खेल की 5 बड़ी खबरें: जांच के चलते हटाए गए BCA अध्यक्ष और इस साल टी20 विश्व कप होना संभव

बिहार क्रिकेट संघ ने बीसीसीआई को बताया है कि अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी को जांच के चलते काम करने से रोक दिया गया है और सिर्फ आईसीसी को भरोसा है कि इस साल टी20 विश्व कप होना संभव है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

जांच के चलते हटाए गए बीसीए अध्यक्ष, संघ ने BCCI अध्यक्ष को किया सूचित

बिहार क्रिकेट संघ (बीसीए) ने बीसीसीआई को बताया है कि अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी को जांच के चलते काम करने से रोक दिया गया है और सचिव संजय कुमार को बहाल कर दिया गया है जिनको पहले अध्यक्ष ने काम करने से रोक दिया था। जिला संघों की बैठक के लिए मनोनीत किए गए अध्यक्ष प्रेम रंजन पटेल ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को एक पत्र लिखकर बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में सूचित किया है। इस बैठक में 38 में से 28 जिला संघों ने हिस्सा लिया था। इस पत्र की एक प्रति आईएएनएस के पास है। उन्होंने लिखा, "जिला संघों की बैठक हुई थी, जिसमें मुझे अध्यक्षता करने को कहा गया। बीसीए के अध्यक्ष राकेश कुमार और संयुक्त सचिव कुमार अरविंद पर कई तरह के आरोप हैं। बैठक का अध्यक्ष होने के नाते यह मेरा फर्ज है कि मैं आपको इस बारे में सूचित करूं।"

इसे भी पढ़ें- खतरे में BCCI में सबा करीम का पद और महिला विश्व कप 2023 की संयुक्त मेजबानी करेंगे ये दो देश

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इस साल टी20 विश्व कप होना संभव: आईसीसी

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की गुरुवार को हुई बैठक में एक बार फिर टालमटोली देखी गई चाहे मुद्दा चेयरमैन शशांक मनोहर के उत्तराधिकारी चुनने का हो या इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप का। आईसीसी की इस 'रुको और इंतजार करो' की नीति से बीसीसीआई ज्यादा प्रभावित नहीं है। बैठक के बाद आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने आईएएनएस से कहा कि चेयरमैन पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया अगले सप्ताह तक शुरू हो जाएगी। जहां तक टी-20 विश्व कप के भविष्य की बात है तो सदस्य ने कहा कि जल्दी क्या है। सामान्य स्थिति में इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि बीसीसीआई के लिए टी-20 विश्व कप प्राथमिकता है, लेकिन कोरोनावायरस के कारण यह नहीं होता है तो भारतीय बोर्ड आईपीएल-13 का आयोजन कराना चाहता है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि देरी की रणनीति के बयान तब ज्यादा मायने नहीं रखते हैं, जब यह सिर्फ क्रिकेट आस्ट्रेलिया से ही नहीं, बल्कि आईसीसी की वित्तीय और वाणिज्य मामलों की समिति के अध्यक्ष एहसान मनी की तरफ से आते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चेन्नई सुपर किंग्स में कई रणनीतिकार :डु प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि उनकी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स में माहौल काफी शांत रहता है। डु प्लेसिस ने जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज पॉमी मांग्वा से इंस्टाग्राम पर बात करते हुए कहा, "चेन्नई के ड्रेसिंग रूम में यह आत्मविश्वास है कि कोई न कोई तो मैच जिता ही देगा, और हर बार कोई अलग इंसान यह करता है। मैच जीतने का दबाव सभी खिलाड़ी शेयर करते हैं। बार-बार करने से आत्मविश्वास बन जाता है।" उन्होंने कहा, "चेन्नई में मेरा अनुभव रहा है कि यहां का ड्रेसिंग रूम काफी शांत है। साथ ही ड्रेसिंग रूम में कई रणनीतिकार हैं।" चेन्नई आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में गिनी जाती है। उसने तीन बार 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीता है तो वहीं जब भी वो लीग में खेली है हर बार प्लेऑफ में पहुंची है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

AICS अध्यक्ष एनएसएफ मामले में चाहते हैं अटॉर्नी जनरल की मदद

अखिल भारतीय खेल परिषद (एआईसीएस) के अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने खेल मंत्री किरण रिजिजू से अपील करते हुए कहा है कि वह अटॉर्नी जनरल या सॉलीसिटर जनरल से मंत्रालय की तरफ से 54 एनएसएफ की मान्यता रद्द करने का केस अपने हाथ में लेने को कहें। मंत्रालय ने गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद जून के शुरुआत में एनएसएफ को दी गई मान्यता के फैसले को वापस ले लिया है। मल्होत्रा ने गुरुवार को रिजिजू को पत्र लिखते हुए कहा, "भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) और अंतर्राष्ट्रीय महासंघ ने महासंघों की मान्यता रद्द नहीं की है। इसलिए मैं आपसे अपील करता हूं कि आप अटॉर्नी जनरल/ सॉलीसिटर जनरल को नियुक्त करें और तत्काल प्रभाव से दिल्ली उच्च न्यायालय तथा सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए आदेश को वापस लेने की अपील करने को कहे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

तमिलनाडु: पुलिस हिरासत में हुई मौत के मामले में अश्विन, धवन ने की न्याय की मांग

अनुभवी भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्र अश्विन और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पुलिस हिरासत में कथित रूप से हुई पिता जयराज और उनके बेटे फेनिक्स की मौत के मामले में मृतक के परिवार वालों के लिए न्याय की मांग की है। अश्विन ने ट्विटर पर कहा, " हर एक जिंदगी मायने रखता है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्रूरता का यह कार्य न्याय के साथ किया जाता है और मुझे यकीन नहीं है कि न्याय जयराज एंड फेनिक्स के परिवार के लिए कोई भी हल होगा। मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं।" वहीं धवन ने कहा, " तमिलनाडु में जयराज और फेनिक्स पर हुई बर्बरता के बारे में सुना। हमें अपनी आवाज उठानी चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि परिवार को न्याय मिले।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय