लगभग आधा भारत बिना आय एक माह से ज्यादा नहीं सर्वाइव कर सकता, सबसे खराब हालत देश के युवाओं की- सर्वे

बिना आय के सबसे कम सर्वाइवल रेट 25-40 वर्ष के आयु समूह की है, जहां 28.6 प्रतिशत ने कहा कि वे बिना आय के बमुश्किल एक माह या इससे कम समय तक सर्वाइव कर सकते हैं। जाहिर है कि इसमें अधिकतर मध्यम और निम्न वर्ग से आने वाले युवा हैं, जो पहले से बेरोजगारी झेल रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

देश में लंबे लॉकडाउन, खराब अर्थव्यवस्था और नौकरी जाने से परिवार की चिंताएं बढ़ रही हैं कि वे आखिर कब तक घर चला पाएंगे। इन्हीं मुद्दों पर किए गए एक सर्वे में सामने आया है कि लगभग आधे भारतीय किसी नौकरी या आय के स्त्रोत के बिना एक माह से अधिक समय तक सर्वाइव नहीं कर सकते।

आईएएनएएस सीवोटर इकोनॉमी बैट्री वेव सर्वे के अनुसार, सर्वे में 28.2 फीसदी पुरुषों ने माना कि वे आय के बिना एक माह से कम समय तक सर्वाइव कर पाएंगे। जबकि 20.7 प्रतिशत ने कहा कि वे एक माह तक सर्वाइव कर सकते हैं। वहीं 10.7 प्रतिशत ने कहा कि वे बिना आय के एक वर्ष से ज्यादा समय तक सर्वाइव कर सकते हैं।

वहीं सर्वे में 10.2 प्रतिशत लोगों ने दो महीने के लिए, जबकि 8.3 प्रतिशत लोगों ने तीन महीने तक और 9.7 प्रतिशत लोगों ने 4 से 6 महीने के लिए आय के बगैर सर्वाइव करने की बात कही और 5.7 प्रतिशत लोगों ने कहा वे एक वर्ष से कम समय तक सर्वाइव कर सकते हैं।

इस सर्वे के सैंपल डेटा को जून के पहले सप्ताह में जुटाया गया है और इसका सैंपल साइज 1,397 है, और इसमें पूरे देश की 500 लोकसभा सीटों से भी ज्यादा को कवर किया गया है। यह 1000 से अधिक नए उत्तरदाताओं का साप्ताहिक ट्रैकर है।

खास बात है कि सर्वे में महिलाओं के मामले में भी बिना आय के एक महीने से भी कम या एक महीने के लिए सर्वाइव करने की संख्या समान है। महिलाओं में, 19.9 प्रतिशत ने कहा कि वे बिना नौकरी या आय के एक माह से कम समय के लिए सर्वाइव कर सकती हैं, वहीं 28.4 प्रतिशत ने कहा कि वे एक माह तक सर्वाइव कर सकती हैं। मोटे तौर पर यह आधी संख्या को जोड़ता है। कुल 11.5 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वे एक वर्ष से भी ज्यादा समय तक सर्वाइव कर सकती हैं।

सर्वे से यह स्पष्ट हुआ कि वरिष्ठ नागरिकों की बिना आय के सबसे अच्छी सर्वाइवल रेट है और वे अपनी बचत का लाभ उठा रहे हैं। वरिष्ठ नागरिक जिनमें 60 और इससे अधिक उम्र के हैं, में से 19.2 प्रतिशत ने कहा कि वे बिना आय के एक वर्ष तक सर्वाइव कर सकते हैं।

बिना आय के सबसे कम सर्वाइवल रेट 25-40 वर्ष के आयु समूह की है, जहां 28.6 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे बिना आय के बमुश्किल एक माह या इससे कम समय तक सर्वाइव कर सकते हैं। जाहिर है कि इसमें अधिक आय वर्ग या उच्च शिक्षा प्राप्त लोगों की सर्वाइवल रेट अच्छी है।

वहीं सर्वे में सामने आया है कि एक माह से भी कम समय तक सर्वाइव करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा मुस्लिमों में है, जिनकी संख्या 38.4 प्रतिशत है। वहीं एक माह तक सर्वाइव करने की संख्या 30.2 प्रतिशत है। वहीं इस समूह में 68 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जो बिना आय के एक माह से अधिक समय तक सर्वाइव नहीं कर सकते हैं। सभी सामाजिक समूहों में से उच्च शिक्षा प्राप्त समूह के 31.6 प्रतिशत ने कहा कि वे बिना आय के एक वर्ष से ज्यादा समय तक सर्वाइव कर सकते हैं। वहीं उच्च शिक्षित समूहों में यह संख्या 29.6 प्रतिशत है।

वहीं, क्षेत्रवार बात करें तो, समृद्ध पश्चिमी क्षेत्र का इस मामले में प्रदर्शन सबसे अच्छा है, जहां केवल 17.2 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे एक माह से कम समय तक बिना आय के सर्वाइव कर सकते हैं, जबकि 15 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे एक वर्ष से अधिक समय तक सर्वाइव कर सकते हैं। वहीं पूर्वी क्षेत्र के 30.4 फीसदी लोगों का कहना है कि वे एक माह से भी कम समय तक सर्वाइव कर पाएंगे। पूरे क्षेत्र की बात करें तो 48 फीसदी से ज्यादा लोगों का मानना है कि वे एक माह या इससे कम समय तक बिना नौकरी के सर्वाइव कर पाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia