तवांग झड़प: काश अरुणाचल से अपने इस BJP सांसद की मोदी सरकार ने सुन ली होती बात तो शायद आज नहीं देखने पड़ते ये दिन!

बीजेपी सांसद तापिर गाव ने 2019 में संसद में अरुणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ से जुड़े गंभीर मुद्दे को संसद उठाया था। उन्होंने कहा था कि अगर समय रहते अरुणाचल प्रदेश पर मोदी सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो वो दिन दूर नहीं जब अरुणाचल में दूसरा डोकलाम बन जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सत्ता के नशे में चूर केंद्र की मोदी सरकार न तो विपक्ष का सुनती है और ना ही अपने उन नेताओं का जो गंभीर मुद्दों पर समय-समय पर उसका ध्यान आकर्षित करते रहते हैं। हिमाचल प्रदेश के तवांग में चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हुई झड़प एक ताजा उदाहरण है। काश मोदी सरकार विपक्ष का नहीं तो अपने सांसद तापिर गाव के उस बयान को ही गंभीरता से ली होती तो आज शायद यह दिन न देखने पड़ते!

बीजेपी सांसद तापिर गाव ने 2019 में संसद में अरुणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ से जुड़े गंभीर मुद्दे को संसद उठाया था। उन्होंने कहा था कि अगर समय रहते अरुणाचल प्रदेश पर मोदी सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो वो दिन दूर नहीं जब अरुणाचल में दूसरा डोकलाम बन जाएगा, तब सरकार के लिए बेहद मुश्किल होगा। आज वह दिन आ गया है। आरुणाचल प्रदेश के तवांग में जो कुछ हुआ है वह आज पूरे देश के सामने है। साल 2019 में बीजेपी सांसद तापिर गाव ने अरुणाचल में चीनी घुसपैठ से जुड़े इस गंभीर मुद्दे को उठाया था। सांसद तापिर गाव के उस बयान से जुड़ी पूरी रिपोर्ट उस समय 'नवजीवन' ने प्रकाशित की थी।

BJP सांसद तापिर गाव ने 2019 में संसद में क्या कहा था?

संसद में बयान देते हुए बीजेपी सांसद तापिर गाव ने कहा था कि अरुणाचल प्रदेश में लगातार चीन अपनी पैठ बना रहा है। उन्होंने सदन में दावा किया था कि चीन ने भारत के कई इलाकों पर कब्जा जमा लिया है। बीजेपी सांसद ने कहा कि यह बेहद गंभीर मुद्दा है, लेकिन केंद्र सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है।

बीजेपी सांसद ने कहा था, “अगर इस मुद्दे को नहीं उठाऊंगा तो हिंदुस्तान की आने वाली पीढ़ी मुझे माफ नहीं करेगी। 14 नवंबर, 2019 को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तवांग गए। बीआरओ के एक पुल के उद्धघाटन के लिए वह गए थे। इस पर चीन ने आधिकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राजनाथ सिंह द्वारा किए गए पुल के उद्घाटन पर आपत्ति जताई। राष्ट्रपति और पीएम मोदी अरुणाचल गए इस पर भी चीन ने आपत्ति जताई। गृहमंत्री अमित शाह अरुणाचल गए इस पर भी बयान जारी कर आपत्ति जताई थी।”


बीजेपी सांसद ने आगे कहा, “सरकार और इस सदन से इस मुद्दे पर कोई आवाज नहीं उठाई गई। किसी ने भी चीन के मुद्दे को नहीं उठाया। मैं देश की मीडिया हाउस को भी यह कहना चाहूंगा कि चीन से जुड़े मुद्दों को मीडिया नहीं उठाती है। ऐसे में सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो अगर कहीं डोकलाम हुआ तो वह अरुणाचल प्रदेश में होगा।”

सांसद तापिर गाव ने दावा किया था, “आज 50 से 60 किलोमीटर से ज्यादा चीन हमारे इलाके पर कब्जा कर चुका है। इसलिए मैं सरकार, सदन और मीडिया हाउस को यह अपील करना चाहूंगा कि इस मुद्दे को उठाएं। अगर कोई पाकिस्तान का मुद्दा आता है तो वह उठता है, मीडिया में खबरें आती है, लेकिन चीन अगर अरुणाचल प्रदेश में कब्जा करता है तो वह खबर कहीं नहीं आती है।”

बीजेपी सांसद तापिर गाव के संसद में दिए गए उस बयान को आज याद किया जा रहा है। उनके वीडियो शेयर कर लोग केंद्र की मोदी सरकार और बीजेपी सवाल पूछ रहे हैं कि बीजेपी ने उस समय अपने ही सांसद के उस बयान को गंभीरता से क्यों नहीं लिया था?

तवांग में 9 दिसंबर 2022 को क्या हुआ?

तवांग में भारतीय पोस्ट को हटवाने के लिए 9 दिसंबर को चीनी सैनिक आए थे। भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों के देखते ही मोर्चा संभाला और भिड़ गए। आमने-सामने के क्षेत्र में तैनात भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को करारा जवाब दिया। हिंसक घटना में 6 भारतीय जवान घायल हो गए। कई चीनी सैनिकों के घाल होने की भी खबर है। हालांकि चीन की तरफ से कोई आंकड़ा जारी नहीं किया गया।

इसे भी पढ़ें: तवांग में भारत और चीनी सैनिकों की झड़प पर अमेरिका की प्रतिक्रिया आई सामने, जानें क्या कहा?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia