खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI के अंतरिम CEO नियुक्त हुए हेमांग अमीन और आज ही के दिन इंग्लैंड ने जीता था अपना पहला विश्व कप

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल मुख्य परिचालन अधिकारी हेमांग अमीन को अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है और इंग्लैंड ने आज ही के दिन पिछले साल 14 जुलाई को पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

हेमांग अमीन बीसीसीआई के अंतरिम सीईओ नियुक्त

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल मुख्य परिचालन अधिकारी हेमांग अमीन को अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, ''हेमांग अमीन को बीसीसीआई के सीईओ का अंतरिम प्रभार दिया गया है।'' पिछले हफ्ते बीसीसीआई ने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) राहुल जौहरी का इस्तीफा मंजूर कर लिया था। बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ''राहुल जौहरी ने कुछ महीने पहले अपना इस्तीफा दे दिया था, जिसे बीसीसीआई ने स्वीकार कर लिया है।'' उन्होंने पिछले साल 27 दिसंबर को ही पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन बोर्ड ने तब इसे मंजूर नहीं किया था। जौहरी को 2016 में बीसीसीआई के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था, जब शशांक मनोहर अध्यक्ष थे।

इसे भी पढ़ें- आज ही के दिन युवराज-कैफ ने लॉर्डस में रचा था इतिहास और कोरोना काल में इंडीज का जीत से आगाज

आज ही के दिन इंग्लैंड ने जीता था अपना पहला विश्व कप

इंग्लैंड ने आज ही के दिन पिछले साल 14 जुलाई को पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। विश्व कप 2019 का फाइनल, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक के सबसे प्रतिष्ठित और यादगार विश्व कप फाइनल में से एक बन गया था। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के नियम के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था। फाइनल मुकाबला टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर जाकर छूटा था। लगाातार दूसरी बार फाइनल खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में आठ विकेट पर 241 रन का स्कोर बनाया था। इसमें हेनरी निकोलस ने 55 और टॉम लाथम ने 47 रनों का योगदान दिया था। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान इंग्लैंड ने एक समय तक 86 रन तक अपने चार विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद बेन स्टोक्स (84) और जोस बटलर (59) ने बेहतरीन पारी खेलकर टीम को 203 रनों के स्कोर पर तक पहुंचाया। इंग्लैंड जब जीत की दहलीज पर पहुंचने वाली थी कि तभी जिम्मी नीशम और लॉकी फग्र्यूसन लगातार विकेट झटककर न्यूजीलैंड को जीत की तरफ लेकर गए।

मैच के अंतिम ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर इंग्लैंड को पहली बार विश्व विजेता बनने के लिए नौ रनों की दरकार थी। स्टोक्स चौथी गेंद का सामना करने के लिए तैयार थे जबकि उनके टीम साथी आदिल राशिद दूसरे छोर पर थे। स्टोक्स ने चौथी को डीप मिडविकेट पर खेलकर दो रन बटोरे। पांचवीं गेंद पर स्टोक्स ने खेलकर दूसरे छोर पर जा ही रहे थे कि मार्टिन गुप्टिल का थ्रो स्टोक्स के बल्ले से टकराकर सीमा रेखा के पार चली गई और इंग्लैंड को छन रन दे दिया गया। इस तरह मैच टाई हो गया और मुकाबला सुपर ओवर में चला गया। विश्व कप इतिहास के अब तक के पहले सुपर ओवर में दोनों ही टीमें 15-15 रन ही बना पाई। लेकिन इंग्लैंड ने मैच में कुल बाउंड्री लगाई जबकि न्यूजीलैंड की ओर से 17 बाउंड्री ही लग पाई और इंग्लैंड को बाउंड्री नियम के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आदित्य वर्मा बोले- BCCI को गुप्ता के मेल की जांच करनी चाहिए

मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता को कई क्रिकेटरों के खिलाफ हितों के टकराव का मामला उठाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने शुक्रवार को ज्योतिरादित्य सिंधिया और संजय जगदाले को एक मेल भेजा था। गुप्ता ने स्वीकार किया है कि उन्हें कई लोगों ने ड्राफ्ट मेल के लिए कहा था। अब आईपीएल के याचिकाकर्ता आदित्य वर्मा का मानना है कि बीसीसीआई को तुरंत इस मामले की जांच करनी चाहिए। वर्मा ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि यह न केवल एमपीसीए में गुप्ता के मेल को लेकर है बल्कि उन मेल के बारे में भी जोकि गुप्ता ने मौजूदा और पूर्व क्रिकेटरों को लेकर किया है। वर्मा ने कहा, " यह (मेल) संजीव गुप्ता द्वारा निश्चित रूप से स्वीकार किया गया है कि वह अपने एसोसिएशन में व्यक्तियों के खिलाफ तुच्छ मुद्दों को उठाने का काम कर रहा है और वही चीजें जो उन्हें बीसीसीआई में भी करनी चाहिए।" उन्होंने कहा, " यह न्याय के प्रशासन के साथ हस्तक्षेप है और यह न केवल बीसीसीआई और राज्य संघों के काम को बाधित कर रहा है, बल्कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की ईमानदारी से लागू करने के साथ भी खेल रहा है, जिससे असंतुष्ट लोग उक्त आदेशों का दुरुपयोग कर रहे हैं और इस तरह के दुरुपयोग के लिए संजीव गुप्ता उनके हथियार बन गए है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय टीम ने अभी तक पंत की बल्लेबाजी क्रम तय नहीं की: कैफ

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने खुलासा किया है कि क्यों विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं और इसी आक्रमकता को वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम के लिए जारी नहीं रख पाते हैं। दिल्ली आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच हैं और उन्होंने करीबी से पंत की बल्लेबाजी देखी है। कैफ का मानना है कि भारतीय टीम अभी भी पंत के लिए बल्लेबाजी क्रम तय करने में विफल रही है, इसलिए पंत आईपीएल के प्रदर्शन को भारतीय टीम के लिए नहीं दोहरा पाते हैं। कैफ ने क्रिकेट कमेंटेटर आकाश चोपड़ा के यूट्यूब चैनल 'आकाशवाणी;' पर कहा, " ऋषभ पंत एक आजाद खिलाड़ी हैं। आपको उनकी बल्लेबाजी क्रम तय करनी चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें डिफेंस करना है या आक्रामक खेलना है। वह आक्रामक बल्लेबाज हैं और पहली गेंद से आक्रमण कर सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोविड-19 के कारण शिकागो मैराथन रद्द

कोरोना वायरस महामारी के कारण शिकागो मैराथन रद्द कर दी गई है। मैराथन का आयोजन इस साल 11 अक्टूबर को होनी थी। आयोजकों ने एक बयान में कहा, " कोविड-19 महामारी के कारण 11 अक्टूबर को होने वाली शिकागो मैराथन को धावकों, दर्शकों और स्वयंसेवकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए रद्द कर दी गई है। 2020 मैराथन और इंटरनेशनल शिकागो 5के के पंजीकृत प्रतिभागियों के पास अपनी प्रवेश के लिए धन राशि वापस प्राप्त करने या भविष्य की दौड़ (2021, 2022 या 2023) के लिए अपनी जगह और प्रवेश शुल्क को अदा करने का विकल्प होगा।"इससे पहले, एक नवंबर को होने वाली न्यूयार्क सिटी मैराथन को भी जून में रद्द कर दिया गया था। अब इसका आयोजन अगले साल सात नवंबर को होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next