खेल: क्रिकेट की दुनिया का बेताज बादशाह बना भारत और अब क्रिकेट में नई पारी खेलती नजर आएंगी सानिया मिर्जा!

टी20, वनडे और अब टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया पहले स्थान पर काबिज हो गई है और भारतीय टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आगामी महिला प्रीमियर लीग के लिए भारतीय दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को मेंटर नियुक्‍त किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, वनडे-T20 के बाद टेस्ट में भी बनी नंबर वन

भारतीय क्रिकेट टीम ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच में जीत के बाद अब टेस्ट रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल कर लिया है। बता दें, भारतीय क्रिकेट टीम ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई। वहीं इस जीत के साथ ही आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर एक पर पहुंच गई हैं। टेस्ट में नंबर एक बनने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है।

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया 115 अंकों के साथ जहां पहले पायदान पर पहुंच गई है वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अब 111 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई है। अब भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट की रैंकिंग में नंबर-1 टीम बन गई है। बता दें कि आजतक कभी भी टीम इंडिया एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक नहीं बनी है। एक ही साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनने का रिकॉर्ड सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम के नाम है। साउथ अफ्रीका 2013 में एक ही साथ वनडे, टेस्ट और टी20 की नंबर एक टीम बनी थी। अफ्रीकी टीम के बाद अबतक कोई भी टीम दोबारा ऐसा नहीं कर पाई है। लेकिन रोहित की सेना ने 10 साल बाद ये मुकाम हासिल कर लिया है।

ICC टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग: अश्विन दूसरे स्थान पर

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को दूसरे स्थान पर पहुंच गए, जबकि स्पिनर रवींद्र जडेजा भी नागपुर में शुरुआती टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 16वें पायदान पर आ गए। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में दो प्रमुख राष्ट्रों के बीच पहले टेस्ट में भारतीय स्पिन जोड़ी ने संयुक्त रूप से 15 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया पर 132 रनों से जीत दिलाई। अश्विन ने सुनिश्चित किया कि भारत ने तीसरे दिन चाय से पहले अपनी शानदार जीत की। इस अनुभवी ऑफ स्पिनर ने दूसरी पारी में 3/42 के साथ दूसरी पारी में 5/37 लिया। 36 वर्षीय स्पिनर 2017 के बाद पहली बार नंबर 1 रैंकिंग में वापसी करने के लिए अब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से सिर्फ 21 रेटिंग अंक पीछे हैं। जबकि, जडेजा ने पहले दिन 5/47 विकेट चटकाए थे, जिसमें स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के बेशकीमती विकेट भी शामिल थे। जडेजा ने दूसरी पारी में अश्विन के साथ साझेदारी करने के लिए 2/34 और विकेट हालिए किए, जिससे कारण ऑस्ट्रेलिया 91 रनों पर ढेर हो गया।

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज के उभरते हुए स्पिनर गुडाकेश मोती ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में 19 विकेट लेकर शानदार गेंदबाजी की और केवल तीन टेस्ट के बाद 77 स्थान की छलांग लगाकर 46वें स्थान पर पहुंच गए। इस बीच, भारत के कप्तान रोहित शर्मा को नागपुर में मैच में शतक लगाकर आईसीसी मेन्स टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में 10वें से 8वें स्थान पर पहुंचने में कामयाबी हासिल की। अपनी पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 177 रन पर ऑलआउट होने के बाद रोहित क्रीज पर आए, फिर 120 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसने बाकी मैच के लिए मंच तैयार किया। इसके विपरीत ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा के दो-दो बार सस्ते में आउट होने की कीमत चुकाई। वार्नर 1 और 10 के अपने स्कोर के बाद छह स्थान खिसक कर 20वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि ख्वाजा भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में केवल 1 और 5 रन बनाकर दो पायदान नीचे गिरकर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल आईसीसी पुरुष टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में छह स्थान की छलांग लगाकर 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो 240/7 की तनावपूर्ण स्थिति में क्रीज पर आने के बाद टेस्ट में अपने उच्चतम स्कोर के लिए 84 रन बनाकर आउट हो गए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूएई टी20 के लिए अफगानिस्तान टीम का ऐलान, नबी बाहर

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जो अबु धाबी के जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेली जाएगी। स्टार लेग स्पिनर राशिद खान पिछले साल टी20 विश्व कप की टीम में सात बदलाव के साथ अफगानिस्तान की नई टीम की अगुआई करेंगे। टूर्नामेंट के बाद कप्तानी छोड़ने वाले मोहम्मद नबी को बाहर रखा गया है। नबी के अलावा, टी20 ग्लोबट्रॉटर कैस अहमद, दरवेश रसूली, मोहम्मद सलीम और उस्मान गनी को भी बाहर किया गया है। इस बीच, एकदिवसीय टीम में नियमित रहे रहमत शाह के साथ जहीर खान को टी20 में डेब्यू करने की संभावना के साथ टीम में शामिल किया गया है।

एसीबी के अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ ने कहा, हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं लेते हैं और हमेशा किसी भी प्रतियोगिता के लिए टीम को पूरी तरह से तैयार करने की कोशिश करते हैं। टीम करीब 10 दिनों से यूएई में है, क्योंकि वह सीरीज के लिए तैयार हो रही है।" उन्होंने आगे कहा, यूएई को अपनी परिस्थितियों में खेलना आसान काम नहीं है क्योंकि वे कुछ बेहतरीन क्रिकेटरों के साथ एक अच्छी टीम हैं। लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि अफगान टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। अफगानिस्तान टीम: राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), अफसर जजई, अजमतुल्लाह उमरजई, फरीद अहमद मलिक, फजल हक फारूकी, गुलबदीन नायब, हजरतुल्लाह जजई, इब्राहिम जदरान, करीम जनत, मुजीब उर रहमान, नजीबुल्लाह जदरान, नवीन उल हक, निजात मसूद, नूर अहमद, रहमत शाह, शराफुद्दीन अशरफ और जहीर खान।

खेल: क्रिकेट की दुनिया का बेताज बादशाह बना भारत और अब क्रिकेट में नई पारी खेलती नजर आएंगी सानिया मिर्जा!

महिला प्रीमियर लीग: RCB ने सानिया मिर्जा को टीम का मेंटर बनाया

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) 2023 के लिए टीम मेंटर के रूप में भारतीय टेनिस दिग्गज सानिया मिर्जा को शामिल किया है, जिसकी घोषणा फ्रेंचाइजी ने बुधवार को की। फ्रेंचाइजी को लगता है कि छह ग्रैंड स्लैम की विजेता सानिया आरसीबी मेंटर के लिए एकदम फिट हैं। आरसीबी ने कहा, चाहे वह क्रिकेट हो या टेनिस, एथलीट एक ही अंदाज में खेलते हैं। वे अपने खेल से प्यार करते हैं और अपने खेल में दबाव की स्थिति का सामना करते हैं। सानिया मिर्जा ने 6 ग्रैंड स्लैम और 43 डब्ल्यूटीए टाइटल के अपने शानदार करियर में 20 साल तक यही किया है।" आरसीबी के अनुसार, असंख्य महिलाओं के लिए अग्रणी रोल मॉडल में से एक के रूप में सानिया के कद ने टीम प्रबंधन को महिला टीम में मेंटर के रूप में लेने के लिए प्रेरित किया। आरसीबी की नई मेंटर सानिया ने कहा, आरसीबी महिला टीम में मेंटर के रूप में शामिल होना मेरे लिए खुशी की बात है। भारतीय महिला क्रिकेट ने महिला प्रीमियर लीग के साथ एक महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, और मैं वास्तव में इस बदलाव का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हूं। मैंने अपने खेल के करियर को मेंटर के रूप में आगे बढ़ाया है।"

उन्होंने कहा, आरसीबी वर्षों से आईपीएल में एक लोकप्रिय टीम और बहुत अधिक फॉलो की जाने वाली टीम रही है। मैं उन्हें महिला प्रीमियर लीग के लिए एक टीम बनाते हुए देखकर बेहद खुश हूं क्योंकि यह देश में महिलाओं के खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी, नए दरवाजे खोलेगी। इस बीच, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रमुख और उपाध्यक्ष राजेश वी मेनन ने कहा कि पद्म भूषण, अर्जुन पुरस्कार और मेजर ध्यानचंद खेल रत्न से सम्मानित सानिया मिर्जा एक शानदार खिलाड़ी रही हैं। मेनन ने कहा, हम आरसीबी महिला टीम की मेंटर के रूप में सानिया मिर्जा का स्वागत करते हुए खुश और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। वह अपने खेल करियर में कई चुनौतियों के बावजूद अपनी कड़ी मेहनत, जुनून और दृढ़ संकल्प से कई लोगों के लिए रोल मॉडल रहीं हैं। इससे पहले, आरसीबी ने सोमवार को मुंबई में डब्ल्यूपीएल नीलामी के दौरान दुनिया की शीर्ष और सबसे प्रतिभाशाली 18 खिलाड़ियों की एक टीम का अधिग्रहण किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;