खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI ने दिए IPL में चीनी स्पॉन्सरशिप खत्म करने के संकेत और मेसी ने किया करियर का 700वां गोल

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और अन्य खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के दिन डॉक्टरों को याद किया है और भारत सहित पांच देशों ने 2027 एएफसी एशियन कप की मेजबानी करने का दावा किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

BCCI ने दिए IPL में चीनी स्पॉन्सरशिप खत्म करने के संकेत!

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चीनी स्पॉन्सरशिप खत्म करने के संकेत दिए हैं। खबरों की माने तो बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया है कि IPL में चीनी कंपनियों की स्पॉनसरशिप के बारे में क्रिकेट और देश के सर्वोत्तम हित को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया जाएगा। सूत्र ने इस बात की भी पुष्टि की कि आईपीएल की समीक्षा बैठक के लिए अब तक कोई तारीख तय नहीं की गई है। सूत्र ने बताया, अब तक आईपीएल की समीक्षा बैठक के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है। कई अन्य मुद्दे भी हैं जिन पर बीसीसीआई गौर कर रहा है।

इसे भी पढ़ें- अभ्यास पर लौटे 44 साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर और कोरोना के कारण ऑस्ट्रेलिया-जिम्बाब्वे सीरीज स्थगित

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'डॉक्टर्स डे' पर भारतीय खिलाड़ियों ने डॉक्टरों को किया याद

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के दिन डॉक्टरों को याद किया है। कोहली ने बुधवार को ट्वीट किया, "सिर्फ आज नहीं, हमें हर दिन डॉक्टरों और स्वास्थकर्मियों की भावना को सलाम करना चाहिए। लोगों की मदद करने के आप लोगों के समर्पण को सलाम करता हूं। मैं आपकी भावना और समर्पण को सलाम करता हूं।" वहीं भारत की सीमित ओवरों की टीम के उप-कप्तान ने रोहित शर्मा ने कहा, "इस मुश्किल समय में हमारे डॉक्टरों ने जो बलिदान और हिम्मत दिखाई है, उससे हम सभी वाकिफ हैं। सभी लोगों से अपील है कि वे प्रोटोकॉल को मानें और इन लोगों के लिए राह आसान कर दें।" वहीं टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने उन डॉक्टरों का शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने चोटों से उबरने में उनकी मदद की। पांड्या ने लिखा, "उन सभी डॉक्टरों का शुक्रिया जिन्होंने मेरे पेशेवर करियर में आने वाली चोटों से उबरने में मेरी मदद की।"

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

स्पेनिश लीग : मेसी ने किया करियर का 700वां गोल

फुटबाल क्लब बार्सिलोना ने स्पेनिश लीग में एटलेटिको के साथ 2-2 से मैच ड्रॉ खेला। इस मैच में बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने पेनाल्टी पर गोल किया और यह उनके करियर का 700वां गोल साबित हुआ। मेसी ने मंगलवार को कैम्प नाओ में खेले गए मैच में जो गोल किया वो बार्सिलोना के लिए उनका 630वां गोल था स्पेनिश क्लब के लिए मेसी ने अपना पहला गोल एक मई 2005 को किया था। क्लब ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, "और वहां से यह कहानी रुकी नहीं है और गोल हर तरफ से आ रहे हैं। कई सारे, कई सारे।" 2012 में मेसी ने 91 गोल किए थे और पेले के 75 गोल करने के रिकार्ड को तोड़ा था। क्लब ने आगे लिखा, "मेसी बेहद महत्वकांक्षी हैं उनके पास आगे भी कई लक्ष्य हैं। उन्हें पेले के एक टीम के लिए किए गए सबसे ज्यादा गोल करने के रिकार्ड को तोड़ने के लिए सिर्फ 13 गोल और चाहिए। क्लब के लिए 724 मैच खेलने के बाद उन्हें जावी हर्नांडेज के 767 तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।" मेसी के साथ क्लब का करार 2021 तक का है।

फोटो:IANS
फोटो:IANS

सुमित नागल ने जीता पीएसडी बैंक नोर्ड टेनिस ओपन

देश के उभरते हुए टेनिस स्टार सुमित नागल कोरोनाकाल में अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने जर्मनी में पीएसडी बैंक नोर्ड ओपन ट्रॉफी अपने नाम की है। नागल इस समय भारत के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिनबर्ग टेनिस क्लब के फाइनल में दूसरी सीड जर्मनी के डेनियल मासुर को 6-1, 6-3 से से हरा खिताब जीता। नागल ने जीतने के बाद ईएसपीएन से कहा, "चार महीने बाद यहां वापसी करना अच्छा लगा। इस समय इस टूर्नामेंट में खेलना अच्छा भी है और हकीकत से परे भी। यह अच्छा छोटा से टूर्नामेंट था जिसमें 60 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और यह जगह जहां मैं ट्रेनिंग करता हूं उससे दूर भी नहीं हैं। इसिलए मैंने सोचा कि मैं इसमें खेलता हूं।" नागल ने इससे पहले अपना अंतिम मैच डेविस कप में क्रोएशिया के खिलाफ मार्च में खेला था।

फोटो:IANS
फोटो:IANS

भारत ने 2027 एएफसी एशियन कप की मेजबानी करने की जताई इच्छा

एशियाई फुटबाल परिसंघ (एएफसी) ने बुधवार को कहा कि भारत सहित पांच देशों ने 2027 एएफसी एशियन कप की मेजबानी करने का दावा किया है। एएफसी ने कहा कि अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के अलावा, ईरान फुटबाल महासंघ, कतर फुटबाल संघ, सऊदी अरब फुटबाल महासंघ उजबेकिस्तान फुटबाल महासंघ भी मेजबानी का दावा पेश कर चुके हैं। एएफसी ने एक बयान में कहा, " एएफसी अब सभी दावेदार संघों के साथ काम करेगी और तमाम पहलुओं की समीक्षा के बाद एएफसी एशियन कप के 19वें संस्करण के मेजबान का ऐलान 2021 में किया जाएगा।" एएफसी अध्यक्ष शेख सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा ने पांचों सदस्य देशों को एशियन कप की मेजबानी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद दिया है। भारत ने कभी भी एशियन कप की मेजबानी नहीं की है। उसने अब तक चार बार इस टूर्नामेंट के क्वालीफाई किया है, लेकिन 1964 के बाद से कभी भी ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;