कोरोना वायरस की जंग में ‘सुपर हीरो’ का साथ... तो चिंता की क्या बात! ऐसे देंगे मात

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी सुपर पावर के साथ चलने की बात की है। इतना ही नहीं कोविड-19 के सुपर हीरो से नाम से एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें साबुन, मास्क और अल्कोहल वाले हैण्ड सैनिटाइजर को वायरस से मुकाबला करने वाले सुपर हीरो के रूप में दिखाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

कोरोना वायरस को मात देने के लिए सुपर हीरो आगे आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भी इन सुपर हीरो पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि संक्रमण को आसानी से हराया जा सके। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी सुपर पावर के साथ चलने की बात की है। इतना ही नहीं कोविड-19 के सुपर हीरो से नाम से एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें साबुन, मास्क और अल्कोहल वाले हैण्ड सैनिटाइजर को वायरस से मुकाबला करने वाले सुपर हीरो के रूप में दिखाया गया है।

पोस्टर के माध्यम से यह सन्देश दिया जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रहना है तो साबुन और पानी से बार-बार अच्छी तरह से हाथ धोएं। बाहर से जब भी घर के अंदर आयें तो हाथों को अच्छी तरह से धोना कतई न भूलें। नाक, मुंह और आंख को न छुएं ।


इसी तरह कोविड-19 के दूसरे सुपर हीरो मास्क को भी बहुत अहम बताते हुए इसका उपयोग खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचाने के लिए करने को कहा गया है।

कोरोना का वायरस खांसने और छींकने से निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने से दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, इसलिए खांसते या छींकते समय नाक और मुंह को ढककर रखें। मास्क को आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है।

वहीं, अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर भी कोरोना की जंग में अहम भूमिका निभा रहे हैं। कोरोना को फैलने से रोकने के साथ ही कीटाणुओं को खत्म करने और खुद को सुरक्षित रखने में इनका इस्तेमाल बहुत ही प्रभावी है। पोस्टर में बताया गया है कि इन तीनों सुपर हीरो को अतिरिक्त ताकत सोशल डिस्टेंशिंग के पूर्ण पालन से मिलती है।

इसे भी पढ़ें: ऋषि कपूर के निधन से पूरा देश स्तब्ध! जानें फिल्म से राजनीति जगत की हस्तियों ने कैसे दी श्रद्धांजलि

पहले इरफान खान अब ऋषि कपूर का निधन, 24 घंटे में बॉलीवुड के दो सितारे अस्त, सदमे में देश

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia