मस्क का ऐलान: $8 प्रति माह देना होगा ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए, मिलेंगी 4 सुविधाएं, लेकिन भारत में कीमत अभी तय नहीं

ट्विटर के नए बॉस एलॉन मस्क ने आखिरकार तय कर दिया कि ब्लू टिक के लिए वे कितने पैसे लेंगे। उन्होंने देर रात एक ट्वीट कर ऐलान किया कि ब्लू टिक के लिए 8 डॉलर प्रति माह चुकाने होंगे। लेकिन भारत में कितने रुपए लगेंगे, अभी तय नहीं है।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

44 अरब डॉलर में ट्विटर की कमान अपने हाथों में लेने के बाद एलॉन मस्क लगातार नए-नए ऐलान कर रहे हैं। सबसे बड़ा ऐलान और विवाद ट्विटर पर मिलने वाले ब्लू टिक को लेकर है। दुनिया भर में एलॉन मस्क के उस संकेत के बाद बहस छिड़ गई थी जिसमें उन्होंने कहा था कि ब्लू टिक के लिए पैसे देने होंगे। इसे लेकर कयास भी थे और मस्क ने भी 20 डॉलर प्रति माह भुगतान के संकेत दिए थे।

लेकिन मंगलवार रात उन्होंने ट्वीट कर सारे कयासों पर लगाम लगाते हुए ऐलान कर दिया कि अब ट्विटर पर ब्लू टिक हासिल करने के लिए यूजर्स को 8 डॉलर प्रति माह चुकाने होंगे। उन्होंने कहा है कि ट्विटर का अमीर-गरीब के बीच फर्क वाला सिस्टम कि किसे ब्लू टिक मिलेगा किसे नहीं, एकदम बकवास है। अब जिसे भी ब्लू टिक चाहिए, हर महीने 8 डॉलर चुका कर हासिल किया जा सकता है।

मस्क ने एक साथ कई ट्वीट कर यह भी बताया कि इस भुगतान के बदले ट्विटर यूजर्स को क्या देगा। उन्होंने एक ट्वीट थ्रेड में निम्न फायदे गिनाए:

  • ब्लू सब्सक्रिप्शन के तहत यूजर्स लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर सकेंगे

  • ब्लू सब्सक्राइबर को आम यूजर्स के मुकाबले आधे ऐड्स देखने को मिलेंगे

  • अगर पब्लिशर्स ट्विटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते हैं तो ब्लू सब्सक्राइबर्स पेड आर्टिकल भी फ्री में पढ़ सकते हैं

  • ब्लू सब्सक्रिप्शन की वजह से ट्विटर का रेवेन्यू बढ़ेगा और कन्टेंट क्रिएटर्स को रिवॉर्ड भी मिलेगा


भारत में यूजर्स को ट्विटर का ब्लू टिक हासिल करने या ट्विटर ब्लू के लिए कितने रुपए चुकाने होंगे, यह फिलहास स्पष्ट नहीं है, क्योंकि मस्क ने खुद ही कहा है कि जो कीमत तय की गई है वह किसी देश विशेष की खरीदारी की क्षमता के आधार पर होगी। वैसे बता दें कि आम तौर पर अन्य सेवाओं के सब्सक्रिप्शन अमेरिका जैसे देशों मेंं महंगे होते हैं, लेकिन भारत में उनकी कीमत कम होती हैं। मसलन नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम की सेवाएं में भारत में अमेरिका के मुकाबले काफी सस्ती दरों पर मुहैया होती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia