लोकसभा में राफेल सौदे पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पूछे कई सवाल, कहा- पूरी दाल ही काली, जेपीसी जांच हो

लोकसभा में राफेल मुद्दे पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी कह रहे हैं कि राफेल पर उनसे कोई सवाल नहीं पूछा जा रहा है। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि पूरा देश पीएम से सवाल पूछ रहा है। विपक्ष का नेता होने के नाते मैं खुद उनसे सवाल पूछ रहा हूं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राफेल मामले में लोकसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने चर्चा की शुरुआत में मंगलवार को पीएम मोदी के दिए गए इंटरव्यू से किया। उन्होंने कहा , “मैंने कल प्रधानमंत्री का इंटरव्यू देखा जिसमें वह कह रहे थे कि राफेल पर उनसे कोई सवाल नहीं पूछ रहा है। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि पूरा देश राफेल को लेकर पीएम मोदी से सवाल पूछ रहा है। और विपक्ष का नेता होने के नाते मैं भी खुद उनसे सवाल पूछ रहा हूं।” इस दौरन उन्होंने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि एआईएडीएमके के सदस्य राफेल मुद्दे पर चर्चा में हिस्सा नहीं ले रहे हैं और हंगामा कर पीएम मोदी को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा राफेल डील तीन खंबों पर है- पैसा, संरक्षण और कीमत। इस दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी से तीन सवाल पूछे:

  • राफेल की प्रक्रिया क्या थी?
  • उसका दाम क्या था?
  • कितना पैसा लगा इस डील में?

राहुल गांधी ने पीएम मोदी से आगे पूछा, “126 विमानों से 36 विमानों का ऑर्डर कैसे बदल गया? किसने बदला? क्या एयरफोर्स ने कहा कि हमें 36 विमान ही चाहिए? 36 एयरक्राफ्ट के लिए तर्क दिया जा रहा है कि ये जहाज हमें तुरंत चाहिए। तब सवाल ये है कि अभी तक एक भी जहाज देश में लैंड क्यों नहीं हुआ। तत्कालीन रक्षा मंत्री से पूछा गया कि नए सौदे के बारे में आपको क्या पता है, उन्होंने खुद कहा कि हमें कुछ नहीं पता।

उन्होंने दूसरे सवाल में पूछा कि, ''एचएएल 70 साल से विमान बना रहा है। एविएशन इंडस्ट्री के फ्यूचर में एचएएल के पास पोटेंशियल है। दूसरी तरह अनिल अंबानी की कंपनी है जो 10 दिन पहले कंपनी बनी हुई थी। लेकिन इसके बावजूद अनिल अंबानी को डील मिल गई। मैं पूछना चाहता हूं कि कैसे हुआ? फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा था कि भारत के प्रधानमंत्री ने हमें यह डील अनिल अंबानी को देने का निर्देश दिया था।”

उन्होंने अगले सवाल में राफेल डील में पैसों की बढ़ोतरी पर पूछा। उन्होंने कहा, “यूपीए के वक्त राफेल 526 करोड़ रुपए में खरीदा जा रहा था। लेकिन पीएम मोदीजी फ्रांस गए, तब उन्होंने तत्कालीन फ्रांसीसी राष्ट्रपति ओलांद से मुलाकात की और डील की कीमत में अचानक बढ़ोतरी हो जाती है। और एक जहाज की कीमत 1600 करोड़ हो जाती है।

राफेल पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने संसद में टेप रिकॉर्डिंग की बातचीत सुनाने की इजाजत मांगी जिसे स्पीकर ने खारिज कर दिया। ऑडियो टेप का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि टेप में साफ सुनाई दे रहा है गोवा के मुख्यमंत्री के पास राफेल की फाइलें है। जिसके बाद लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि आप गोवा के सीएम को संबोधित नहीं कर सकते, आप चाहे तो उस समय के डिफेंस मिनिस्टर को संबोधित कर सकते हैं। जिसके बाद पूरा पक्ष के लोग हंगामा मचाने लगे। जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं टेप नहीं चलाउंगा, बीजेपी वाले आप लोग खुश हो जाएं।

इसे भी पढ़ें: राफेल पर गोवा के मंत्री के ऑडियो से खुलासा, मनोहर पर्रिकर के पास हैं सौदे से जुड़े गहरे राज़

राहुल गांधी ने राफेल मामले पर जेपीसी की मांग को दोहराते हुए कहा कि दाल में कुछ काला नहीं था, पूरी दाल ही काली है। ‘एए’ यानी अनिल अंबानी की जेब में 30 हजार करोड़ रुपये डाले गए। इस सौदे में जेपीसी जांच होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र भी कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने राफेल मामले में जेपीसी बनाने से इनकार नहीं किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia