खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC ने शुरू की वनडे सुपर लीग और IPLकी मेजबानी के लिए ECB को BCCI से मिला पत्र

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को वनडे सुपर लीग शुरू की है जो भारत में 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप का क्वालिफायर है और ईसीबी ने पुष्टि की कि उसे आईपीएल के अगले एडिशन की मेजबानी के लिए बीसीसीआई से आधिकारिक पत्र मिला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC ने शुरू की वनडे सुपर लीग

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को वनडे सुपर लीग शुरू की है जो भारत में 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप का क्वालिफायर है। इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है। ICC ने कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी। सुपर लीग की शुरुआत वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होगी। दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज साउथेम्प्टन में 30 जुलाई से खेली जाएगी। बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- संगकारा ने गांगुली को बताया ICC चेयरमैन पद के लिए बेस्ट और 197 पर सिमटी विंडीज की पहली पारी

IPL 2020: मेजबानी के लिए ECB को BCCI से मिला आधिकारिक पत्र

अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को पुष्टि की कि उसे आईपीएल के अगले एडिशन की मेजबानी के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से आधिकारिक पत्र मिला है। अमीरात क्रिकेट बोर्ड के महासचिव मुबाशीर उस्मानी ने यह जानकारी दी। उस्मानी ने कहा, 'हमें आधिकारिक पत्र मिला है और अब भारत सरकार के उस निर्णय का इंतजार करेंगे जो अंतिम फैसले पर मुहर लगाएगा।' इससे पहले आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने पुष्टि की थी कि टूर्नमेंट 19 सितंबर से 8 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया जाएगा।

युवराज बोले- टी-20 विश्व कप के फाइनल में रोहित की पारी अहम थी

भारतीय टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह ने कहा है कि 2007 टी-20 विश्व कप के फाइनल में रोहित शर्मा की पारी काफी विशेष थी, जिसे अधिकतर लोग भूल जाते हैं। भारत ने 24 सितंबर 2007 को जोहान्सबर्ग में पाकिस्तान को फाइनल में मात दे पहले टी-20 विश्व कप को अपने नाम किया था। इस मैच में गौतम गंभीर ने 54 गेंदों पर 75 रनों की पारी खेली थी। वहीं इरफान पठान और आरपी सिंह ने तीन-तीन विकेट लिए थे। युवराज ने स्पोर्ट्सकीड़ा से बात करते हुए कहा, "गौतम और इरफान का फाइनल शानदार रहा था। इसलिए मुझे लगता है कि वह संयुक्त प्रयास था। हां, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैंने दो अहम पारियां खेली थीं, जिससे हमें आगे आने में मदद मिली थी।"

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

बांग्लादेशी गेंदबाज डोप टेस्ट में फेल, लगा इतने साल का बैन

बांग्लादेश के युवा तेज गेंदबाज काजी अनिक इस्लाम को डोप परीक्षण में विफल होने के कारण राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड ने दो साल के लिए प्रतिबंधित किया है। काजी ने 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिये थे। काजी को उसी साल नेशनल क्रिकेट लीग के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ मेथमफेटामाइन के लिए पॉजिटिव पाया गया। 21 साल के इस खिलाड़ी ने जुर्म कबूल कर लिया। काजी का दो साल का प्रतिबंध आठ फरवरी 2019 से शुरु हुआ है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड से जारी बयान में कहा गया, ‘अनिक के मामले में, बीसीबी ने उनके दोष पर विचार करते समय युवा और अनुभवहीनता को ध्यान में रखा था।'

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

क्लबों को 2 साल के भीतर महिला टीम बनाना अनिवार्य: AIFF

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) आने वाले कुछ वर्षो में लाइसेंस नियमों के तहत सभी क्लबों को महिला टीम बनाना अनिवार्य कर देगी। महासंघ के सचिव कुशल दास ने यह जानकारी दी। भारत को अगले साल अंडर-17 महिला विश्व कप और 2022 में एएफसी महिला एशियन कप की मेजबानी करनी है। इससे देश में महिला फुटबाल को बल मिला है और इंडियन वुमन लीग (आईडब्ल्यूएल) के चौथे संस्करण में कुल 12 टीमों की भगीदारी देखने को मिली। दास ने सभी क्लबों से अपील करते हुए कहा है कि वह महिला फुटबाल के विकास को लेकर गंभीर रुख अपनाएं। उन्होंने कहा है कि आईडब्ल्यूए में ज्यादा से ज्यादा टीमों की जरूरत है।

(आईएएनएस के इपनुट के साथ)

लोकप्रिय
next