‘दसॉल्ट’ के ईमेल से खुलासा, पीएम के कहने पर अंबानी की कंपनी को बनाया राफेल सौदे में ऑफसेट पार्टनर: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर राफेल सौदे की जांच की मांग की है। उन्होंने आगे कहा कि दसॉल्ट कंपनी की अंदरूनी ईमेल से पता चला है कि भारत सरकार ने उन्हें आदेश दिया था कि ऑफसेट कॉन्ट्रैक्ट सिर्फ अनिल अंबानी को दिया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपये दिए।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राफेल सौदे को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का हमला लगातार जारी है। शुक्रवार को भी राहुल गांधी ने संसद भवन के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी राफेल पर चर्चा से भाग रहे हैं। हमारे सवालों का अभी भी जवाब नहीं दिया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि आखिर राफेल के दाम किसने तय किए।

राहुल गांधी ने आगे कहा, “दसॉल्ट कंपनी की अंदरूनी ईमेल से पता चला है कि मोदी सरकार ने उन्हें आदेश दिया था कि ऑफसेट कॉन्ट्रैक्ट सिर्फ अनिल अंबानी को दिया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपये दिए।”

उन्होंने आगे कहा कि अगर 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सत्ता में आती है तो राफेल सौदे की आपराधिक जांच होगी। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सौदे में गड़बड़ी करने के आरोप हैं, लेकिन वह सवालों से भाग रहे हैं।

उन्होंने कहा, “आपने देखा कि सरकार ने मुख्य सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया। अरुण जेटली ने मुख्य सवालों के जवाब नहीं दिए।” उन्होंने आगे कहा कि जेटली ने उन्हें सवालों के जवाब देने के बजाए गाली दी। उन्होंने आगे कहा कि यहां मौलिक प्रश्न यह है कि इस मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राफेल मामला उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है। लेकिन अगर हम 2019 में सत्ता में आते हैं तो इसकी आपराधिक जांच होगी और जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाएगा।”

राहुल गांधी ने आगे कहा कि देश के नौजवान प्रधानमंत्री पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, “जेट फाइटर की कीमत 526 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1600 करोड़ रुपये करने का फैसला किसने किया? यह निर्णय किसका था? क्या यह वायुसेना, रक्षा मंत्रालय या प्रधानमंत्री का निर्णय था? हम स्पष्ट जवाब चाहते हैं।”

संसद में इस सौदे पर पीएम मोदी से सवाल करने से पहले राहुल गांधी लगातार ट्वीट कर उनसे सफाई मांग रहे हैं। राहुल गांधी ने एक बार फिर ट्वीट पीएम मोदी पर हमला बोला और कहा, “पीएम मोदी के खिलाफ भ्रष्टाचार के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में भी जांच होनी चाहिए। अपने दोस्त और अंतरराष्ट्रीय कर्जखोर अनिल अंबानी को राफेल कांट्रेक्ट देकर उन्होंने देश की सुरक्षा कमजोर की है। इसकी भी जांच होनी चाहिए”

इससे पहले राहुल गांधी ने एक फेसबुक पोस्ट में भी पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने लिखा, “चौकीदार और उसके बड़बोले यार दोनों से उनका काम नहीं हो पाता है। एक व्यवस्था संभाल नहीं पाता है, दूसरा अर्थव्यवस्था समझ नहीं पाता है। एक सवालों से डर कर भाग जाता है, दूसरा आकर आम को इमली बताता है। देश का नुकसान होता जाता है, पर इसमें उनका क्या जाता है?।”

‘दसॉल्ट’ के ईमेल से खुलासा, पीएम के कहने पर अंबानी की कंपनी को बनाया राफेल सौदे में ऑफसेट पार्टनर: राहुल गांधी

इससे पहले गुरूवार को राफेल मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था, “ऐसा लगता है कि पीएम मोदी राफेल पर संसद में होने वाली अपनी खुली किताब परीक्षा से भाग गए। वे आज पंजाब में लवली विश्‍वविद्यालय में छात्रों को लेक्चर दे रहे हैं। वहां के छात्रों से मेरा अनुरोध है कि वे उनसे ससम्मान मेरे 4 सवालों के जवाब पूछें जो मैंने उनसे किए थे।”

इसे भी पढ़े: राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- राफेल पर परीक्षा छोड़कर लवली यूनिवर्सिटी भागे मोदी

गौरतलब है कि बुधवरा को राहुल गांधी ने राफेल मुद्दे पर कल पीएम मोदी से चार सवाल पूछे थे। राहुल ने ट्वीट कर तंज कसते हुए कहा, “कल संसद में प्रधानमंत्री ओपेन बुक राफेल डील एग्जाम का सामना करेंगे।”

1. वायुसेना को 126 विमानों की जरूरत थी तो सिर्फ 36 विमानों का सौदा क्यों?

2. विमान की कीमत 526 करोड़ रुपए की बजाय 1,600 करोड़ रुपये क्यों की गई?

3. पीएम मोदी प्लीज बताइए, पर्रिकर जी ने अपने बेडरूम में राफेल की फाइल क्यों रखी हुई है और इस फाइल में क्या जानकारी है?

4. एचएएल की बजाय एए (अनिल अंबानी) को ठेका क्यों दिया गया?

उन्होंने आगे पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा था कि, “क्या वह परीक्षा के लिए आएंगे? या किसी प्रतिनिधि को भेज देंगे?”

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने राफेल पर पीएम की परीक्षा के लिए भेजे 4 सवाल, पूछा खुद हल करेंगे, या किसी और को भेजेंगे?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Jan 2019, 1:16 PM