अंतरिक्ष में ISRO की नई उड़ान, लॉन्च किया Oceansat-3, 8 नैनो सैटेलाइट भी ले जा रहा साथ

पीएसएलवी रॉकेट का एक्सएल वेरिएंट अपने प्राथमिक यात्री के रूप में 1,117 किलोग्राम ईओएस-6 और पिगीबैक के रूप में आठ अन्य को ले जा रहा है, यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के पहले लॉन्च पैड से सुबह 11.56 बजे प्रक्षेपित किया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-सी54 (पीएसएलवी-सी54) ने शनिवार सुबह आंध्र प्रदेश में रॉकेट बंदरगाह से इंडो फ्रेंच अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (ईओएस 6) और आठ नैनो उपग्रहों के साथ उड़ान भरी। पीएसएलवी रॉकेट का एक्सएल वेरिएंट अपने प्राथमिक यात्री के रूप में 1,117 किलोग्राम ईओएस-6 और पिगीबैक के रूप में आठ अन्य को ले जा रहा है, यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के पहले लॉन्च पैड से सुबह 11.56 बजे प्रक्षेपित किया गया।

पिग्गीबैक्स में दो भारतीय स्टार्टअप्स के उपग्रह शामिल हैं, जिसमें सिजी स्पेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, जिसे आमतौर पर पिक्ससेल (आनंद-16.51 किलोग्राम) के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, ध्रुवस्पेस के दो थायबोल्ट उपग्रह (1.45 किलोग्राम), स्पेसफ्लाइट यूएसए का एस्ट्रोसैट (चार नंबर 17.92 किग्रा) और इसरो का आईएनएस-2बी ( 18.28 किलोग्राम) हैं।

321 टन वजनी पीएसएलवी रॉकेट का 44.4 मीटर लंबा एक्सएल वेरिएंट धीरे-धीरे आसमान की ओर बढ़ा। रोलिंग थंडर ध्वनि का उत्सर्जन करते हुए रॉकेट ने गति प्राप्त की और ऊपर की ओर उड़ान भरी। पीएसएलवी रॉकेट वैकल्पिक रूप से ठोस (पहले और तीसरे चरण) और तरल (दूसरे और चौथे चरण) ईंधन द्वारा संचालित होता है। शनिवार को उड़ान भरने वाला रॉकेट पीएसएलवी का 56वां मिशन है और छह टन ईंधन के साथ छह स्ट्रैप-ऑन बूस्टर मोटर्स वाले पीएसएलवी-एक्सएल वेरिएंट का उपयोग 24वां मिशन था।

इसरो के अनुसार, इंडो फ्रेंच सहयोगी ईओएस-6/ओशनसैट उन्नत पेलोड क्षमताओं और अनुप्रयोग क्षेत्रों के साथ ओशनसैट-2 अंतरिक्ष यान की निरंतरता सेवाएं प्रदान करेगा। ईओएस-6 पेलोड में ओशन कलर मॉनिटर (ओसीएम-3), सी सरफेस टेम्परेचर मॉनिटर (एसएसटीएम), कू-बैंड स्कैटरोमीटर (एससीएटी-3) और एआरजीओएस- एक फ्रेंच पेलोड शामिल हैं।


फ्रांस के अनुसार, एआरजीओएस मौसम की निगरानी पर काम कर रहे भारत-फ्रांसीसी उपग्रहों के मौजूदा बेड़े (मेघा-ट्रॉपिक्स और सरल-अल्टिका) को सु²ढ़ करेगा, इस प्रकार पेरिस समझौते के उद्देश्यों से संबंधित योगदान को बढ़ाएगा। इसरो ने कहा कि उपग्रह परिचालन अनुप्रयोगों को बनाए रखने के लिए समुद्र के रंग और हवा वेक्टर डेटा की निरंतरता सुनिश्चित करेगा। उपग्रह अच्छी तरह से स्थापित अनुप्रयोग क्षेत्रों में सेवा देने और मिशन उपयोगिता को बढ़ाने के लिए संबंधित एल्गोरिदम और डेटा उत्पादों का सुधार भी करेगा।

आईएनएस-2बी भूटान के लिए इसरो का दूसरा नैनो उपग्रह है, जिसमें दो पेलोड हैं, नैनोएमएक्स और एपीआरएस-डिजिपीटर। इसरो के अनुसार, नैनो एमएक्स इसके स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (एसएसी) द्वारा विकसित एक मल्टीस्पेक्ट्रल ऑप्टिकल इमेजिंग पेलोड है। एपीआरएस-डिजिपीटर पेलोड डीआईटीटी भूटान और इसरो के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर (यूआरएससी) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। ध्रुवस्पेस के थाइबोल्ट उपग्रहों में एक संचार पेलोड है, जो कई उपयोगकर्ताओं के लिए तेजी से प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और नक्षत्र विकास को सक्षम बनाता है। यह शौकिया फ्रीक्वेंसी बैंड में अधिकृत उपयोगकर्ताओं के लिए स्टोर-एंड-फॉरवर्ड कार्यक्षमता भी प्रदर्शित करता है।

एक साल के न्यूनतम जीवनकाल के लिए विशिष्ट मिशन संचालन करने के लिए ध्रुव स्पेस ऑर्बिटल डिप्लॉयर का उपयोग करके थाइबोल्ट उपग्रहों को तैनात किया जाएगा। एस्ट्रोकास्ट, एक 3यू अंतरिक्ष यान, पेलोड के रूप में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के लिए एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक उपग्रह है। रॉकेट ईओएस-6 और आठ छोटे उपग्रहों को दो अलग-अलग सूर्य समकालिक ध्रुवीय कक्षाओं (एसएसपीओ) में परिक्रमा करेगा। उड़ान के लगभग 17 मिनट बाद रॉकेट सबसे पहले ईओएस-6 को बाहर निकालेगा। फिर दो ऑर्बिट चेंज थ्रस्टर्स का उपयोग करके कक्षा को बदल देगा। पिग्गीबैक यात्रियों को ऑर्बिट-2 में अलग किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia