'बिलकिस बानो के दोषियों का स्वागत', चिदंबरम बोले- महिलाओं का सम्मान करने का PM का आह्वान 'मात्र शब्द'

चिदंबरम ने कहा, "प्रधानमंत्री के लोगों से महिलाओं का सम्मान करने के आह्वान के कुछ घंटे बाद उनकी चुनी हुई गुजरात सरकार सामूहिक दुष्कर्म के दोषियों को शेष सजा में छूट देती है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने गुजरात में बिलकिस बानो के दोषियों का 'स्वागत' किए जाने वाले एक वीडियो पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोगों से महिलाओं का सम्मान करने का आह्वान 'मात्र शब्द' है, जबकि गुजरात सरकार का फैसला 'कार्रवाई' है, सामूहिक दुष्कर्म के दोषियों को शेष सजा में छूट देती है। उन्होंने कहा कि लोग 'शब्द' को 'कार्रवाई' से मिलाएंगे।

चिदंबरम ने कहा, "प्रधानमंत्री के लोगों से महिलाओं का सम्मान करने के आह्वान के कुछ घंटे बाद उनकी चुनी हुई गुजरात सरकार सामूहिक दुष्कर्म के दोषियों को शेष सजा में छूट देती है।"

बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म मामले और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या के सभी 11 दोषियों को गुजरात सरकार की छूट नीति के तहत रिहा कर दिया गया। वे सोमवार को गोधरा उप-जेल से बाहर चले गए।


मुंबई की एक विशेष सीबीआई अदालत ने 21 जनवरी, 2008 को बिलकिस बानो के परिवार के सात सदस्यों के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के आरोप में 11 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। बॉम्बे हाईकोर्ट ने बाद में उनकी सजा को बरकरार रखा था।

रिपोर्टों के अनुसार, दोषियों ने 15 साल से अधिक समय तक जेल में बिताया था और उनमें से एक ने समय से पहले रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस पर शीर्ष अदालत ने गुजरात सरकार को छूट के मुद्दे पर गौर करने का निर्देश दिया था।

इसे भी पढ़ें: बिलकिस बानो केस: पूरे परिवार का कत्ल फिर गैंगरेप, अब जेल से रिहा हुए सारे रेपिस्ट, गुजरात सरकार ने दी माफी

बिलकिस बानो के दोषियों की रिहाई पर बिफरी कांग्रेस, PM को दिलाई 'राजधर्म' की याद, पूछा- क्या यही है अमृत महोत्सव

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */