खेल की 5 बड़ी खबरें: वेतन की ऊपरी सीमा को लेकर खेल मंत्रालय का बड़ा फैसला और इंग्लैंड टीम का ऐलान

खेल मंत्रालय ने शनिवार को भारतीय कोचों द्वारा एलीट एथलीटों को प्रशिक्षण देने पर वेतन की ऊपरी सीमा दो लाख रुपये को हटाने की घोषणा की और इंग्लैंड ने शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए अपनी 13 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय कोचों के लिए 2 लाख रुपये वेतन की ऊपरी सीमा हटाएगा खेल मंत्रालय

खेल मंत्रालय ने शनिवार को भारतीय कोचों द्वारा एलीट एथलीटों को प्रशिक्षण देने पर वेतन की ऊपरी सीमा दो लाख रुपये को हटाने की घोषणा की, ताकि वे बेहतर परिणाम देने के लिए प्रोत्साहित हों और पूर्व खिलाड़ियों को हाई परफॉर्मेंस प्रशिक्षक बनने के लिए उत्साहित किया जा सके। मंत्रालय ने शुक्रवार को सभी विदेशी कोचों के अनुबंध को अगले साल 30 सितंबर तक बढ़ने का फैसला किया, जिसके बाद यह घोषणा की गई। इसके साथ ही ओलंपिक से तालमेल बैठाते हुए अब भारतीय और विदेशी कोच को 4 साल के लिए चुनने का फैसला किया गया।

खेल की 5 बड़ी खबरें: वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर चिंता में ऑस्ट्रेलिया और NBA के 9 और खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

विंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान

इंग्लैंड ने शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए अपनी 13 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। यह टेस्ट मैच 8 जुलाई से एजेस बाउल में शुरू हो रहा है। मैच में नौ रिजर्व खिलाड़ी मैदान पर मौजूद रहेंगे। इस मैच में बेन स्टोक्स टीम की कप्तानी करेंगे क्योंकि टीम के नियमित कप्तान जोए रूट इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। स्टोक्स इसी के साथ इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान होंगे। टीम में विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो और हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली को जगह नहीं मिली है। इस मैच में दोनों टीमें 'ब्लैक लाइव्स मैटर' के लोगो के साथ उतरेंगी। इंग्लैंड टीम : बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, रोरी बर्न्‍स, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर (विकेटकीपर), जैक क्रॉले, जोए डनले, ओली पोप, डोम सिब्ले, मार्क वुड, क्रिस वोक्स। रिजर्व : जैम्स ब्रेस, सैम कुरैन, बेन फोक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, साकिब महमदू, क्रेग ओवरटन, ओली रोबीनसन, ओली स्टोन।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जयपुर में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

जयपुर में जल्द ही दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक स्टेडियम बनेगा जिसकी तादाद 75,000 दर्शकों को बैठाने की होगी। राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के सचिव महेंद्र शर्मा ने कहा कि विश्व स्तर के स्टेडियम में आधुनिक पवेलियन स्टैंड, कॉरपोरेट बॉक्स, स्पोर्ट्स फील्ड, मॉडर्न क्लब हाउस के अलावा कई तरह की विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी। उन्होंने बताया कि यह स्टेडियम 100 एकड़ में बनेगा। उन्होंने कहा, "जमीन जयपुर से 25 किलोमीटर चौप गांव में ली गई है जो जयपुर-दिल्ली हाइवे पर पड़ता है और अगले चार महीने में स्टेडियम का काम शुरू हो जाएगा।" शर्मा ने बताया कि जो लोग स्टेडियम आएंगे चाहे वो खिलाड़ी हों या दर्शक, सभी को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। आईसीसी की गाइंडलाइंस के मुताबिक फ्लड लाइट्स लगाई गई हैं। इसी के मुताबिक आधुनिक मीडिया बॉक्स और ब्रॉडकास्ट बॉक्स बनाया गया है। पार्किंग की सुविधा भी है जिसमें 4000 वाहन खड़े किए जा सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महान बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने लिया संन्यास

महान बैडमिंटन खिलाड़ी चीन के लिन डैन ने शनिवार को खेल से संन्यास ले लिया और इसी के साथ उनके 20 साल के शानदार करियर का अंत हो गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, लिन डैन ने कहा, "2000 से 2020 तक, 20 साल बाद, मुझे अपनी राष्ट्रीय टीम को अलविदा कहना होगा। इस पर बोलना काफी मुश्किल है।" चीन बैडमिंटन संघ के मुताबिक, लिन डैन कुछ दिनों के भीतर आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास का पत्र संघ को सौपेंगे। लिन डैन की निजी ख्वाहिश और मौजूदा स्थिति को देखते हुए, चीन बैडमिंटन संघ ने लिन डैन के संन्यास की बात को नकार दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फुटबाल दिल्ली ने खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन फीस माफ किया

फुटबाल दिल्ली ने पंजीकरण और फुटबाल अकादमी एक्रीडेशन के लिए खिलाड़ियों से अगले साल 31 मार्च तक कोई फीस नहीं लेने का फैसला किया है। यह फैसला दिल्ली फुटबाल की कार्यकारी समिति की वर्चुअल बैठक में लिया गया। इसका मकसद कोविड-19 महामारी के बीच खिलाड़ियों, क्लबों और अकादमियों पर पड़े वित्तीय बोझ को कम करना है। इसके अलावा कार्यकारी समिति ने भारतीय पुरुष फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के जन्मदिवस पर तीन अगस्त को एक डिजिटल फुटबाल सम्मेलन का आयोजन करने का भी फैसला किया। फुटबाल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरण ने कहा, "कोविड-19 महामारी ने दिल्ली में खिलाड़ियों, रेफरी, क्लबों और फुटबॉल अकादमियों को गंभीर रूप से प्रभावित किया है और उनमें से अधिकांश गंभीर वित्तीय परेशानियों में हैं। इस मुश्किल समय में हम कम से कम उनके साथ अपनी एकजुटता व्यक्त कर सकते हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next