खेल की 5 बड़ी खबरें: अभ्यास पर लौटे 44 साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर और कोरोना के कारण ऑस्ट्रेलिया-जिम्बाब्वे सीरीज स्थगित

दक्षिण अफ्रीका के 44 क्रिकेटरों ने कोरोना महामारी के बीच खेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद अभ्यास शुरू कर दिया और अगस्त में आस्ट्रेलिया-जिम्बाब्वे के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज कोविड-19 के कारण स्थगित कर दी गई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना संकट के बीच अभ्यास पर लौटे 44 साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर

क्विंटन डिकॉक की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका के 44 क्रिकेटरों ने कोरोना वायरस महामारी के बीच खेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद अभ्यास शुरू कर दिया। दक्षिण अफ्रीका में 15 मार्च से क्रिकेट गतिविधियां बंद हैं। उसी दौरान दक्षिण अफ्रीकी टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारत में थी, लेकिन महामारी के कारण सीरीज स्थगित कर दी गई। पहला मैच बारिश के कारण नहीं हो सका था। बता दें, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण के 138000 से अधिक मामले हैं और 2400 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें- टेस्ट कार्यक्रम की समीक्षा करेगी ICC और इस भारतीय अंपायर को आईसीसी एलीट पैनल में मिली जगह

फोटो: @OfficialCSA
फोटो: @OfficialCSA

कोहली बोले- 2014 एडिलेड टेस्ट भारत के लिए मील का पत्थर रहा

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को 2014 में एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच को याद किया है जो उनके मुताबिक भारतीय क्रिकेट के लिए हमेशा एक मील का पत्थर रहेगा। 9-13 दिसंबर को खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने माइकल क्लार्क की कप्तानी वाली टीम को कड़ी चुनौती दी थी। भारत हालांकि कोहली द्वारा दोनों पारियों में लगाए गए शतकों के बाद भी मैच नहीं जीत पाया था। कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो पोस्ट करते हुए लिखा है, "हम आज जो टीम हैं उस सफर का यह टेस्ट काफी अहम हिस्सा रहा है। एडिलेड में 2014 में खेले गए टेस्ट मैच में दोनों टीमों की तरफ से काफी भावनाएं जुड़ी थीं और जिन लोगों ने देखा था उनके लिए भी यह शानदार था।" उन्होंने कहा, "हालांकि हम जीत नहीं पाए थे लेकिन इसने हमें सिखाया था कि अगर हम अपना सब कुछ लगा देंगे तो कुछ भी संभव है क्योंकि हम कुछ ऐसा करने के लिए समर्पित हैं जिसकी शुरुआत काफी मुश्किल है, लेकिन हमने इस मैच को लगभग जीत ही लिया था। हम सभी इसे लेकर समर्पित थे।"

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

कोरोना: ऑस्ट्रेलिया-जिम्बाब्वे सीरीज स्थगित

अगस्त में आस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज कोविड-19 के कारण स्थगित कर दी गई है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। तीन वनडे मैच नौ, 12 और 15 अगस्त को खेले जाने थे। सीए ने एक बयान में कहा, "दोनों क्रिकेट बोर्ड ने सीरीज की कम समय सीमा, अगस्त से पहले लागू किए जाने वाले बायो सिक्योर वातावरण, खिलाड़ियों, अधिकारियों, सपोर्ट स्टाफ की सुरक्षा और स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए आम सहमति से फैसला लिया है।" उन्होंने कहा, "हम सीरीज को स्थगित कर काफी दुखी हैं लेकिन सीए और जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) का मानना है कि यह खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों के साथ-साथ हमारे प्रशंसकों के हिते में है। यह समझदारी भरा फैसला है।" सीए के अंतरिम कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निक हॉक्ले ने कहा, "हम जिम्बाब्वे क्रिकेट के साथ वैकल्पिक कार्यक्रम पर काम करने को तैयार हैं।"

खेल मंत्रालय ने 57 NSF की मान्यता बहाली के लिए दायर की याचिका

खेल मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में 57 राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) की मान्यताओं की बहाली के लिए याचिका दायर की है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने पिछले आदेश में 54 एनएसएफ की मान्यता को वापस ले लिया था। खेल मंत्रालय ने इन 54 के अलावा तीन और महासंघों को मान्यता देने की अपील की है। यह तीन- भारतीय रोइंग महासंघ (आरएफआई), भारतीय गोल्फ यूनियन (आईजीयू) और स्कूल गेम्स फेडेरेशन ऑफ इंडिया हैं। मंत्रालय ने अपनी अपील में लिखा है, "खेल मंत्रालय अपील करता है कि उच्च न्यायालय 2020 के लिए के लिए 54 एनएसएफ को वार्षिक मान्यता प्रदान करे और तीन महासंघों पर से रोक हटाए और कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इन सभी को 30.9.2020 तक अंतरिम मान्यता प्रदान करें।" अपील में लिखा है, "एनएसएफ को मान्यता न देना खेल के पूरे विकास, खासकर खिलाड़ियों के लिए नुकसानदायक होगा वो भी इस दौर में जब कोविड-19 के कारण सभी तरह की ट्रेनिंग और टूर्नामेंट्स बंद पड़े हैं।"

1 अगस्त से खेली जाएगी इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप:ECB

पेशेवर पुरुष काउंटी क्रिकेट सीजन को शुरू करने की तारीख घोषणा कर दी गई है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इसे एक अगस्त से शुरू करने का फैसला किया है। काउंटी सत्र अप्रैल में शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया था। ईसीबी ने कहा है कि जिस प्रारूप में काउंटी सीजन के बाकी बचे मैच खेले जाने हैं उन पर फैसला जुलाई की शुरुआत में 18 प्रथम श्रेणी काउंटी की सहमति के बाद लिया जाएगा और इसके बाद नया कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय