दूसरे दौर में 95 लोकसभा सीटों के लिए मतदान आज, कई केंद्रीय मंत्री और बड़े नेताओं की किस्मत का होगा फैसला

लोकसभा चुनाव के दूसरे दौर का मतदान आज है।सुबह 7 बजे से 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों पर आज वोटिंगहोगी। यूं तो इस दौर में कुल 97 सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन चुनाव आयोग नेतमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा की त्रिपुरा ईस्ट पर चुनाव रद्द कर दिया।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आज देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी की कुल 95 लोकसभा सीटों के लिए आम चुनाव के दूसरे दौर में वोट डाले जाएंगे। इस दौर में तमिलनाडु की 38, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश की आठ, असम, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू कश्मीर की दो और मणिपुर और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर मतदान होगा। इसके अलावा ओडिशा विधानसभा की 35 सीटों के लिए भी आज वोट डाले जाएंगे।

चुनाव आयोग ने त्रिपुरा ईस्ट सीट पर सुरक्षा कारणों और खराब कानून व्यवस्था के चलते आज होने वाला मतदान मंगलवार यानी 23 अप्रैल तक टाल दिया है। इसके अलावा तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट के लिए होने वाला चुनाव मंगलवार को रद्द कर दिया गया। इस सीट पर कुछ दिन पहले एक उम्मीदवार के कार्यालय से कथित रूप से भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई थी।

इस दौर के लिए ज्यादातर सीटों पर अपने उम्मीदवारों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्रियों ने पिछले कुछ दिन में देशभर में दौरे कर धुआंधार प्रचार किया।

दूसरे दौर में जिन प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं उनमें केंद्रीय मंत्री जुएल ओरांव, सदानंद गौडा और पी राधाकृष्णन, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली और उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर, नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, बीजेपी नेता और अभिनेत्री हेमा मालिनी और डीएमके के दयानिधि मारन, ए राजा और कनिमोझी शामिल हैं।

ओडिशा में विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक गंजाम जिले में अपने गृहक्षेत्र हिंजली से और बरगढ़ के बिजेपुर से मैदान में हैं। लोकसभा सीटों के लिए जहां पांच महिला उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं विधानसभा सीटों के लिए 25 महिला प्रत्याशी हैं।

दूसरे चरण में इन मुख्य सीटों पर मतदान होना है:

  • बिहार : बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
  • छत्तीसगढ़ : राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर
  • उत्तर प्रदेश : अलीगढ़, अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी, नगीना
  • महाराष्ट्र : बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
  • असम : करीमगंज, सिलचर, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, मंगलदोई और नौगांव
  • जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर, उधमपुर
  • कर्नाटक : उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण
  • मणिपुर : आंतरिक मणिपुर
  • बंगाल : जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज
  • ओडिशा : बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia