पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के निधन पर PM मोदी और राहुल गांधी समेत इन नेताओं ने जताया शोक, जानें किसने क्या कहा

लालू यादव ने कहा, बड़े भाई शरद यादव की मृत्यु की खबर सुनकर मैं काफी विचलित हुआ हूं। काफी दुखी हूं और काफी आघात लगा है। वे महान समाजवादी नेत थे। स्पष्टवादी थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पूर्व केंद्रीय मंत्री और JDU के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने शोक व्यक्ति किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “शरद यादव जी के निधन से बहुत दुख हुआ। अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने खुद को सांसद और मंत्री के रूप में प्रतिष्ठित किया। वे डॉ. लोहिया के आदर्शों से काफी प्रभावित थे। मैं हमेशा हमारी बातचीत को संजो कर रखूंगा। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं। ओम शांति।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, “पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए लड़ने वाले सत्तर के दशक के छात्र नेता शरद जी संसद में वंचितों की एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय आवाज थे। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।”


राहुल गांधी ने शरद यादव के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “शरद यादव जी समाजवाद के पुरोधा होने के साथ एक विनम्र स्वभाव के व्यक्ति थे। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। उनके शोकाकुल परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। देश के लिए उनका योगदान सदा याद रखा जाएगा।”

लालू प्रसाद यादव ने सिंगापुर के अस्पताल से वीडियो मैसेज के जरिए शरद यादव को श्रद्धांजलि दी है। लालू यादव ने कहा, “बड़े भाई शरद यादव की मृत्यु की खबर सुनकर मैं काफी विचलित हुआ हूं। काफी दुखी हूं और काफी आघात लगा है। शरद यादव, मुलायम सिंह यादव, नीतीश कुमार, मैं बाकी तमाम नेताओं के साथ जननायक डॉ. राम मनोहर लोहिया और कर्पूरी ठाकुर के सानिध्य में राजनीति करते आए हैं। आज एकाएक उनके जाने से मुझे बहुत आघात लगा। वे महान समाजवादी नेत थे। स्पष्टवादी थे। उनसे मैं कभी कभी लड़ भी लेता था। मतभेद होता, लेकिन मनभेद नहीं। वो अब हमारे बीच नहीं हैं। भगवान उनकी आत्मा को चीर शांति दे। शोकाकुल परिजनों के लिए मेरी संवेदनाएं।”


आरजेडी के नेता और बिहार के डीप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा, "मंडल मसीहा, महान समाजवादी नेता मेरे अभिभावक आदरणीय शरद यादव जी के असामयिक निधन की खबर से मर्माहत हूं। कुछ कह पाने में असमर्थ हूं। माता जी और भाई शांतनु से वार्ता हुई। दुःख की इस घड़ी में संपूर्ण समाजवादी परिवार परिजनों के साथ है।”

बिहार के नेता पप्पू यादव ने ट्वीट कर कहा, “देश के दिग्गज राजनेता, समाजवाद और सामाजिक न्याय के योद्धा शरद यादव के निधन की खबर सुनकर मर्माहत हैं। राजनीति में मतांतर भले रहा, लेकिन उनसे सदैव स्नेह का संबंध रहा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। सुभाषिनी जी और शांतनु जी के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।"


पूर्व आरजेडी नेता और वर्तमान में बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव ने ट्वीट कर कहा, “पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री शरद यादव जी के निधन की खबर से स्तब्ध हूं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को श्रीचरणों में स्थान और परिवार के सदस्यों को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति।”

शरद यादव ने 75 साल की उम्र में गुरुग्राम के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली। उनके दामाद राजकमल राव ने बताया कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया था। हम उन्हें अस्पताल ले गए थे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उन्हें किडनी की समस्या थी और डायलिसिस पर थे। उनके पार्थिव शरीर को मध्य प्रदेश में उनके पैतृक गांव ले जाया जाएगा, जहां अंतिम संस्कार किया जाएगा।

शरद यादव का लंबा राजनीतिक जीवन रहा है। वह चार बार बिहार के मधेपुरा सीट से सांसद रहे हैं। वे जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष के साथ केंद्र में मंत्री भी रहे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia