खेल की 5 बड़ी खबरें: दानिश कनेरिया ने गांगुली को ICC अध्यक्ष बनाए जाने का किया समर्थन और चैपल ने पांड्या पर जताया भरोसा

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि अगर हार्दिक पांड्या फिट रहते हैं तो इससे इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में होने वाली टेस्ट सीरीज में भारत को मदद मिलेगी और पाक क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने सौरभ गांगुली के आईसीसी के अध्यक्ष बनाए जाने का समर्थन किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पांड्या की मौजूदगी से भारत को आस्ट्रेलिया में मदद मिलेगी :चैपल

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि अगर आलराउंडर हार्दिक पांड्या फिट रहते हैं तो इससे इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में होने वाली टेस्ट सीरीज में भारत को मदद मिलेगी। चैपल का मानना है कि पांड्या की मौजूदगी भारत को एक अतिरिक्त गेंदबाज का विकल्प और साथ ही बल्लेबाजी में गहराई दे सकती है। भारतीय टीम को इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया का दौरा करना है, जहां वह चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइंफो के लिए लिखे अपने कॉलम में लिखा, " अगर हार्दिक पांड्या उपलब्ध होंगे तो काफी मदद होगी। जब आपके मुख्य तेज गेंदबाजों को आराम की जरूरत होगी, तो हार्दिक आपको एक अतिरिक्त विकल्प देंगे ताकि दबाव बरकरार रखा जाए।" उन्होंने कहा, " ये पांड्या के लिए सही मौका है कि वो पहले तीन टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन दिखाएं और फिर एससीजी (सिडनी) में होने वाले चौथे टेस्ट में वो तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएं ताकि वहां एक और स्पिनर को शामिल किया जा सके।" पूर्व कप्तान ने लिखा, " पांड्या के होने से ऋषभ पंत को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज छठे नंबर पर उतारा जा सकता है, क्योंकि पांड्या सातवें नंबर पर उतर सकते हैं।"

इसे भी पढ़ें- IPL आयोजित कराने पर बंटा BCCI और कोरोना के कारण इस पूर्व फुटबॉलर का निधन

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

गांगुली ICC चेयरमैन बने तो बैन के खिलाफ अपील करूंगा :कनेरिया

पाकिस्तान के प्रतिबंधित लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष बनाए जाने का समर्थन किया है। कनेरिया ने कहा है कि अगर गांगुली आइसीसी के चेयरमैन बनते हैं तो फिर से आइसीसी में अपने उपर लगे आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ अपील करेंगे। कनेरिया ने इंडिया टीवी से कहा, "मैं (गांगुली से) अपील करूंगा और मुझे यकीन है कि आइसीसी मेरी हर तरह से मदद करेंगे। सौरभ गांगुली एक बेहतरीन क्रिकेटर रहे हैं। वह बारीकियों को समझते हैं। आइसीसी अध्यक्ष की भूमिका के लिए उनसे बेहतर कोई उम्मीदवार नहीं है।" उन्होंने कहा, " गांगुली ने शानदार तरीके से भारतीय टीम को बतौर कप्तान काफी आगे बढ़ाया और उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली ने आगे बढ़ाया। वह वर्तमान में बीसीसीआइ अध्यक्ष हैं और मेरा मानना है कि वह क्रिकेट को आगे ले जा सकते हैं, वह आईसीसी प्रमुख बन जाएंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लंदन में विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए क्रिकेटर कार्लोस ब्रेथवेट

वेस्टइंडीज के हरफनमौला क्रिकेटर कार्लोस ब्रेथवेट ने लंदन में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' मार्च में हिस्सा लेने की अपनी फोटो पोस्ट की है। उन्होंने कुछ फोटो शेयर की है जिसमें से एक में वे इंग्लैंड के फुटबालर अदेबायो अकिनफेनवा के साथ दिखाई दे रहे हैं। फोटो के साथ वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ने कैप्शन में लिखा है, "क्रांति का प्रसारण किया जाएगा। ब्लैक लाइव्स मैटर।" ब्रिटेन में यह विरोध प्रदर्शन अमेरिका में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद हो रहे हैं। इसके समर्थन में कई खिलाड़ियों ने अपनी आवाज उठाई है। शनिवार को हेवीवेट बॉक्सिंग वल्र्ड चैम्पियन एंथोनी जोशुआ ने इस मार्च को संबोधित किया और कहा, "इस वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। यह नियंत्रण से बाहर है। मैं कोविड-19 के बारे में बात नहीं कर रहा। मैं जिस वायरस के बारे में बात कर रहा हूं वो है नस्लभेद।" ब्रेथवेट से पहले वेस्टइंडीज के ही डैरेन सैमी और क्रिस गेल ने खेल जगत से अश्वेत लोगों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के समर्थन में आवाज उठाने की अपील की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईपीएल-13: अमीरात क्रिकेट बोर्ड लीग की मेजबानी को तैयार

बीसीसीआई ने आईएएनएस से इस बात की पुष्टि की कि बोर्ड आईपीएल के 13वें सीजन की मेजबानी भारत और भारत के बाहर करने के मुद्दे पर 3-2 में बंटा हुआ है। इसी बीच अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि उसने बीसीसीआई के सामने आईपीएल की मेजबानी का प्रस्ताव रखा है। अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के महासचिव मुबाशिर उस्मानी ने गल्फ न्यूज से कहा है, "हमने कई सीरीजों की एक तटस्थ आयोजन स्थल के रूप में मेजबानी की है। हमारी सुविधाएं सभी तरह के क्रिकेट की मेजबानी के लिए इसे उपयुक्त बताती हैं।" उन्होंने कहा, "हम आगे आकर भारत और इंग्लैंड को अपने यहां खेलने का प्रस्ताव देते हैं। पहले भी ईसीबी ने यूएई में आईपीएल मैचों की मेजबानी की है। हमने इंग्लैंड टीम के कई मैचों की मेजबानी की है। अगर कोई भी बोर्ड हमारा प्रस्ताव मंजूर करता है तो हम उनके मैचों की मेजबानी कर खुश होंगे।" बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से शनिवार को कहा कि आईपीएल के आयोजन को लेकर आम सोच यह है कि लीग भारत में ही हो। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो चाहते हैं कि परिस्थिति की मांग को देखते हुए अगर जरूरत पड़ती है तो लीग को भारत के बाहर भी ले जाया जा सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

बायर्न म्यूनिख का विजयरथ जारी, लेवरकुसेन को 4-2 से हराया

जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख ने एक गोल से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए बुंदेसलीगा लीग के एक मुकाबले में लेवरकुसेन को 4-2 से मात दी। इस जीत के बाद बायर्न की टीम ने अपने लगातार आठवें खिताब की ओर से मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं। शनिवार को खेले गए इस मुकाबले में मेजबान लेवरकुसेन ने लुकास अलेरियो के गोल के सहारे नौवें मिनट में ही अपना खाता खोल लिया। हालांकि इसके बाद बायर्न म्यूनिख की टीम ने बेहतरीन वापसी करते हुए लेवरकुसेन को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। लीग में सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाली बायर्न ने किंग्सले कोमान के 27वें मिनट में, लियोन गोरेत्जका के 42वें मिनट में और सर्ज गनाबरी के पहले हाफ के इंजुरी टाइम में किए गए गोल की मदद से हाफ टाइम तक 3-1 की बढ़त बना ली। हाफ टाइम के बाद लेवकुसेन के कोच पीटर बोस ने अपने सभी तीनों सबस्टीट्यूट को मैदान पर उतार दिया। लेकिन इसके बावजूद बायर्न की टीम ने राबर्ट लेवांडोवस्की के 66वें मिनट में किए गए गोल की मदद से स्कोर 4-1 तक पहुंचा दिया। इसके बाद लेवरकुसेल के लिए फ्लोरियन रिट्ज ने 89वें मिनट में गोल करके टीम की हार का अंतर कम किया।17 साल के रिट्ज बुंदेसलीगा में सबसे कम उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

इसे भी पढ़ें- महिला एशिया कप 2022 की मेजबानी करेगा भारत और विंडीज की तिकड़ी ने क्यों किया इंग्लैंड दौरे से इनकार?

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia