सबरीमाला में फिर बवाल की आशंका, सोमवार को कपाट खुलने से पहले धारा-144 लगाने की तैयारी

केरल के सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा का द्वार सोमवार यानी की 5 नवंबर को विशेष पूजा के लिए खोला जा रहा है। इस मौके पर केरल के कई इलाकों में 5 से लेकर 6 नवंबर तक धारा 144 लागू की जाएगी, जिससे पूजा के दौरान क्षेत्र में शांति बहाल रह सके।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल के सबरीमाला मंदिर के कपाट एक बार फिर 5 नवंबर को खुलने जा रहे हैं। हालांकि सभी उम्र की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश का विवाद अभी चल ही रहा है। इसी को देखते हुए केरल के कई इलाकों में धारा 144 लगाई जाएगी। धारा 144 के तहत पंबा, नीलक्कल और इलुवांगल में 4 या इससे अधिक लोगों के जुटने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सबरीमाला मंदिर में 10-50 आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ पिछले महीने हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए शनिवार रात से ही मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी जाएगी। हाल ही में सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद महिलाएं वहां प्रवेश नहीं कर पाईं। कोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने महिलाओं को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया। इस दौरान हिंसा की भी घटनाएं हुईं, जिसमें सैकड़ों लोग घायल हुए। 22 अक्टूबर को मंदिर के द्वार दर्शन के लिए बंद कर दिए गए थे।

इसे भी पढ़ें: सबरीमाला मंदिर: आज बंद हो जाएंगे अयप्पा मंदिर के कपाट, 10-50 साल की एक भी महिला नहीं कर पाई दर्शन

सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने के कोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शनों के लिए 26 अक्टूबर से अब तक करीब 3,345 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है जबकि राज्य भर के कई पुलिस थानों में 517 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, अधिकांश को जमानत पर छोड़ा जा चुका है

इसे भी पढ़े: सबरीमाला: महिलाओं के प्रवेश का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई, 2 दिन में 2 हजार गिरफ्तार

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को अपने ऐतिहासिक फैसले में 10 से 50 वर्ष के आयुवर्ग की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी थी। इस आदेश के बाद भी हर उम्र की महिलाओं को पांच दिवसीय संक्षिप्त सत्र के दौरान मंदिर में प्रवेश करने नहीं दिया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Nov 2018, 12:21 PM