खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI ने महाप्रबंधक सबा करीम से मांगा इस्तीफा और इंग्लैंड के इस गेंदबाज पर लगा जुर्माना

बीसीसीआई महाप्रबंधक-क्रिकेट परिचालन सबा करीम को बोर्ड ने अपने पद से इस्तीफा देने को कहा है। और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिए लगाए गए सख्त पृथकवास प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बीसीसीआई ने महाप्रबंधक सबा करीम से मांगा इस्तीफा

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और मौजूदा समय में बीसीसीआई महाप्रबंधक-क्रिकेट परिचालन सबा करीम को बोर्ड ने अपने पद से इस्तीफा देने को कहा है। भारत की तरफ से एक टेस्ट और 34 एकदिवसीय मैच खेलने वाले 52 साल के सबा करीम को दिसंबर 2017 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस पद पर नियुक्त किया था। बीसीसीआई की ओर से इस बारे में हालांकि कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन मामले के जानकारों से पता चला है कि कोरोना वायरस के बीच घरेलू क्रिकेट परिचालन की सबा करीम की योजना से बोर्ड संतुष्ट नहीं था।

इसे भी पढ़ें- BCCI की शीर्ष परिषद में रणजी ट्रॉफी पर हुई चर्चा और IoC ने 5 नए सदस्य किए नियुक्त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर पर लगा जुर्माना

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिए लगाए गए सख्त पृथकवास प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया। साथ ही उन्हें आधिकारिक लिखित चेतावनी भी दी गई। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि शुक्रवार की शाम को अनुशासनात्मक सुनवाई के बाद यह सजा दी गई। बारबाडोस में जन्मे आर्चर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद घर जाकर जैव सुरक्षित प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया था। इसके बाद उन्होंने ऐसा करने के लिए माफी मांगी थी। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट की टीम से बाहर कर दिया गया था और वह पांच दिन के पृथकवास में हैं। उन्हें दो कोविड-19 जांच करानी होंगी और नेगेटिव आने पर ही वह मंगलवार को टीम के बाकी सदस्यों के साथ जुड़ पाएंगे।

AIFF ने लाइसेंस मानदंड में क्लबों के लिए महिला टीम रखना अनिवार्य किया

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव कुशल दास ने कहा कि देश में क्लबों के लिए लाइसेंसिंग मानदंडों के तहत एक महिला टीम का होना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने साथ ही कहा कि फिलहाल यह लाइसेंस बी-स्तर से नीचे के लिए है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में इसे बढ़ाया जाएगा। दास ने एआईएफएफ से कहा, " हमने अपने लाइसेंसिंग मानदंडों में क्लबों के लिए एक मापदंड रखा है कि उनके पास एक महिला टीम होनी चाहिए। हालांकि यह ए या बी-स्तर पर नहीं लेकिन कम से कम यह एक शुरुआत तो है। उम्मीद है कि जिस तरह से हमारे युवा विकास कार्यक्रम ने धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ी है और अब काफी अच्छा कर रही है। यही चीज हमारी महिला फुटबाल के साथ भी होगी और अधिक से अधिक क्लब हमारी राष्ट्रीय प्रतियोगिता (हीरो आईडब्ल्यूएल) में टीमों को मैदान में उतारेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रियल मेड्रिड के बेल अंतिम ला लीगा लीग मैच से बाहर

ला लीगा चैंपियन रियल मेड्रिड ने अपने फॉरवर्ड गैरेथ बेल को सीजन के अंतिम लीग मैच से बाहर कर दिया है। इस सीजन में मेड्रिड के 34वें ला लीगा खिताबी जीत के दौरान बेल अधिकांश समय बाहर रहे हैं। कोरोनावायरस के बाद खेल के फिर से शुरू होने के बाद बेल को कम ही टीम में शामिल किया गया है। बेल को पिछले पांच ला लीगा मैचों में सब्सटीट्यूट के रूप में इस्तेमाल नहीं किया गया है। मैचों के दौरान स्टैंड में बैठने के उनके व्यवहार ने सोशल मीडिया पर फैन्स का ध्यान अपनी ओर खींचा है। एक मैच के दौरान बेल को अपनी आंखों पर फेसमास्क पहने हुए देखा गया जबकि एक मैच के दौरान उन्हें सोते हुए पाया गया। बेल ने मेड्रिड के साथ जुड़ने के बाद टीम को चार चैंपियन्स लीग खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने चैंपियंस लीग में कुल 16 बार गोल किया है और वह टूर्नामेंट के फाइनल में दो बार गोल करने वाले सब्सटीट्यूट खिलाड़ी हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोरोना से ठीक होने के बाद ट्रेनिंग पर लौटे जोकोविच

कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद वल्र्ड नंबर-1 सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच फिर से ट्रेनिंग पर लौट आए हैं। बेलग्रेड में नोवाक टेनिस सेंटर के मुख्य कोच बोरिस बोस्जाकोविच ने अपने इंस्टाग्राम पर तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें सर्बियाई खिलाड़ी हमवतन फिलिप क्राजिनोविच के साथ ट्रेनिंग करते हुए नजर आ रहे हैं। जोकोविच उन कई खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने एड्रिया टूर में खेला था और कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसी दौरान उन्होंने एक नाइट क्लब में पार्टी भी की थी। इसके बाद जोकोविच, उनकी पत्नी और तीन अन्य खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। उन्होंने इस टूर्नामेंट को सर्बिया व क्रोएशिया में आयोजित कराने में मदद करने की जिम्मेदारी ली थी। 17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच को बाद में आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था और बाद में उन्होंने इस टूर्नामेंट को सर्बिया व क्रोएशिया में आयोजित कराने में मदद करने के लिए माफी भी मांगी थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 19 Jul 2020, 6:30 PM
लोकप्रिय
next