खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI की शीर्ष परिषद में रणजी ट्रॉफी पर हुई चर्चा और IoC ने 5 नए सदस्य किए नियुक्त

बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बीते दिन बैठक हुई और उम्मीदों के मुताबिक इस बैठक में घेरलू क्रिकेट का मुद्दा हावी रहा और विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए सहित पांच अन्य को अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) का नया सदस्य नियुक्त किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

BCCI की शीर्ष परिषद में रणजी ट्रॉफी को लेकर हुई चर्चा

बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बीते दिन बैठक हुई और उम्मीदों के मुताबिक इस बैठक में घेरलू क्रिकेट का मुद्दा हावी रहा। बैठक का हिस्सा रहे एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि शीर्ष परिषद के सभी सदस्यों का मानना है कि घरेलू क्रिकेट पर तुरंत प्रभाव से ध्यान दिया जाना चाहिए और रणनीति पुरानी शैली में हर टीम के मैच उनकी जोन में कराने की है। उन्होंने कहा, "घरेलू क्रिकेट के भविष्य और याताआत पाबंदियों के साथ-साथ सबसे अहम स्वास्थ नियमों को मानते हुए किस तरह हम आगे बढ़ सकते हैं इस पर काफी अच्छी चर्चा हुई। यह चर्चा हालांकि अभी अपने शुरुआती दौर में है लेकिन इस बात पर चर्चा हुई की रणजी ट्रॉफी टीमें पूरे देश में सफर करने के बजाए अपने जोन में ही मैच खेल सकती हैं क्योंकि मौजूदा स्थिति के देखते हुए यह आसान होगा।"

अधिकारी से जब आईपीएल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस पर आधिकारिक ऐलान आईसीसी द्वारा इसी साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर लिए जाने वाले फैसले की आधिकारिक घोषणा के बाद किया जाएगा। टी-20 विश्व कप इसी साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच खेला जाना है। अधिकारी ने कहा, "जब तक आईसीसी टी-20 विश्व कप को लेकर अपना अंतिम फैसला नहीं सुना देती तब तक हम इस बारे में कोई ऐलान नहीं कर सकते। लेकिन सोमवार को होने वाली आईसीसी की बैठक के बाद हम आधिकारी ऐलान की उम्मीद कर सकते हैं और एक बार यह हो जाए तो हम जरूरी घोषणा कर देंगे।" बीते कुछ महीनों मे देखा जाए तो आईपीएल-2020 को स्थगित करने की चचार्एं भी चल रही हैं और ऐसे में आईसीसी धैर्य के साथ काम कर रही है। उसे अभी भी टी-20 विश्व कप के आयोजन को लेकर आधिकारी ऐलान करना है।

इसे भी पढ़ें- ला लिगा चैम्पियन बनी रियल मैड्रिड और मैच फिक्सिंग केस में टेनिस अंपायर-टूर्नामेंट निदेशक सस्पेंड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IoC ने कोए सहित 5 पांच को नया सदस्य नियुक्त किया

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए सहित पांच अन्य को अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) का नया सदस्य नियुक्त किया गया है। आईओसी ने इनकी सदस्यताा को अपनी मूंजरी दी। कोए के अलावा चार अन्य सदस्यों को शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित की गई। आईओसी के सेशन में सदस्यता प्रदान की गई। कोरोनावायरस के कारण यह सेशन ऑनलाइन आयोजित कराया गया था। आईओसी के पांच सदस्यों में कोए के अलावा क्रोएशिया के पूर्व अध्यक्ष कोलिंडा कितारोविच, अमेरिका में सउदी अरब के राजदूत प्रिंस रीमा बेंडर अल साउद, क्यूबा ओलंपिक समिति (सीओसी) बोर्ड के सदस्य मारिया डी ला केरीडड रुइन्स और मंगोलिया राष्टीय ओलंपिक समिति के कार्यकारी अध्यक्ष बटुशिंग बेटबोल्ड शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर बैरी जर्मन का निधन

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बैरी जर्मन का 84 साल की उम्र में बीमारी के बाद निधन हो गया। 23 साल की उम्र में 1959 में भारत के खिलाफ कानपुर में पदार्पण करने वाले बैरी विकेटकीपर थे और उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए 1969 तक कुल 19 टेस्ट मैच खेले थे। 1968 के एशेज दौरे पर नियमित कप्तान बिल लॉरी के चोटिल होने के बाद उन्होंने एक मैच में अपनी टीम की कप्तानी भी की थी। यह मैच ड्रॉ रहा था और आस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज अपने नाम की थी। क्रिकेट ड़ॉट कॉम डॉट एयू के मुताबिक, आस्ट्रेलिया के 33वें कप्तान बैरी अपने देश के उन पांच विकेटकीपरों में से रहे हैं जिन्होंने अपने देश की कप्तानी की है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने एक बयान जारी कर इस पर शोक व्यक्त किया है। बयान में लिखा है, "हम बैरी जर्मन के निधन से काफी दुखी हैं। वह आस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के 33वें कप्तान थे। वह 84 साल के थे। हमारी उनकी कप्तानी गायनर और बच्चे क्रिस्टन, गेविन. जेसन और एरिन के साथ साहनुभूति है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोरोना: डु प्लेसिस ने फंड जुटाने के लिए डोनेट किया अपना बल्ला और जर्सी

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज फॉफ डु प्लेसिस ने कोविड-19 महामारी से जूझ रहे वंचित बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपना बल्ला और जर्सी दान करने का फैसला किया है। डु प्लेसिस ने शनिवार को कहा कि उन्होंने अपना नया आईएक्सयू बल्ला और गुलाबी वनडे जर्सी को नीलामी के लिए रखा है, जिसे उन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ पहना था। पूर्व कप्तान ने इंस्टाग्राम पर कहा, " जैसा कि आप सभी जानते हो कोविड-19 महामारी का काफी लोगों पर बुरा प्रभाव पड़ा है और हम दक्षिण अफ्रीका में इसके असर का अनुभव कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "मैंने अब्राहम डिविलियर्स द्वारा नामांकित किए जाने के बाद इस चुनौती को स्वीकार किया है। मैंने अपना नया आईएक्सयू बल्ला और इंग्लैंड के खिलाफ 2016 पिंक वनडे की गुलाबी जर्सी को दान दिया है, जिसकी नीलामी ऑल इन अफ्रीका वेबसाइट पर की जाएगी।" इससे पहले, मई में डु प्लेसिस और उनकी पत्नी इमारी विसेर ने दक्षिण अफ्रीका में 35,000 बच्चों को खाना खिलाने के लिए चैरिटी से धन जुटाया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डी कॉक ने 3टीसी सॉलीडेरिटी कप से नाम लिया वापस

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने बताया है कि क्विंटन डी कॉक शनिवार को खेले जाने वाले 3टीसी सॉलीडेरिटी कप में नहीं खेलेंगे, क्योंकि उन्होंने निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया है। उनके स्थान पर रयक रिकेल्टन को टीम में शामिल किया गया है। वहीं सुपर स्पोर्ट पार्क में खेले जाने वाले मैच में ड़ी कॉक के स्थान पर टेम्बा बावुमा काइट्स टीम की कप्तानी करेंगे। सीएसए ने एक आधिकारिक बयान में कहा है, "काइट्स के कप्तान डी कॉक को सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले जाने वाले पहली 3 टीम क्रिकेट सॉलीडेरिटी मैच में से निजी कारणों के चलते नाम वापस लेना पड़ रहा है।" यह अलग तरह का मैच है जिसमें तीन टीमें खेलेंगी और हर टीम में आठ खिलाड़ी होंगे। मैच 36 ओवरों का होगा और 18-18 के दो हाफ में खेला जाएगा। इस मैच से देश में क्रिकेट की वापसी हो रही है जो कोविड-19 के कारण मार्च के मध्य से बंद है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next