खेल की 5 बड़ी खबरें: शाहिद अफरीदी को हुआ कोरोना और इस साल T20 वर्ल्ड कप की संभावना बढ़ी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कोरोना वायरस पाबंदियों में और ढील देने की घोषणा की है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

PAK ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी को हुआ कोरोना

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं।वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कोरोना टेस्ट करवाया था।उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।उन्होंने ट्वीट कर कहा कि लोग मेरे जल्द ठीक होने की दुआ करें।अफरीदी ने ट्वीट किया कि मैं गुरुवार से अस्वस्थ महसूस कर रहा हूं। मेरा शरीर बुरी तरह से दर्द कर रहा था। मेरा कोरोना का टेस्ट हुआ और दुर्भाग्य से रिपोर्ट पॉजिटिव आई।शीघ्र स्वस्थ होने के लिए दुआ की आवश्यकता है। कोरोना वायरस के बाद से ही आफरीदी पाकिस्तान में लगातार गरीबों और जरूरतमंदों की मदद कर रहे थे। वो अपनी टीम के साथ पाकिस्तान के अलग-अलग इलाकों में राहत सामग्री पहुंचा रहे थे।

इसे भी पढ़ें- श्रीलंका के बाद BCCI ने जिम्बाब्वे का दौरा रद्द किया और ईशांत बोले- लार पर बैन से बल्लेबाज होंगे हावी

इस साल टी20 वर्ल्ड कप की संभावना बढ़ी

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कोरोना वायरस पाबंदियों में और ढील देने की घोषणा की है, जिसमें 40,000 लोगों की क्षमता वाले खेल स्टेडियमों को अगले महीने से 10,000 लोगों की मेजबानी की अनुमति देना शामिल है। इससे अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन की संभावना बढ़ गई है। ऑस्ट्रेलिया में इसके बाद दिसंबर से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी होनी है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अगले महीने विश्व कप के भाग्य पर फैसला करने की संभावना है। 16 टीमों के टूनामेंट पर कोविड-19 महामारी के चलते संशय बना हुआ है। राष्ट्रीय कैबिनेट बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि ये बदलाव खेल मैच, कंसर्ट और महोत्सव जैसे कार्यक्रमों में लागू होंगे। हालांकि ये स्थल अपनी क्षमता की 25 प्रतिशत सीट ही भर पाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर बसंत रायजी का निधन,बीसीसीआई ने जताया शोक

भारत के सबसे वयोवृद्ध प्रथम श्रेणी क्रिकेटर बसंत रायजी का शनिवार तड़के निधन हो गया। वह 100 साल के थे। रायजी दाएं हाथ के बल्लेबाज। 1940 के दशक में रायजी ने कुल 9 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे और कुल 277 रन बनाए थे। रायजी ने मुम्बई के लिए रणजी ट्राफी में बड़ौदा के खिलाफ पारी की शुरूआत की थी। वह 1941 की बाम्बे पेंटेंगुलर की हिंदुज टीम में रिजर्व खिलाड़ी थे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद रायजी ने लेखन किया था। पेशे से वह हालांकि चार्टर्ड एकाउंटेंट थे। साल 2016 में बीके गुरुदाचार के निधन के बाद रायजी देश के सबसे वयोवृद्ध प्रथम श्रेणी क्रिकेटर बने थे। इस साल 26 जनवरी को रायजी ने अपना 100वां जन्मदिन मनाया था और इस जश्न में सचिन तेंदुलकर और स्टीव वॉ शामिल हुए थे। सात मार्च को जॉन मैनर्स के निधन के बाद रायजी दुनिया के सबसे वयोवृद्ध प्रथम श्रेणी क्रिकेटर बने थे। बीसीसीआई ने बसंत रायजी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, "बीसीसीआई को बड़े दुख के साथ पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और इतिहासकार बसंत रायजी के निधन के बारे में पता चला। वह इसी साल 26 जनवरी को 100 साल के हुए थे।"

क्रिकेट में नस्लवाद को तोड़ना हमारी प्रतिबद्धता : ईसीबी

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने माना है कि क्रिकेट नस्लवाद से महरूम नहीं है और इसलिए उसने निकट भविष्य में इससे निपटने की कसम खाई है। हाल ही में अमेरिक में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद दुनिया भर में नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। कई पूर्व और मौजूदा क्रिकेटरों ने इसके खिलाफ आवाज भी उठाई है। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल कारबैरी और मौजूदा टेस्ट टीम के सदस्य जेम्स एंडरसन ने खुले तौर पर आकर इस पर बात की है। ईसीबी ने एक बयान में कहा, "हमने उन लोगों की बातों को बड़े ध्यान से सुना जिन्होंने हाल ही में क्रिकेट, खेल और समाज में अश्वेत होने के अपने अनुभव को लेकर बात की है। इस अहम मुद्दे पर अपनी बात रखने के लिए हम उनकी प्रशंसा करते हैं। हम जानते हैं कि नस्लवाद पूरे देश में अलग-अलग जगह है और हम इस बात को भी जानते खेल इससे अछूता नहीं है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बीजिंग ने खेलों के आयोजन पर रोक लगाया

बीजिंग के नगर खेल प्रतियोगिता प्रशासन केंद्र ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमें खेलों के आयोजन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को बीजिंग में कोरोना के दो नए मामलों के सामने आने के बाद यह निर्णय लिया गया। नोटिस में कहा गया है, बीजिंग में कोविड-19 महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए अगली सूचना तक सभी प्रकार के खेल कार्यक्रमों को अब निलंबित कर दिया गया है। नोटिस के मुताबिक अगली सूचना तक खेल आयोजनों को निलंबित कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें- संजीता पर लगे डोपिंग आरोप खारिज और ओलंपिक में विरोध प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर बैन जारी

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय