खेल की 5 बड़ी खबरें: टेस्ट कार्यक्रम की समीक्षा करेगी ICC और इस भारतीय अंपायर को आईसीसी एलीट पैनल में मिली जगह

कोरोना का असर आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम पर भी पड़ा है, आईसीसी अब टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम की समीक्षा करने का सोच रही है और भारत के नितिन मेनन को 2020-21 सीजन के लिए आईसीसी के अंपायरों के एलीट पैनल में जगह मिली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम की समीक्षा करेगी आईसीसी

कोविड-19 के कारण कई क्रिकेट सीरीज रद्द की गई हैं जिसका असर आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम पर भी पड़ा है। आईसीसी अब टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम की समीक्षा करने का सोच रही है। आईसीसी के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए एफटीपी (फ्यूचर टूर प्रोग्राम) पर काम करना होगा क्योंकि इसने कई देशों की द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं को लगभग असंभव कर दिया है। लेकिन ऐसा तभी किया जाएगा जब समझा जा सकेगा कि इस महामारी का पूरे एफटीपी पर क्या असर पड़ा है। उन्होंने कहा, "इस समय तक तो कुछ भी नहीं बदला है। हम समझते हैं कि कितनी क्रिकेट बची हुई है और कब टी-20 विश्व कप होना है। बिगड़े हुए एफटीपी को 2023 तक के लिए दोबारा देखना होगा और इसकी समीक्षा करनी होगी साथ ही यह ध्यान रखना होगा कि जितनी क्रिकेट इस कोविड-19 के कारण बर्बाद हुई उसमें से ज्यादा से ज्यादा की भरपाई कैसे की जाए।"

इसे भी पढ़ें- खेल की 5 बड़ी खबरें: इरफान ने बताया 2013 में कैसा था धोनी का मिजाज और इंग्लैंड रवाना हुई PAK टीम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मैदान में वेस्टइंडीज खिलाड़ी ऐसे करेंगे नस्लवाद का विरोध

इंग्लैंड के खिलाफ 8 जुलाई से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर्स खेलों में नस्लवाद के विरोध में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ का लोगो अपनी शर्ट के कॉलर पर पहनेंगे।अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद इस मसले पर खुलकर बोलने वाले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने एक बार फिर एक बयान में कहा ,‘हमारा मानना है कि एकजुटता दिखाना और जागरूकता पैदा करने में मदद करना हमारा फर्ज है.’आईसीसी से स्वीकृत इस लोगो को एलिशा होसाना ने डिजाइन किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अंपायर नितिन मेनन को आईसीसी एलीट पैनल में मिली जगह

भारत के नितिन मेनन को 2020-21 सीजन के लिए आईसीसी के अंपायरों के एलीट पैनल में जगह मिली है। उन्हें वार्षिक समीक्षा और आईसीसी द्वारा संचालित की गई चयन प्रक्रिया के बाद इस पैनल में शामिल किया गया है। सोमवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी गई। 36 साल के मेनन ने अभी तक तीन टेस्ट, 24 वनडे और 16 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की है। उन्होंने इस पैनल में इंग्लैंड के नाइजल लोंग का स्थान लिया है। इस पैनल में जगह बनाने वाले मेनन भारत के तीसरे अंपायर हैं। उनसे पहले श्रीनिवास वेंकटराघवन और सुंदरम रवि इस पैनल में रह चुके हैं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दिल्ली के पूर्व क्रिकेटर संजय डोभाल का निधन

जाने माने क्लब क्रिकेटर और दिल्ली की अंडर 23 टीम के पूर्व सहयोगी स्टाफ संजय डोभाल का कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सोमवार की सुबह निधन हो गया।संजय डोभाल के परिवार के करीबी ने यह जानकारी दी।डोभाल 53 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी तथा दो बेटे हैं।बड़ा बेटा सिद्धांत राजस्थान के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलता है और छोटा बेटा एकांश दिल्ली की अंडर 23 टीम में है।डीडीसीए के एक अधिकारी ने बताया,‘डोभाल में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण थे और उन्हें पहले बहादुरगढ़ के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया।वहां जांच में वह पॉजिटिव पाए गए।उसके बाद हालात बिगड़ने पर उन्हें द्वारका के एक अस्पताल में दाखिल कराया गया।उन्हें प्लाज्मा थेरेपी भी दी गई लेकिन कोई असर नहीं हुआ.’

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वेस्टइंडीज के कोच ने खुद को किया आइसोलेट

इंग्लैंड दौरे पर गई वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के हेड कोच फिल सिमंस ने खुद को आइसोलेट कर लिया है।फिल सिमंस मैनचेस्टर में जैविक सुरक्षित माहौल से कुछ समय के लिए निकलने के बाद एकांतवास में चले गए हैं।फिल सिमंस ने अपने ससुर के अंतिम संस्कार में भाग लिया था जिनका वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के मैनचेस्टर में एकत्र होने से पहले निधन हो गया था।फिल सिमंस ने चिकित्सा अधिकारियों से इसकी अनुमति ली थी।क्रिकेट वेस्टइंडीज ने इसकी पुष्टि की कि सिमंस को शुक्रवार को लौटने पर दो बार कोरोना वायरस जांच में निगेटिव पाया गया।फिल सिमंस की बुधवार को फिर जांच होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय