खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC बोर्ड की बैठक कल और अगले महीने होने वाला बांग्लादेश का श्रीलंका दौरा टला

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए गुरुवार को होगी आईसीसी बोर्ड की बैठक, बैठक में अगले चेयरमैन की नामांकन प्रक्रिया पर चर्चा की जाएगी और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए श्रीलंका का दौरा स्थगित करने का फैसला लिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

ICC बोर्ड की बैठक कल,अगले चेयरमैन की नामांकन प्रक्रिया पर होगी चर्चा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का बोर्ड गुरुवार को जब वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक करेगा, तो अगले चेयरमैन की नामांकन प्रक्रिया पर चर्चा उसके एजेंडे में शीर्ष पर होगी। आईसीसी पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के भविष्य पर अंतिम फैसला अगले महीने किया जाएगा। ऐसे में मुख्य एजेंडा चेयरमैन के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पर चर्चा होगी। इस पद पर अभी भारत के शशांक मनोहर काबिज हैं। इस मामले की जानकारी रखने वाले आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘यह तय नहीं है कि चुनाव (या चयन) की तारीख की गुरुवार को घोषणा होगी या नहीं। बेशक मुख्य एजेंडा शशांक मनोहर के विकल्प की नामांकन प्रक्रिया पर चर्चा होगी।

इसे भी पढ़ें- घरेलू क्रिकेट का यह दिग्गज बना मुख्य कोच और कोरोना पॉजिटिव पाया गया ये खिलाड़ी

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

WKF ने रद्द की भारतीय कराटे संघ की मान्यता

विश्व कराटे संघ (डब्ल्यूकेएफ) ने तत्काल प्रभाव से अस्थायी तौर पर भारतीय कराटे संघ (केएआई) की मान्यता रद्द कर दी है। डब्ल्यूकेएफ ने बीते साल हुए चुनावों में अपने नियमों के उल्लंघन के कारण भारतीय संघ के खिलाफ यह कदम उठाया है। डब्ल्यूकेएफ ने केएआई के अध्यक्ष हरिप्रसाद पटनायक को एक पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी। पत्र में लिखा है, "यह पत्र इस बात की सूचना देने के लिए है कि समिति द्वारा केएआई की मान्यता को लेकर जो जांच की गई थी, उसे देखने के बाद डब्ल्यूकेएफ की कार्यकारी समिति ने फैसला लिया है कि वह केएआई, जिसका अध्यक्ष आपको चुना गया था, की मान्यता तत्काल प्रभाव से अस्थायी रूप से रद्द कर रही है।" डब्ल्यूकेएफ ने कहा है कि कि पिछले साल जनवरी में चुनाव होने के बाद केएआई में 15 सदस्य थे जिसमें अध्यक्ष भी शामिल थे। हालांकि अब सिर्फ आठ सदस्य बचे हैं और संघ का कोई अध्यक्ष भी नहीं हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अगले माह होने वाला बांग्लादेश का श्रीलंका दौरा टला

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए श्रीलंका का दौरा स्थगित करने का फैसला लिया है। जुलाई में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए बांग्लादेश की टीम को श्रीलंका जाना था जिसे बोर्ड ने फिलहाल रद करने का फैसला लिया है। बांग्लादेश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। मंगलवार को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की जानकारी दी थी कि वह न्यूजीलैंड टीम की मेजबानी को तैयार नहीं है। कोरोना संक्रमण फैलने की वजह से फिलहाल कीवी टीम के इस दौरे के स्थगित किया जा रहा है। अब एक दिन बात ही बोर्ड ने इस बात की जानकारी दी है कि अब उनकी टीम श्रीलंका पर नहीं जाएगी। जुलाई में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज की जो योजना थी उसे फिलहाल के लिए स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

विजडन इंडिया के पोल में द्रविड़ ने सचिन को पीछे छोड़ा

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने विजडन द्वारा किए गए भारत के सर्वकालिक महान टेस्ट बल्लेबाजों के मत सर्वेक्षण में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। विजडन इंडिया का यह पोल फेसबुक पर किया गया था जिसमें 11,400 वोट पड़े जिसमें से 52 प्रतिशत द्रविड़ के हिस्से में आए। इसमें भारत के कुल 16 बल्लेबाज शामिल थे। राहुल, सचिन के अलावा इस सूची में सुनील गावस्कर और विराट कोहली भी थे। गावस्कर ने तीसरे स्थान के लिए कोहली को हरा दिया। विजडन इंडिया ने कहा, "द्रविड़ को कुल 11,400 प्रशंसकों में से 52 प्रतिशत के वोट मिले। वह मंगलवार सुबह तक पीछे थे। द्रविड़ ने अपने खेलने वाले दिनों की तरह ही अंत तक लड़ाई लड़ी और जीती।" द्रविड़ और सचिन को दुनिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में गिना जाता है। दोनों के नाम टेस्ट और वनडे में 10,000 से ज्यादा रन हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड की रचेल प्रीस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट खिलाड़ी रचेल प्रीस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इसी के साथ इस विकेटकीपर के 13 साल के करियर का अंत हो गया। प्रीस्ट को इस महीने जारी की गई अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं किया गया था। 35 साल की इस खिलाड़ी ने अब क्रिकेट तस्मानिया से करार किया है और अब वह आस्ट्रेलिया की महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग में खेलेंगी। प्रीस्ट ने किवी टीम के लिए 87 वनडे और 75 टी-20 मैच खेले हैं। क्रिकेट तस्मानिया ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, "क्रिकेट तस्मानिया इस बात को बताते हुए बेहद खुश है कि हमने रचेल प्रीस्ट के साथ 2020/21 सीजन के लिए करार किया है। प्रीस्ट ने पहले न्यूजीलैंड के साथ करार किया था लेकिन आनेवाले सीजन के लिए कीवी टीम से अनुबंध न मिलने के कारण अब उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय