कोरोना के कहर के बीच WHO की बड़ी चेतावनी, कहा- जानलेवा हो सकता है ज्यादा एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में जारी है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक चेतावनी जारी कर कहा है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए एंटीबायोटिक्स का रूरत से ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है जो कि भविष्य में काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

फोटो सोशल मी़डिया
फोटो सोशल मी़डिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के आगे पूरी दुनिया बेबस है। इस बीच कोरोना के इलाज को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतवानी जारी की है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान एंटीबायोटिक्स के अधिक इस्तेमाल से खतरा और भी ज्यादा बढ़ा है। डब्लूएचओ के अनुसार एंटीबायोटिक्स के अधिक इस्तेमाल से बैक्टीरिया की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ रही है जिसके कारण अब अधिक मौतें होंगी।

डब्ल्यूएचओ ने एंटीबायोटिक्स के अधिक इस्तेमाल पर चेतावनी दी है। इस चेतावनी के मुताबिक एंटीबायोटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल बैक्टीरिया को और अधिक मज़बूत बना रहा है जिसके चलते इनसे होने वाली बीमारियां विकराल रूप में सामने आ सकती हैं और इस वजह से कोरोना से अधिक मौतें हो सकती हैं।


गार्जियन में छपी एक खबर के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रिएयसुस ने बताया कि जिन दवाओं से बैक्टीरिया से पैदा होने वाले रोगों का इलाज किया जाता था उनके प्रति बैक्टीरिया की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ रही है। कोविड-19 महामारी के कारण एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल बेहद अधिक हो गया है और इसके नतीजा ये होगा कि धीरे-धीरे बैक्टीरिया इन दवाओं के प्रति और शक्तिशाली हो जाएंगे। ऐसे में मौजूदा महामारी के दौर में और आने वाले वक्त में बैक्टीरिया से होने वालीं बीमारियां और घातक हो सकती हैं और इनके इलाज के लिए भी दूसरी दवाओं की ज़रूरत पड़ेगी।

बता दें कि अब तक दुनियाभर में 62 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं। कोरोना मरीजों की संख्या अब 62 लाख 53 हजार को पार कर चुकी है। वहीं इससे 3 लाख 75 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। हालत यह है कि दुनिया के ताकतवर देश इस खतरनाक वायरस के चलते घुटनों के बल आ गए हैं।

इसे भी पढ़ें: मोदी के पैकेज को मूडीज़ का ठेंगा, भारत की रेटिंग को निगेटिव किया, राहुल गांधी बोलो- अभी तो स्थिति ज्यादा खराब होगी

कपिल सिब्बल का मोदी सरकार पर तंज, कहा- 6 साल का परिवर्तन, मूडीज का डाउनग्रेड! कहां गए मोदी जी?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */