पाकिस्तान से लोहा लेने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होंगे सम्मानित  

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इनके अलावा भारतीय वायु सेना की स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। विंग कमांडर को यह सम्मान स्वतंत्रता दिवस के दिन दिया जायेगा। इसके साथ ही स्क्वार्डन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। बता दें कि अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था। मिंटी को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है।

अभिनंदन वर्धमान वर्धमान उस समय सुर्खियों में आए थे, जब भारत की तरफ से पाक में स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की गई थी। उसके तुरंत बाद 27 फरवरी को बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के हवाई क्षेत्र का अतिक्रमण किया था, जिसको भारतीय वायुसेना ने असफल कर दिया था। लेकिन वर्धमान का मिग-21 बाइसन 27 फरवरी को पाकिस्तान के साथ हवाई संघर्ष के बाद पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।


इसके बाद अभिनंदन को जब पाकिस्तानी सेना ने पकड़ा था तब उन्होंने अदम्य साहस का परिचय दिया था, जिसकी तारीफ पूरी देश में हुई थी। पाकिस्तान पर चौरतफा दबाव पड़ने के बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने छोड़ा था। हालांकि पूरे घटनाक्रम में 60 घंटे लग गए थे।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान से लोहा लेने वाले विंग कमांडर अभिनंदन मेडिकल टेस्ट में पास, मिग-21 उड़ाने के लिए फिर से तैयार

दूसरी ओर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान बहुत जल्द मिग 21 उड़ाने के लिए तैयार हैं। एक मेडिकल बोर्ड ने फाइटर कॉकपिट में उनकी वापसी का रास्ता साफ कर दिया है। खबरों के मुताबिक आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने वर्तमान को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी दे दी। इस मंजूरी से पहले उनकी चिकित्सीय जांच हुयी और वह उसे पास कर गए।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान से लोहा लेने वाले विंग कमांडर अभिनंदन मेडिकल टेस्ट में पास, मिग-21 उड़ाने के लिए फिर से तैयार

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Aug 2019, 11:51 AM