योगी सरकार में नहीं थम रहा गायों के मरने का सिलसिला, महोबा के सरकारी भवन में 8 गायों की दम घुटने से दर्दनाक मौत

यूपी के महोबा में एक दिल को झकझोर देने वाली घटना सामने आई है। यहां ग्रामीणों की एक भूल से 8 गोवंशों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया। इस हदासे के बाद से हड़कंप मचा हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गायों की रक्षा के लिए योगी सरकार कई प्रवाधान लगा चुकी है और कई लाने की तैयारी में भी है। इसके बावजूद राज्य में गायों की मौत का सिलसिला जारी है। ताजा मामला महोबा का है। जहां 8 गायों की दर्दनाक मौत हुई है। खबरों के मुताबिक, महोबा जिले की चरखारी कोतवाली क्षेत्र के सुदामापुरी गांव में गुरुवार को पंचायत भवन के कमरे में बंद 8 गोवंशों की दम घुटने से मौत हो गई। चरखारी के एसडीएम अरविंद कुमार ने बताया, “सुदामापुरी गांव में बुधवार की शाम को बारिश से बचने के लिए करीब एक दर्जन आवारा गोवंश बस्ती से लगे पंचायत भवन के कमरे में घुस कर बैठ गए, इसी दौरान किसी व्यक्ति ने बाहर से दरवाजे की कुंडी बंद कर दी।”

फोटो: पीटीआई
फोटो: पीटीआई

उन्होंने आगे कहा, “सुबह गांव वालों ने कुंडी खोल कर देखा तो 8 गौवंशों की मौत हो चुकी थी। संभवत: सभी की मौत दम घुटने से हुई है।" उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने चिकित्साधिकारियों के एक दल से सभी मृत मवेशियों के शवों का पोस्टमॉर्टम करवाया है। इसके साथ ही पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है और दरवाजा बंद करने वाले व्यक्ति की तलाश की जा रही है।

फोटो: पीटीआई
फोटो: पीटीआई

इससे पहले प्रयागराज में भी एक साथ 35 गायों की मौत के कारण हड़कंप मच गया था। साथ ही योगी सरकार की गौरक्षा पर भी सवाल उठ गए थे। प्रयागराज के बहादुरपुर ब्लॉक के कांदी गांव के गौशाला में 35 गायों की मौत हुई थी। जिस समय हादसा हुआ था उस समय गौशाला में न तो शेड थे और न ही कोई साफ-सफाई की व्यवस्था थी। गौशाला से पानी निकलने का भी इंतजाम नहीं था। खबरों के मुताबिक, भारी बारिश के बाद गौशाला में पानी जमा हो गया था। गाएं कीचड़ में फंस गई थीं।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार में गौरक्षा के तमाम दावें फेल, प्रयागराज के एक गौशाला में 35 गायों की दर्दनाक मौत, उठे सवाल

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia