिरती ही जा रही है। लाखों हिंदुस्तानियों की आजीविका पर तलवार लटक रही है। ऑटो सेक्टर और ट्रक सेक्टर में गिरावट प्रोडक्शन-ट्रांसपोर्टेशन में निगेटिव ग्रोथ और बाजार के टूटते भरोसे का चिन्ह है। सरकार कब अपनी आंखें खोलेगी?”

गौरतलब है कि ऑटो सेक्टर की बड़ी कंपनी अशोक लेलैंड ने मंगलवार को अपने पांच प्लांट में काम बंद करने का ऐलान किया था। कंपनी ने एन्नोर प्लांट में 16 दिन, होसुर में 5 दिन, अलवर में 10 दिन, भंडारा में 10 दिन और पंतनगर में 18 दिन तक प्लांट बंद करने का ऐलान किया था। कंपनी ने यह फैसला व्यावसायिक वाहनों की मांग में कमी को देखते हुए लिया है। अशोक लेलैंड की कुल बिक्री अगस्त में 70 फीसदी घटकर 3,336 ट्रक रह गई थी। पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 11,135 ट्रक बेचे थे।


सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने अगस्त बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। जिनमें चिंताजनक आकंड़े सामने आए हैं। अगस्त 2019 में, अगस्त 2018 के मुकाबले यात्री कार की बिक्री में 41.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1.15 लाख यूनिट्स की गिरावट दर्ज की गई, टू-व्हीलर की बिक्री 22.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ अगस्त 2018 के मुकाबले 15.1 लाख यूनिट कम रही।

अगस्त 2018 के मुकाबले वाणिज्यिक वाहन की बिक्री 38.7 प्रतिशत घटकर 51,897 इकाई हो गई है। यात्री वाहन की बिक्री 2018 के मुकाबले 1.96 लाख इकाई पर 31.6% घट गई है। इन आकंड़ों के समाने आने के बावजूद सरकार आंखें मूंदे हुए है, जिस पर प्रियंका गांधी ने सवाल खड़े किए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Sep 2019, 10:45 AM