नूंह में तनाव: अनुमति नहीं मिलने के बाद भी यात्रा पर अड़ा विश्व हिंदू परिषद, VHP का ऐलान- यात्रा तो होकर रहेगी

विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महासचिव डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि इस बार की यात्रा का आयोजन मेवात के हिंदू समाज ने ही आग्रह पूर्वक करने का निश्चय किया है।

वीएचपी ब्रजमंडल जल अभिषेक यात्रा करने पर अड़ा हुआ है।
वीएचपी ब्रजमंडल जल अभिषेक यात्रा करने पर अड़ा हुआ है।
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा के नूंह में हुए हिंसा की आग अभी तक पूरी तरह शांत नहीं हुई है। वहां के लोग आज भी खौफ के साये में जी रहे हैं। इसी बीच विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के एक ऐलान से माहौल फिर से खराब होने की आशंका जाहिर की जा रही है। इलाके में इंटरनेट और एसएमएस तक बंद कर दिया गया है। दरअसल वीएचपी ब्रजमंडल जल अभिषेक यात्रा करने पर अड़ा हुआ है। प्रशासन की अनुमति ना मिलने के बाद भी विश्व हिंदू परिषद इस यात्रा को पूरा करने का ऐलान किया है। जिससे एक बार फिर इलाके में तनाव का माहौल है। वहीं प्रशासन ने 25 अगस्त यानी शुक्रवार शाम से ही इलाके में इंटरनेट को बंद कर दिया जो 29 अगस्त तक लागू रहेगा।

नूंह में स्थिति थोड़ी बेहर जरूर हुई है, लेकिन सब कुछ अभी सामान्य नहीं हुआ है फिर भी विश्व हिंदू परिषद हर हाल में इस यात्रा को जारी रखना चाहता है। इसके लिए शनिवार को वीएचपी ने प्रेस वार्ता भी किया। केंद्रीय संयुक्त महासचिव डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन के साथ संयुक्त रूप से पत्रकारों को संबोधित करते हुए 52 पाल के अध्यक्ष अरुण जैलदार ने कहा कि ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा है, जो 31 जुलाई को हुए हिंसक हमलों के कारण अधूरी रह गई थी।


उन्होंने कहा कि अब 28 अगस्त को यह यात्रा मेवात के सर्व हिंदू समाज द्वारा निकाली जाएगी। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि विश्व हिंदू परिषद ने इस यात्रा को एक संगठित स्वरूप प्रदान किया था। वह अभी भी एक सहयोगी संस्था के रूप में हमारे साथ उपस्थित रहेगी।

हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जी-20 के महत्वपूर्ण आयोजन को देखते हुए और मेवात में दंगाइयों पर पुलिस की सघन कार्रवाई को भी ध्यान में रखते हुए प्रशासन के साथ चर्चा करके इस धार्मिक यात्रा के आकार और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर फैसला किया जाएगा।

वहीं, विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महासचिव डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि इस बार की यात्रा का आयोजन मेवात के हिंदू समाज ने ही आग्रह पूर्वक करने का निश्चय किया है। इसलिए विश्व हिंदू परिषद मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां न बुलाकर संपूर्ण प्रदेश के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा कर रही है।


पत्रकारों से बातचीत के दौरान गौ सेवा आयोग के सदस्य सुरेंद्र कुमार देशवाल, मेवात के प्रमुख समाजसेवी सुरेंद्र भाटी एवं रंजीत नंबरदार के अतिरिक्त मेवात के विभिन्न समाज व संस्थाओं के 12 से अधिक प्रतिनिधि भी मौजूद रहें।

 आपको बता दें, 23 अगस्त को नूंह प्रशासन ने विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की ब्रज मंडल जल अभिषेक यात्रा को अनुमति देने से इनकार कर दिया था। नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि विहिप की यात्रा की अनुमति रद्द कर दी गई है। प्रशासन के अधिकारी ने कहा था कि अनुमति देने से इनकार करने का निर्णय खुफिया सूचनाओं और स्थानीय शांति समितियों के सुझाव पर आधारित था। इनका कहना है कि जिले में स्थिति अभी भी तनावपूर्ण है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia