राम पुनियानी का लेखः गोडसे से सहानुभूति रखने वाली बीजेपी के लिए गांधी का सम्मान चुनावी मजबूरी

हिन्दू राष्ट्रवाद की राह पर चलते हुए भी बीजेपी को गांधी का सम्मान करने का नाटक करना पड़ता है। बीजेपी ने बड़ी धूर्तता से गांधी की हिन्दू-मुस्लिम एकता और भारतीय राष्ट्रवाद के प्रति प्रतिबद्धता को दरकिनार कर, उन्हें केवल स्वच्छता का प्रतीक बनाने की कोशिश की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

राम पुनियानी

मालेगांव बम धमाके प्रकरण में आरोपी प्रज्ञा ठाकुर, जो कि स्वास्थ्य के आधार पर जमानत पर रिहा हैं, नाथूराम गोडसे पर अपने बयान के कारण विवादों के घेरे में आ गईं। बल्कि, उसके पहले से ही अलग-अलग कारणों से उनकी आलोचना हो रही थी।

जब उन्हें भोपाल लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी का प्रत्याशी घोषित किया गया, तभी यह प्रश्न उठाया गया था कि एक आतंकी घटना में आरोपी को कोई पार्टी अपना उम्मीदवार कैसे बना सकती है। नरेंद्र मोदी तुरंत उनके बचाव में उठ खड़े हुए। मोदी ने कहा कि प्रज्ञा को आतंकवादी कहना 5,000 साल पुरानी हिन्दू सभ्यता और संस्कृति का अपमान करना है और कोई हिन्दू आतंकवादी हो ही नहीं सकता। मोदी और उनकी पार्टी का कहना है कि 2006 और 2008 के बीच हुए बम धमाकों के बाद, हिन्दू आतंकवाद, भगवा आतंकवाद आदि जैसे शब्दों को इसलिए गढ़ा गया ताकि हिन्दुओं को बदनाम किया जा सके।

इसके बाद, जाने-माने फिल्म स्टार कमल हसन, जो अब राजनीति में हैं, ने कहा कि गोडसे स्वतंत्र भारत का पहला आतंकवादी था। उनके इस कथन का भारी विरोध हुआ और उन पर चप्पलें फेंकी गईं। लेकिन वे अपनी बात पर कायम रहे और उन्होंने कहा कि हर धर्म के मानने वाले आतंकी होते हैं और हो सकते हैं।

बीजेपी रंगरूट प्रज्ञा ठाकुर को गोडसे का यह अपमान सहन नहीं हुआ और वह फट पडीं। उन्होंने कहा कि गोडसे देशभक्त था, देशभक्त है और देशभक्त रहेगा। इस वक्तव्य से जो बवाल मचा, उससे घबरा कर बीजेपी ने प्रज्ञा से माफी मांगने के लिए कहा। प्रज्ञा के अलावा, बीजेपी के अन्य नेताओं ने भी गोडसे के समर्थन में टिप्पणियां कर अपनी असली विचारधारा को उजागर किया।

केंद्रीय मंत्री अनंतकुमार हेगड़े ने कहा कि गोडसे के बारे में शर्मिंदा होने की कोई जरुरत नहीं है। कर्नाटक के एक अन्य बीजेपी नेता नलिन कुमार कटील भी गोडसे के बचाव में आगे आए। इनसे भी आगे बढ़ कर, मध्यप्रदेश बीजेपी के मीडिया प्रभारी अनिल सौमित्र ने सोशल मीडिया में लिखा कि महात्मा गांधी राष्ट्रपिता तो थे, लेकिन पाकिस्तान के। सौमित्र को पार्टी की सदस्यता से निलंबित कर दिया गया है और अन्य को नोटिस जारी किये गए हैं।


नरेंद्र मोदी ने पाखंड की सभी सीमाएं पार करते हुए कहा कि प्रज्ञा ने माफी तो मांग ली है, लेकिन वह उसे दिल से कभी माफ नहीं कर पाएंगे। प्रधानमंत्री के इस दावे के बावजूद प्रज्ञा, बीजेपी की प्रत्याशी बनी रहीं। क्या बीजेपी, गोडसे का समर्थन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के मामले में सचमुच गंभीर है?

यह पहली बार नहीं है कि गोडसे का महिमामंडन किया जा रहा है। पहले भी, अनेक मौकों पर बीजेपी-आरएसएस नेताओं और हिन्दू राष्ट्रवादियों ने गोडसे के प्रति अपना आदर भाव अभिव्यक्त किया है। आरएसएस के सरसंघचालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्जू भैय्या ने कहा था कि गोडसे के इरादे अच्छे थे और वह अखंड भारत का निर्माण करना चाहता था। बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने भी गोडसे को राष्ट्रवादी बताया था। इसके बावजूद पार्टी ने उन्हें फिर से अपना उम्मीदवार बनाया।

पिछले कुछ वर्षों में गोडसे के महिमामंडन के अलावा, मेरठ में उसका मंदिर बनाने, उसके स्मारक के लिए जमीन आवंटित करने और उसकी मूर्तियों की स्थापना की मांग भी होती रही है। जब गोडसे को राष्ट्रवादी बताया जाता है तब उसके नाम के पहले जो ‘हिन्दू’ शब्द लगना चाहिये, उसे गायब कर दिया जाता है। गोडसे निश्चित रूप से हिन्दू राष्ट्रवादी था। यही कारण है कि आरएसएस और हिन्दू राष्ट्रवादी उसके प्रशंसक हैं।

बीजेपी के सामने दुविधा यह है कि वह हिन्दू राष्ट्रवाद में विश्वास तो करती है और उसे गोडसे से पूरी सहानुभूति भी है परन्तु वह खुलकर गोडसे का समर्थन नहीं कर सकती। बीजेपी की राह, हिन्दू राष्ट्रवाद की राह है, भारतीय राष्ट्रवाद की नहीं। गांधीजी की हत्या के बाद, आरएसएस की शाखाओं में मिठाई बांटी गयी थी। हालांकि तत्कालीन आरएसएस प्रमुख ने इस घटना पर दुःख व्यक्त किया था और कहा था कि शोक स्वरुप, संघ 13 दिनों तक अपना कामकाज बंद रखेगा।

इस घटना के लिए तत्कालीन गृहमंत्री सरदार पटेल ने समाज में नफरत फैलाने के लिए आरएसएस पर प्रतिबंध लगा दिया था। बीजेपी की वर्तमान नीति यही है कि गोडसे का सम्मान करते रहो परन्तु सार्वजनिक रूप से ऐसा मत कहो।


कारण यह है कि भारत में गांधी जी की निंदा करना या उन्हें नजरअंदाज करना संभव नहीं है। आधुनिक भारत के निर्माण और धर्म, भाषा और क्षेत्रीयता से ऊपर उठकर भारतीयों को एक करने में उनकी महती भूमिका थी। अहिंसा और सत्याग्रह के उनके सिद्धांतों ने न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व को चमत्कृत किया था। अछूत प्रथा के खिलाफ उनके अभियान का भी गहरा प्रभाव पड़ा था। इस मामले में गांधीजी ने जो किया, वही अंबेडकर भी चाहते थे। सांप्रदायिक हिंसा से जिस तरह गांधी जी ने अकेले और निहत्थे मुकाबला किया, क्या उसे कोई भुला सकता है।

इसलिए, हिन्दू राष्ट्रवाद की राह पर चलते हुए भी बीजेपी को गांधी जी का सम्मान करने का नाटक करना पड़ता है। पार्टी ने बड़ी धूर्तता से गांधी जी की हिन्दू-मुस्लिम एकता और भारतीय राष्ट्रवाद के प्रति प्रतिबद्धता को दरकिनार कर, उन्हें केवल स्वच्छता का प्रतीक बनाने की कोशिश की है।

बात यह है कि बीजेपी के दूरगामी लक्ष्यों और उसकी चुनावी मजबूरियों में परस्पर विरोधाभास है। चुनाव जीतने के लिए उसे गांधी का समर्थन करना पड़ता है, परन्तु उसके अधिकांश नेताओं और कार्यकर्ताओं को गांधी से घृणा करना सिखाया गया है। संघ की शाखाओं और शिविरों में जो प्रशिक्षण दिया जाता है, उसमें सावरकर को हिन्दू राष्ट्रवाद का जन्मदाता और गांधी को मुसलमानों का तुष्टीकरण करने वाला बताया जाता है। गोडसे, सावरकर का अनन्य अनुयायी था। सावरकर भी गांधी हत्या प्रकरण में आरोपी थे परन्तु पर्याप्त सबूतों के अभाव में उन्हें बरी कर दिया गया था।

हिंदुत्व विचारधारा में आस्था रखने वालों के लिए सावरकर और गोडसे पूज्यनीय हैं। यही कारण है कि प्रज्ञा, अनंत हेगड़े और साक्षी महाराज जैसे लोगों की मन की बात कभी-कभी उनकी जुबान पर आ ही जाती है। बीजेपी इन नेताओं को अपनी पार्टी में आगे बढ़ने का पूरा अवसर प्रदान करती है परन्तु चुनावी मजबूरियों के कारण, उनके विरुद्ध कार्यवाही करने का नाटक उसे करना पड़ता है।

(लेख का अंग्रेजी से हिन्दी रूपांतरण अमरीश हरदेनिया द्वारा किया गया है)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia