कश्मीर को लेकर ट्रंप के दावे पर संसद में जोरदार हंगामा, कांग्रेस समेत विपक्ष की मांग- पीएम मोदी दें जवाब

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे को लेकर संसद में विपक्ष के सांसदों ने हंगामा किया है। कांग्रेस समेत विपक्षी नेताओं ने मांग कि है कि पीएम मोदी संसद में आकर जवाब दें।

फोटो: राज्यसभा
फोटो: राज्यसभा
user

नवजीवन डेस्क

कश्मीर के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे को लेकर राज्यसभा और लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। मंगलवार सुबह कांग्रेस की ओर से राज्यसभा और लोकसभा दोनों जगह इस मसले को उठाया गया। कांग्रेस समेत विपक्ष मांग कर रहा है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में जवाब देना चाहिए। लेकिन ट्रंप के दावे को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में सफाई दी।

एस जयशंकर ने कहा कि मैं सदन को आश्वस्त करना चाहूंगा कि पीएम मोदी ने ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया है। उन्होंने कहा कि यह भारत का हमेशा से स्टैंड रहा है कि पाकिस्तान के साथ सभी मुद्दों पर सिर्फ द्विपक्षीय रूप से चर्चा की जाती है। विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के साथ किसी भी बातचीत के लिए सीमा पार आतंकवाद को समाप्त करने की आवश्यकता है।


लोकसभा में ट्रंप के बयान को कांग्रेस ने पूरे जोरशोर से उठाया। जोरदार हंगामे के बाद स्पीकर ने कहा कि यह बहुत गंभीर मुद्दा है। इस पर विस्तार से चर्चा होनी चाहिए, आप लोग मुद्दा उठाएं, सरकार जवाब दे। कांग्रेस की ओर से अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पीएम इस पर जवाब दें, स्पीकर ने कहा कि ऐसी मांग मत करिए, सरकार को तय करना है कि कौन जवाब देगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “अतीत में केंद्र में कोई भी सरकार सत्ता में रही हो सभी की विदेश नीति यह रही है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है और कोई तीसरा पक्ष हस्तक्षेप नहीं कर सकता। आजाद ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प इसे जानते हैं, मुझे नहीं लगता कि राष्ट्रपति ट्रम्प पाकिस्तान के पीएम को बताएंगे कि भारत के पीएम ने अमेरिका से मध्यस्थता करने को कहा है। जिस वक्त गुलाम नबी आजाद ने मीडिया से बात की उस वक्त विपक्ष के कई नेता उनके साथ मौजूद थे।


यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से जब पूछा गया कि क्या आप पीएम के बयान की मांग करेंगी तो उन्होंने कहा कि आपको सदन में पता चल जाएगा। हम इसे उठा रहे हैं और उठाएंगे।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान चाहें तो वह कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। ट्रंप ने दावा किया था कि पीएम मोदी ने उनसे कश्मीर मसले पर मदद मांगी थी।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर पर ट्रंप के दावे को विदेश मंत्रालय ने किया खारिज, कांग्रेस ने मांगा पीएम से जवाब

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia