खेल की 5 बड़ी खबरें: बिग बैश लीग का शेड्यूल हुआ जारी और होल्डर बने टेस्ट में नंबर-1 ऑलराउंडर

भारत के इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के बहुप्रतीक्षित दौरे के दौरान बिग बैश लीग के 10वें सत्र का टूर्नामेंट भी खेला जाएगा और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपना अभी तक का सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल कर लिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

BBL का शेड्यूल जारी, 6 फरवरी को खेला जाएगा फाइनल

भारत के इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के बहुप्रतीक्षित दौरे के दौरान बिग बैश लीग के 10वें सत्र का टूर्नामेंट भी खेला जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को देश की इस प्रमुख टी20 प्रतियोगिता के 61 मैचों का कार्यक्रम जारी किया। स्ट्राइकर्स और मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच खेले जाने वाले से मैच से बीबीएल की शुरुआत होगी। इसी दिन से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में पहला टेस्ट मैच शुरू होगा। बीबीएल का फाइनल अगले साल छह फरवरी को खेला जाएगा। महिला बीबीएल में 59 मैच होंगे और यह 17 अक्टूबर से 29 नवंबर तक खेला जाएगा।

खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI के अंतरिम CEO नियुक्त हुए हेमांग अमीन और आज ही के दिन इंग्लैंड ने जीता था अपना पहला विश्व कप

होल्डर बने टेस्ट में नंबर-1 ऑलराउंडर

वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपना अभी तक का सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल कर लिया है। इन दोनों को हाल ही में एजेस बाउल में खेल गए पहले टेस्ट मैच में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है। होल्डर ने बीते 20 साल में किसी विंडीज गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा अंक हासिल करने का रिकार्ड बनते हुए गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया है। उन्होंने पहले मैच में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने पहली पारी में 42 रन देकर छह विकेट लिए थे। पूरे मैच में उन्होंने कुल सात विकेट लिए थे। उनके नाम अब 862 अंक हो गए हैं। 2000 में विंडीज के कर्टनी वॉल्श ने 866 अंक हासिल किए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रैशफोर्ड को मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से मिलेगी डॉक्टरेट की उपाधि

इंग्लैंड के फुटबाल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के खिलाड़ी मार्कस रैशफोर्ड, मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने वाले सबसे युवा इंसान बनने वाले हैं। उन्हें यह सम्मान फुटबाल के प्रति उनके जुनून और बाल गरीबी के लिए चलाई गई मुहिम के लिए मिला है। विश्वविद्यालय द्वारा दिए जा रहे सम्मान को उनसे पहले सर एलेक्स फग्र्यूसन और सर बॉबी चाल्र्टन हासिल कर चुके हैं। क्लब की आधिकारिक वेबसाइट पर की गई इसकी घोषणा के बयान में रैशफोर्ड के हवाले से लिखा गया है, "मेरे और मेरे परिवार के लिए यह सम्मान की बात। जब आप इस सम्मान को पाने वालों के नाम देखते हो तो आपको बड़ा अच्छा लगता है।" उन्होंने कहा, "हमें अभी भी इस देश में बाल गरीबी से लड़ने के लिए काफी मेहनत करनी होगी, लेकिन आपके शहर से इसको सम्मान मिलना बताता है कि हम सही दिशा में जा रहे हैं और यह काफी मायने रखता है। मैनचेस्टर युनिवर्सिटी का शुक्रिया।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोविड-19 से सुरक्षित रहना अब प्राथमिकता :सुशील कुमार

राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिष्ठित छत्रसाल स्टेडियम में गतिविधियां फिर से शुरू हो गया है, लेकिन पहलवानों को प्रशिक्षण के फिर से शुरू करने के लिए सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार कॉम्प्लेक्स में कोई भी संपर्क प्रशिक्षण करने की फिलहाल मनाही है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि कोरोनोवायरस महामारी के कारण भविष्य में कोई प्रतियोगिता नहीं है, इसलिए पहलवान और उनके कोच खुद भी व्यक्तिगत प्रशिक्षण को लेकर चिंतित नहीं हैं। युनाइटेड वल्र्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के अनुसार, यूडब्ल्यूडब्ल्यू के संशोधित कलैंडर को इस महीने की शुरुआत में जारी किया गया था और उस कलैंडर के अनुसार, रेसलिंग वल्र्ड चैंपियनशिप का आयोजन इस साल दिसंबर में सर्बिया के बेलग्रेड में आयोजित की जा सकती है। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता और 2010 के विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता सुशील कुमार ने कहा है कि अभी वह व्यक्तिगत रूप से टूर्नामेंट में भाग लेंगे या नहीं, इस पर कोई निर्णय नहीं ले सकते।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सितंबर में होने वाले भारत दौरे को स्थगित कर सकती है इंग्लैंड : रिपोर्ट

इंग्लैंड इस साल सितंबर में होने वाले भारत दौरे को कोविड-19 के कारण अगले साल तक के लिए स्थगित कर सकती है। इंग्लैंड को भारत दौरे पर तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैच खेलने हैं और इसके लिए उसे 16 सितंबर को भारत आना है। डेली मेल की रिपोर्ट की मानें तो टी-20 विश्व कप के स्थगित होने की संभावना से आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए जगह बनती दिख रही है और इसी कारण सितंबर में इंग्लैंड का भारत दौरा खटाई में पड़ता दिख रहा है। रिपोर्ट की मानें तो इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड और बीसीसीआई के बीच इसे लेकर बातचीत चल रही है। अगले साल होने वाली टेस्ट सीरीज के साथ यह दोनों सीरीजों के कराए जाने पर बात बनती दिख रही है।

(आईएएनएस के इनुपट के साथ)

लोकप्रिय
next