कोरोना से जंग में समुद्री लाल शैवाल होगी मददगार, रिसर्च में दावा, इसमें एंटीवायरल क्षमता, बन सकती हैं दवाइयां

समुद्री लाल काई (शैवाल) से कोरोना का प्रकोप रोकने का रास्ता मिल सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि समुद्री लाल शैवाल से तैयार होने वाले जैव रासायनिक पाउडर को सैनिटरी की वस्तुओं पर कोटिंग की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

समुद्री लाल शैवाल से बने यौगिकों का उपयोग सैनिटरी वस्तुओं पर एक कोटिंग सामग्री के रूप में किया जा सकता है और साथ ही इसका उपयोग कोविड-19 से लड़ने के लिए एंटीवायरल दवाओं के उत्पादन में भी किया जा सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है। शोधकर्ताओं ने कहा कि प्राकृतिक स्रोतों, जैसे कि वनस्पतियों और जीवों, बैक्टीरिया, कवक और बड़े पौधों से प्राप्त उत्पादों में वायरस के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की काफी क्षमता होती है।

पॉलीसैकराइड्स जैसे समुद्री घास, अल्गीनेट्स, फूकोडिन, कारागीनन, रमनन सल्फेट जैसे प्राकृतिक यौगिकों में जबरदस्त एंटीवायरल क्षमता होती है। अध्ययन का टाइटिल 'मरीन रेड अल्गा पोरफिरिडियम एज ए सोर्स ऑफ सल्फेटेड पॉलीसकाराइड्स फॉर कंबेटिंग अगेंस्ट कोविड-19' है, जिसमें अध्ययनकर्ताओं ने मौजूदा उपलब्ध आंकड़े के संदर्भ में समुद्री शैवाल से प्राप्त सल्फेट पॉलीसैकराइड्स के संभावित एंटीवायरस क्षमता की जांच की।


अध्ययन के अनुसार, “पोरफाइरिडियम (लाल सूक्ष्म शैवाल) से प्राप्त एसपी (सल्फेट पॉलीसेकेराइड) की एंटीवायरल गतिविधि पर दुनिया भर में विभिन्न विश्लेषण रिपोर्ट से स्पष्ट है कि शैवाल कई वायरल रोगों के उपचार में एक महत्वपूर्ण कारक साबित हो सकता है।” विभिन्न जैवविज्ञानिक स्त्रोतों से प्राप्त कैरीगीनन की भूमिका कोरोना वायरल श्वांस संक्रमण के नियंत्रण में सराहनीय है।

बता दें कि देश में कोरोना से अब तक 308 लोगों की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटे के भीतर 35 लोगों की जान चली गी है। इसी दौरान 796 नए मामले सामने आए हैं। वहीं अब तक कुल मरीजों संख्या 9152 हो गई है। इनमें 7987 केस सक्रिय हैं। वहीं, 856 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी दै।

इसे भी पढ़ें: देश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 24 घंटे में 796 नए केस, 35 लोगों की मौत, कुल मरीजों की संख्या 9 हजार के पार

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia